कोरिया/एमसीबी@क्या सरगुजा के नए पुलिस महानिरीक्षक के पदभार ग्रहण करते ही सेटिंग सिंह की सेटिंग पड़ सकती खतरे में?

Share

  • नए पुलिस महानिरीक्षक के आते ही अवैध कारोबार पर पुलिस नकेल कसने में लगी
  • कोरिया व एमसीबी जिले में अवैध कारोबार बंद करने का फरमान हुआ जारी
  • सरगुजा संभाग के नए पुलिस महानिरीक्षक में ऐसा क्या है की संभाग के सभी जिलों की पुलिस भयभीत नजर आ रही है?
  • कोरिया एमसीबी जिले के पुलिस विभाग में हाई अलर्ट जारी,कभी भी औचक निरीक्षण पर पहुँच सकते हैं पुलिस महानिरीक्षक
  • दोनों जिलों की पुलिस तैयारियों में जुटी,कोई भी कमी कोई शिकायत दिख न जाये प्रयास जारी

रवि सिंह –
कोरिया/एमसीबी 28 नवम्बर 2022 (घटती-घटना)। सरगुजा संभाग के पुलिस विभाग में हाल ही में बड़ा फेरबदल हुआ और सरगुजा के पुलिस महानिरीक्षक का तबादला हुआ और नए पुलिस महानिरीक्षक ने अपना पदभार ग्रहण किया है। नए पुलिस महानिरीक्षक रामगोपाल गर्ग के पदभार ग्रहण करते ही संभाग के सभी जिलों की कानून व्यवस्था बेहतर होगी ऐसी उम्मीद जगने लगी है क्योंकि उन्हें तेजतर्रार और बेहतर पुलिसिंग के लिए जाना जाता है। नए पुलिस महानिरीक्षक को लेकर अब तक जो भी जानकारी सामने आ रही है उसके अनुसार इनके रहते अवैध कारोबारियों को दिक्कत होने वाली है वहीं सेटिंग से थाना प्रभारी बनकर सेटिंग से थाना क्षेत्र में अवैध कारोबार को संरक्षण देने वाले थाना प्रभारियों को भी दिक्कत होने वाली है।
नए पुलिस महानिरीक्षक के अनुसार अच्छी पुलिसिंग का मतलब है कि आम लोगों के साथ उनके सहयोग से पुलिस अपना काम करे और अपराधी किस्म के लोगों की वजह से पुलिस आम लोगों को परेशान न करे, संभाग के नए पुलिस महानिरीक्षक पद पर पदस्थ हुए साथ ही कभी कोरिया जिले के पुलिस अधीक्षक रह चुके, रामगोपाल गर्ग कानून व्यवस्था को लेकर काफी सजग माने जाते हैं और जिनका राजनीतिक प्रयासों से सिर्फ राजनीति की वजह से कुछ लोगों के कहने पर स्थानांतरण कर दिया गया था, वहीं वह उसके बाद प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली चले गए थे और वहाँ से उनकी प्रतिनियुक्ति समाप्त होते ही जैसे ही उनकी वापसी हुई उन्हें सरगुजा संभाग की जिम्मेदारी प्रदान कर दी गई।
सूत्रों के अनुसार सरगुजा संभाग की जिम्मेदारी मिलते ही संभाग के पांचों जिलों के पुलिस विभाग में अफरा तफरी का माहौल है और वह केवल इसलिए क्योंकि पहले से सेटिंग कर पुलिसिंग कर रहे पुलिसकर्मियों की सेटिंग बिगड़ सकती है जिसे लेकर पुलिसकर्मियों को परेशान भी देखा जा रहा है। संभाग में जिन पुलिस थानों में थाना प्रभारी जुगाड़ से न कि अपनी काबलियत से पुलिस थानों में मलाई काट रहें हैं उनके लिए परेशानी ज्यादा बढ़ गई है और वह भयभीत भी हैं। नए पुलिस महानिरीक्षक के पदभार ग्रहण करते ही सेटिंग सिंह को भी परेशान देखा जा रहा है सेटिंग सिंह की अवैध कारोबारियों के साथ सेटिंग बिगड़ सकती है और अवैध कारोबार पर अंकुश लग सकता है जो जोरों से जारी है उनके पुलिस थाना क्षेत्र में, पुलिस महानिरीक्षक कभी भी कोरिया व एमसीबी जिले के दौरे पर आ सकते हैं और इसी वजह से सभी थाना प्रभारी लगातार अपने अपने पुलिस थानों को बेहतर करने में लगे हैं।
लगातार हो रही हैं अवैध कारोबारियों पर कार्यवाहियां
