???????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

खडगवा@ पानी टंकी का निर्माण कार्य बिना इंजीनियर के देखरेख के

Share

लाखों रूपए की लागत कि पानी टंकी का मजदूरों के भरोसे निर्माण कार्य किया जा रहा है निर्माण सथल पर नहीं आते हैं इंजीनियर
निर्माण सथल पर सूचना पटल नहीं होने से निर्माण कार्य की जानकारी नागरिकों को नहीं प्राप्त हो रही है
ओवर हेड टंकी निर्माण कार्य मे मजदूरों को किसी भी प्रकार के सुरक्षा उपकरण उपलध नहीं है जिससे कभी भी हो सकती है कोई बड़ी दुर्घटना

  • राजेन्द्र कुमार शर्मा-
    खडगवा, 0२ दिसम्बर 2022 (घटती-घटना)।शासन की बहुत ही महत्वकांछी योजना जल जीवन मिशन योजना जो ग्रामीणों को पीने के पानी से राहत देने के लिए इस योजना को संचालित करने के लिए बनाया गया है इस योजना के तहत आम ग्रामीणों को घर घर तक पानी पहुचने के लिए इस योजना के तहत ओवर हेड टंकी का निर्माण कार्य कराया जा रहा है।
    खंडगवा विकास खंड के विभिन्न ग्राम पंचायतो खडगवा मुख्यालय ठगगाव गिद्रमुडी कटकोना कदरेवा में ओवरहेड पानी टंकी का निर्माण कार्य जारी है।जिससे ग्रामीणों के घरों में नल के माध्यम से पेयजल पहुंचाने के लिए इस निर्माण कार्य को कराया जा रहा है इस निर्माण कार्य में किसी भी तरह की कोई जानकारी या सूचना पटल नहीं है।
    ओवरहेड पानी टंकी का निर्माण कार्य सिर्फ मजदूरों के भरोसे कराया जा रहा है निर्माण कार्य करने वाले मजदूर ही इंजिनियर है। इस ओवर हेड टंकी का निर्माण कार्य 6 या 7 मजदूरों के द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है इस निर्माण कार्य को कराने के लिए बाहर से मजदूर बुलाए गए हैं यह मजदूर लगभग 25 से 30 फीट की ऊचाई पर जान जोखिम में डाल कर ओवर हेड टंकी निर्माण कार्य को कर रहे हैं। इन मजदूरों के पास किसी भी तरह के निर्माण कार्य करने के लिए सुरक्षा उपकरण नहीं है। इस तरह से निर्माण कार्य कर रहे मजदूरों के साथ कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना घट सकती है ।
    ओवर हेड पानी टंकी निर्माण में जिस मटेरियल का इस्तेमाल किया जा रहा है वह गुणवाा विहीन है इस निर्माण कार्य में इस्तेमाल गिट्टी, रेत,छड़,की गुणवाा पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं वही ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों का कहना है कि इस निर्माण कार्य का सूचना पटल नहीं लगाया गया है जिससे ओवर हेड पानी टंकी निर्माण कार्य की जानकारी उपलध नहीं हो रही है कि इस पानी टंकी के निर्माण कार्य की कया लागत है इस पानी टंकी की कया क्षमता है इतयादि उस स्थल और निर्माण कार्य को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं।
    इस ओवर हेड पानी टंकी के बारे में संबंधित अधिकारी एसडीओ आकाश पोद्दार ने कहा की क्षेत्र का विकास हो रहा है।

Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply