Breaking News
???????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

खड़गवां@लोक निर्माण विभाग के द्वारा करोड़ों रुपये की लागत से नवनिर्मित सडक ठेकेदार एवं अधिकारियों के लापरवाही के कारण चढ गई भ्रष्टाचार की भेंट

Share

  • राजेन्द्र कुमार शर्मा –
    खड़गवां, 24 नवम्बर 2022 (घटती-घटना)। छाीसगढ़ रोड एण्ड इंफ्रास्ट्रख्र डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (छाीसगढ़ शासन का उपक्रम )लोक निर्माण विभाग के द्रारा संभाग मनेंद्रगढ़ मनेद्रगढ चिरमिरी भरतपुर छाीसगढ़ के द्वारा सडक निर्माण कार्य के विभिन्न निर्माण एजेंसियों को नवनिर्माण कार्य दिया गया है।
    ठेकेदारो के द्वारा समय अवधि समाप्त होने के बाद सडक निर्माण कार्य मे जमकर मनमानी बरती जा रही है। सडक निर्माण कार्य मे जो निर्माण सामग्री का उपयोग किया गया है वो पूर्णः गुणवाा विहीन और बिना डल्यू एम एम प्लांट के मिश्रण कर सडक पर बिछाई जा रही है।
    ठेकेदारो के द्रारा सडक निर्माण कि सामग्री को जे सी बी से डमफरो मे भरकर ऊपर से पानी डालकर उसकी को सडक पर बिछाकर निर्माण कार्य किया जा रहा है वो भी लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की जानकारी मे हो रहा है सडक निर्माण कार्य में उपयोग की गई सामग्री की जाच हो तो गुणवाा की सारी पोल खुल जाएगी 40 एम एम गिट्टी बिछा कर ऊपर से डस्ट का छिडकाव कर दिया जा रहा है सड़क निर्माण कार्य गुणवााहीन निर्माण सामाग्री का उपयोग करते हुए कार्य को अंजाम दिया जा रहा है।
    इनकी शिकायत भी लोक निर्माण विभाग के मंत्री एवं मुख्यमंत्री छतीसगढ़ शासन से की गई हैं जिस पर लोक निर्माण विभाग मंत्री एवं मुख्यमंत्री के द्रारा गुणवाा विहीन एवं बिना मापदंड के सडको के निर्माण कार्य की शिकायत जाच करने के लिए प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग रायपुर एवं कलेक्टर कोरिया जाच कार्यवाही कर माननीय मंत्री के कार्यालय को अवगत कराए।
    इस सडक निर्माण कार्य में सडक पर जो गिट्टी का मिश्रण लाकर बिछाया जा रहा है वो जे सी बी से डामफरो मे भरकर ऊपर से पानी डालकर सडक पर बिछाकर गुणवाा विहीन निर्माण कार्य किया जा रहा है जबकि ठेकेदार के पास डल्यू एम एम पलांट नहीं होने की जानकारी होने के और डल्यू एम एम पलांट से निर्माण सामाग्री का मिश्रण होकर नहीं आने की जानकारी होने के बाद भी लोक निर्माण विभाग के अधिकारी इस घटिया बिना मापदंड की सामाग्री के सडक को गुणवाा युक्त बात कर निर्माण कार्य करा रहे है जिसके कारण करोड़ों रुपये की सडक खुलेआम भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही हैं वो भी विभाग के अधिकारियों के सामने।
    इन सड़को के निर्माण कार्य के निरीक्षण करने वाले अधिकारी किसी भी सडक¸ के गुणवाा विहीन कार्य के बारे मे बताने से बचते नजर आते है। कोई उच्च अधिकारी सड़क निर्माण कार्य के निरीक्षण मे आने वाला है तो उससे पहले ठेकेदार को अधिकारियों द्रारा सूचना दे दी जाती है जिससे अधिकारी और ठेकेदार आपस मे साठगांठ कर सडक निर्माण कार्य के जिस सथल का निरीक्षण करना होता है वहां अच्छी तरह से लीपापोती कर निरीक्षण कराया जाता है।
    लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के द्वारा साइड निरीक्षण आफिस में बैठकर किया जाता है जिसका प्रमाण सडक निर्माण कार्य की गुणवाा खुद बया कर रही है?
    सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि लोक निर्माण विभाग के द्रारा गुणवाा विहीन सड़क के निर्माण कार्य के बाद भी सड़क निर्माण कार्य का भुगतान भी ठेकेदार को किए जाने की तैयारी की जा रही है जबकि छाीसगढ़ रोड एंड इंफ्रास्ट्रख्र डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड ( छाीसगढ़ शासन का उपक्रम) के संचालक सांराश मितर ने सडकों के जाच के दौरान गुणवाा विहीन सडकों के भुगतान को रोकने का आदेश किया था उसके बाद भी विभाग के द्रारा गुणवाा विहीन सडको के भुगतान किया जा रहा है।

Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!