नए पुलिस महानिरीक्षक कब न किस थाने में पहुँच जाएं और कार्यवाहियों का ब्यौरा मांगे इसको लेकर कोरिया व एमसीबी जिलों की पुलिस लगातार कार्यवाही कर रही है, पुलिस महानिरीक्षक का रुख भांपकर सभी ऐसे पुलिस थाना क्षेत्रों में जहां अवैध कारोबार बड़े स्तर पर होता चला आ रहा है वहाँ कार्यवाहियां हो रहीं हैं भले ही कार्यवाहियां दिखावे की लिए हो रहीं हैं लेकिन हो रहीं हैं। कहीं शराब पकड़ी जा रही है कहीं कोयला सहित वाहन जब्त हो रहा है जबकि यह ऐसे अवैध कारोबार हैं जो जिलों में कभी बंद नहीं हो सके और इसमें पुलिस विभाग की सेटिंग चलती रही जो सामने भी आती रही।
अवैध कारोबारियों को सख्त हिदायतें भी दी जा रहीं हैं
दोनों जिलों में जितने भी अवैध कारोबार संचालित हैं और जो भी अवैध कारोबारी हैं उन्हें लगातार हिदायतें भी दी जा रहीं हैं और पुलिस महानिरीक्षक के दौरे तक सभी को काम बंद करने की नसीहत दी जा रही है। नए पुलिस महानिरीक्षक के दौरे तक जिले से किसी भी प्रकार का कोई अवैध कारोबार से जुड़ा कोई मामला सामने न आये इसको लेकर पुलिस पूरी मुस्तैदी से काम कर रही है।
पुलिस थानों को भी किया जा रहा है दुरुस्त
नए पुलिस महानिरीक्षक के आगमन के मद्देनजर पुलिस थानों को भी बेहतर किया जा रहा है और थानों में किसी भी प्रकार की कमी पकड़ी न जाये इसबात के लिए थानों को सुव्यवस्थित किया जा रहा है,अभी फरियादियों की भी सुनवाई बढि़या तरीके से हो रही है और सभी दस्तावेज भी दुरुस्त किये जा रहें हैं।
नेताओं के पास भी पहुँच रहे हैं जिले के पुलिसकर्मी
जिले के कई थाना प्रभारी व पुलिस कर्मी नेताओं के पास भी जाते दिख रहे हैं और अभी से अपनी सुरक्षा का उपाय ढूंढते नजर आ रहें हैं।किसी कमी पर कोई कार्यवाही न हो इसलिए सभी अपनी अपनी फील्डिंग तय करके रखना चाह रहें हैं और हर तरह से निश्चिन्त होने की कोशिश कर रहें हैं।
अवैध कारोबारियों में भी दिख रही छटपटाहट,लगा रहे हैं थानों के चक्कर
नए पुलिस महानिरीक्षक के आगमन को लेकर कोरिया जिला व एमसीबी जिला पुलिस विभाग जहां पूरी तरह सावधानी बरत रहा है और अवैध कारोबारियों को काम बंद करने की हिदायत दे चुका है वहीं इसके बाद अवैध कारोबारियों में जमकर छटपटाहट देखी जा रही है। अवैध कारोबारियों को लगातार पुलिस थानों का चक्कर लगाए देखा जा रहा है और अवैध कारोबार कब तक बंद रखना होगा इसके लिए जानकारी लेते सुना जा रहा है वहीं अभी पुलिस थानों से उन्हें मनाही ही मिल रही है और जिससे वह परेशान नजर आ रहें हैं।
क्या पुलिस महानिरीक्षक के दौरे के बाद फिर से चालू होगा अवैध कारोबार?
एमसीबी जिला व कोरिया जिला दोनों अवैध कारोबार के गढ़ जिले माने जाते हैं दोनों जिलों में जमकर अवैध कारोबार होता है और दिन हो या रात खुलेआम यह कारोबार संचालित होता है जिसकी जानकारी सभी को होती है,नए पुलिस महानिरीक्षक के दौरे के मद्देनजर पहली बार दोनों जिलों में अवैध कारोबारियों को फिलहाल कारोबार की मनाही है और जिससे वह छटपटाहट में हैं जो दिख रहा है,अब नए पुलिस महानिरीक्षक के दौरे के बाद क्या फिर से जिलों में अवैध कारोबार संचालित होंगे क्या फिर से पुराने ढर्रे पर ही जिले की पुलिसिंग जारी रहेगी यह बड़ा सवाल है,क्या सबकुछ बेहतर साबित कर पुनः खुली छूट अवैध कारोबारियों को दे दी जाएगी यह वक्त ही बताएगा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply