एमसीबी/मनेंद्रगढ़@क्या आईजी के गुस्से से बचने मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी आरोपी पकड़ने मध्यप्रदेश के नीमच हुए थे रवाना?

Share

  • पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा का एमसीबी जिला दौरा,जिले के पुलिस अधिकारियों की ली बैठक
  • अवैध कारोबार पूर्णतः हो बंद,जिले में अवैध कारोबार को लेकर नाराज हुए पुलिस महानिरीक्षक
  • आईजी ने कहा अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए ही हुई बैठक, थानों को दिया गया है सख्त निर्देश
  • मध्यप्रदेश के सीमावर्ती जिले से जुड़े होने की वजह से एमसीबी जिले की पुलिस को सतर्क रहने की भी दी सलाह
  • पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा ने सभी पुलिस थाना प्रभारियों की ली बैठक,मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी रहे बाहर
  • मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी की शिकायतों पर नाराज हुए पुलिस महानिरीक्षक
  • रक्षित केंद्र मनेंद्रगढ़ का किया निरीक्षण, निर्माण संबंधी भी ली जानकारी
  • अपराध घटित होने की सूचना पर तत्काल करें कार्यवाही,एमसीबी पुलिस को दी सीख
  • बेसिक पुलिसिंग मजबूत करने दिए दिशा निर्देश,ग्रामीण क्षेत्रो में बिट प्रणाली मजबूत करने पर दिया जोर
  • चिटफंड मामले में भी आरोपियों की गिरफ्तारी तेजी से हो सक्रिय होकर कार्य करने निर्देश
  • सायबर अपराध को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने की भी जिले की पुलिस को दिए निर्देश
  • आईजी रेंज राम गोपाल ने एमसीबी कार्यालय में जिला के समस्त राजपत्रित अधिकारी /थाना प्रभारियों की लिए बैठक व प्रेसवार्ता
  • आईजी द्वारा सख्त निर्देश अपराध घटित होने की सूचना पर प्राप्त होने पर त्वरित करें कार्यवाही


-रवि सिंह –
एमसीबी/मनेंद्रगढ़ 03 दिसम्बर 2022 (घटती-घटना)। सरगुजा रेंज का कमान संभालने के बाद पुलिस महानिरीक्षक राम गोपाल गर्ग (भा.पु.से.) द्वारा जिला मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर का प्रथम भ्रमण किया गया। सर्वप्रथम पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज द्वारा एसपी ऑफिस पहुंचकर सलामी ली गई, उसके दौरान एसपी एमसीबी द्वारा नए जिले के बारे में संछिप्त जानकारी से अवगत कराया गया। कार्यालय का निरीक्षण कर सभी राजपत्रित अधिकारी एवं थाना प्रभारियों से परिचय प्राप्त किए। आईजी सरगुजा द्वारा पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभाकक्ष में तिलकराम कोशिमा पुलिस अधीक्षक एमसीबी की मौजूदगी में जिले के सभी थाना-चौकी प्रभारियों की बारी-बारी से थानों में पुराने लंबित अपराध, मर्ग, शिकायत जांच के बारे में जानकारी प्राप्त की गई तथा पुराने प्रकरणों का जल्द से जल्द निराकरण करने हेतु सख्त निर्देश दिए। आईजी द्वारा सख्त निर्देश दिया गया कि थाना-चौकी में प्राप्त फरियाद सूचना रिपोर्ट पर बिना विलंब किए तत्परता के साथ यथोचित कार्यवाही करें, थाना में आने वाले फरियादी को अच्छे से पेश आवे, आवेदक के समस्याओं का समाधान कर उनके मामले का निराकरण करना पुलिस का मुख्य कार्य है। कार्यालय में सभी अधिकारियों की बैठक के उपरांत आईजी द्वारा प्रेस वार्ता किया गया नव गठित जिला मनेन्द्रगढ़-भरतपुर-चिरमिरी दौरे के दौरान पुलिस महानिरीक्षक द्वारा रक्षित केन्द्र में तैनात बल, संसाधनों, बैरक व निर्माण से संबंधीत कार्यों के बारे में पुलिस अधीक्षक द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई। जिला मनेंद्रगढ़ (एमसीबी) भ्रमण के दौरान, पुलिस अधीक्षक एमसीबी तिलक राम कोशिमा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एमसीबी निमेश कुमार बरैया, एसडीओपी मनेंद्रगढ़ राकेश कुर्रे एवम् डीएसपी हेड मर्टर रुपेश डांडे, रक्षित निरीक्षक मनेंद्रगढ़, समस्त थाना चौकी प्रभारी वा पुलिस अधीक्षक कार्यालय एमसीबी के पुलिस अधिकारीगण मौजूद रहे।
बॉर्डर चेक पोस्ट पर पुलिस के द्वारा सतर्कता बरती जाए
जिले के पुलिसिंग में कसावट लाने के लिए आईजी द्वारा निर्देशित किया गया कि एमसीबी जिला मध्यप्रदेश राज्य के बॉर्डर से लगा हुआ है जिसके लिए यहाँ की पुलिस व्यवस्था को सतर्क व सजगता से कार्य करना होगा। जिले के बॉर्डर चेक पोस्ट पर पुलिस को सतर्कता बरतने की सलाह देते हुए किसी भी प्रकार का अवैध सामग्री का परिवहन कारोबार न हो यह हिदायत पुलिस महानिरीक्षक ने दी।
आम जनता में पुलिस की छवि हो बेहतर
बैठक के दौरान आईजी सरगुजा ने निर्देशित किया कि आम जनता में पुलिस की छवि को और बेहतर बनाने की जरूरत है और उन्होंने कहा कि किसी भी घटना-दुर्घटना अथवा अपराध की सूचना लेकर कोई फरियादी/आवेदक थाना आता है तो उसकी तत्काल सुनवाई की जाए, चाहे मामला किसी दूसरे क्षेत्र का ही क्यों न हो, विधि के अनुसार अपराध की सूचना पर शून्य में मामला पंजीबद्ध कर संबंधित थाने को विवेचना के लिए भेजी जाए, इससे आमजनता और पुलिस के बीच मधुर संबंध स्थापित होगा।
आईजी ने अवैध गतिविधियों में संलिप्त लोगों के विरूद्व सख्त कार्यवाही करने का दिया निर्देश
पुलिस महानिरीक्षक द्वारा अवैध गतिविधियों में संलिप्त लोगों के विरूद्व सख्त कार्यवाही करने के कड़े निर्देश दिए गए। अपराध एवं अपराधियों को रोकने एवं बेसिक पुलिसिंग को और सशक्त और मजबूत करने, लंबित मामलों सहित चिटफण्ड के मामलों का जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। चिटफण्ड के मामलों में आरोपियों की गिरफ्तारी में सक्रिय होकर कार्य करने की भी उन्होंने हिदायत दी, चोरी-नकबजनी के मामले में गंभीरतापूर्वक आरोपियों की पतासाजी कर गिरफ्तारी एवं शत् प्रतिशत माल बरामद करने, महिला सुरक्षा, सामुदायिक पुलिसिंग एवं यातायात नियमों के प्रति जागरूकता तथा सड़क दुर्घटना पर रोक लगाने के लिए जरूरी कदम उठाते हुए शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
साइबर अपराध के प्रति लोगों की जागरूकता जरूरी,आईजी
सायबर अपराध के प्रति लोगों को जागरूक करें साथ ही साइबर अपराध के मामले प्रकाश में आने पर त्वरित मामला पंजीबद्ध करते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाए पुलिस महानिरीक्षक ने यह भी कहा,उन्होंने कहा कि अपराधियों में पुलिस का भय होना और दिखना चाहिए, अपने पद का दायित्वों का निर्वहन में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी चाहिए।
आईजी सरगुजा ने बीट प्रणाली मजबूत करने पर दिया जोर
आईजी सरगुजा द्वारा बैठक में कहा गया कि पुलिस का कार्य अपराधों पर अंकुश लगाना है और यह तभी सम्भव है, जब हम जाबाजी और इमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए हममें से हर एक को अपने क्षेत्र में मेहनत और संवेदनशीलता से कार्य करना होगा। जिले में पुलिस की बीट प्रणाली को मजबूत करने के साथ ही सूचना तंत्र को भी प्रभावी बनाने को लेकर निर्देश दिया। बीट प्रणाली को मजबूत बनाए के लिए हर थाने का बीट अधिकारी व जवान अपनी बीट में जाकर लोगों से जनसम्पर्क करेगा और लोगों से उनकी समस्या से अवगत होगा और ग्राम की प्रत्येक गतिविधियों के बारे में जानकारी लेगा, साथ ही त्वरित सूचना आदान-प्रदान के लिए बीट क्षेत्र के ग्रामीणों और पुलिस अधिकारी व जवानों का वाट्सएप ग्रुप बनाने का निर्देश भी उन्होंने दिया।
खराब पुलिसिंग को लेकर काफी नाराज दिखे आईजी
नए पुलिस महानिरीक्षक के आगमन को लेकर जहां पहले से ही चुस्त दुरुस्त दिख रही मनेंद्रगढ़ जिले की पुलिस आज काफी मुस्तैद दिखी और नए पुलिस महानिरीक्षक के आगमन पर पूरी सर्तक दिखी वहीं पत्रकारों ने अवैध कारोबार पर सवाल पूछा जिस पर नव पदस्थ पुलिस महानिरीक्षक मनेंद्रगढ़ पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर काफी भड़के और कहा कि पूरी तरीके से अवैध कारोबार बंद होना चाहिए, बिल्कुल भी इस प्रकार का कृत्य बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, अधिकारी तथा थाना प्रभारियों को जमकर फटकार भी लगाई गई ऐसा लगा पुलिस महानिरीक्षक को पहले से ही सारी चीजों की जानकारी थी और वह एमसीबी जिले के पुलिसींग को लेकर काफी नाराज दिख रहे थे, जबकि उनके आगमन को लेकर एमसीबी जिले की पुलिस काफी मुस्तैद थी पर उनकी क्रियाकलाप शायद पहले से ही नव पदस्थ पुलिस महानिरीक्षक जानते थे इसलिए व खराब पुलिसिंग को लेकर काफी नाराजगी दिखी।
पुलिस महानिरीक्षक से बचने मनेंद्रगढ़ पुलिस थाना प्रभारी आरोपी पकड़ने के बहाने निकल चुके थे बाहर
पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा के एमसीबी जिला आगमन की सूचना पर मनेंद्रगढ़ पुलिस थाना प्रभारी पहले ही थाना छोड़कर आरोपियों को पकड़ने के बहाने मध्यप्रदेश रवाना हो चुके थे और उन्होंने इस तरह पुलिस महानिरीक्षक के आक्रोश से बचने का तरीका ढूंढ लिया था,बता दें कि नए पुलिस महानिरीक्षक अवैध कारोबार मामले में सख्त हैं और उनको मनेंद्रगढ़ पुलिस थाना क्षेत्र और चिरमिरी थाना क्षेत्र में जारी अवैध कारोबार की खबर लगातार मिल रही थी और इससे वह नाराज चल रहे थे और इसीलिए मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी ने खुद को बचाने तरकीब ढूंढा और आरोपी पकड़ने के बहाने वह अन्य राज्य निकल पड़े।
पुलिस महानिरीक्षक की नाराजगी से लगा लौटकर कर सकते हैं बड़ा फेरबदल
पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा अपने एमसीबी जिला निरीक्षण कार्यक्रम के दौरान जिले की पुलिसिंग और आ रही शिकायतों से काफी नाराज दिखे वहीं पत्रकारों के अवैध कारोबार को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्हें गंभीर भी देखा गया। लौटकर पुलिस महानिरीक्षक बड़ा कोई फेरबदल कर सकते हैं इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता,वैसे उन्होंने पुलिस को उसके कर्तव्यों का पाठ बखूबी पढ़ाया है और उन्होंने आम लोगों के बीच पुलिस की छवि को लेकर भी पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों को सीख दी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply