एमसीबी/चिरमिरी@क्या केजीएफ का रूप ले रहा चिरमिरी..चिरमिरी का रॉकी कौन..क्या रॉकी की गाड़ियां चढ़ी पुलिस के हत्थे..चिरमिरी का रॉकी कब चढ़ेगा पुलिस के हत्थे?

Share

  • क्या पुलिस महानिरीक्षक के दौरे के पूर्व चिरमिरी पुलिस ने ट्रक और जेसीबी जब्त कर किया खानापूर्ति?
  • आमानाला गुदरीपारा में कोयले का अवैध उत्खनन कर रहे ट्रक, जेसीबी और ट्रेक्टर को कोयले सहित किया गया जब्त, क्या यह गाडि़यां रॉकी थी?
  • क्या चिरमिरी पुलिस नए पुलिस महानिरीक्षक के स्वागत के लिए हुई तैयार, थाने में खड़ी करवाई जेसीबी और ट्रक?
  • लगातार समाचारों में कोयला चोरी की खबर प्रकाशित होने के बाद चिरमिरी पुलिस की पहली कार्यवाही?
  • कार्यवाही केवल दिखावा कह रहें हैं लोग,वर्षों से जारी कोयला चोरी मामले की चिरमिरी पुलिस को रहती है पूरी जानकारी।
  • कोयला चोरों को खुली मिलती रही है छूट लगातार जारी रहा है कोयला चोरी का अवैध कारोबार
  • जेसीबी और ट्रक किस के हैं कौन है गाडि़यों का मालिक, जब्त वाहनों पर क्या होगी राजसात की कार्यवाही?
  • कार्यवाही खानापूर्ति जैसा, वाहन मालिकों ने पुलिस के कहने पर थाने में खड़ी की हैं वाहन:सूत्र

रवि सिंह –
एमसीबी/चिरमिरी 24  नवम्बर 2022 (घटती-घटना)। पिछले वर्ष एक प्रसिद्ध फिल्म केजीएफ आई थी जिसका चैप्टर 1 व चैप्टर 2 दोनों ने अच्छी कमाई की थी, यह दोनों फिल्म अवैध कारोबार पर बनी हुई थी कोलार गोल्ड फील्ड्स के बारे में कहा जाता है कि यहां लोग हाथ से खोदकर सोना निकाल लिया करते हैं। 121 साल तक खुदाई की गई और इस खदान से करीब 900 टन सोना निकाला जा चुका है। ये खदान सोने के उत्पादन के लिए मशहूर थी और 1905 में दुनियाभर में सोना प्रोड्यूस करने के मामले में भारत छठें स्थान पर था। जिसमे सोने की खदान की बात कही गई थी और इस समय अब नवीन जिले एमसीबी का काले हीरो की खदानों की बात कर रहे हैं वहां पर रॉकी नाम का किरदार सोना का कारोबार करता था और चिरमिरी में काले हीरो का कारोबार हो रहा है पर इस कारोबार का रॉकी कौन है? इसे जानने का प्रयास पुलिस नहीं कर रही, कारोबार जमकर हो रहा यह बात सबको पता है किस तरह हो रहा है यह भी सबको पता है, सरगुजा के पुलिस महानिरीक्षक के पदस्थापना के बाद चिरमिरी पुलिस ने कोयले के मामले में पहली कार्यवाही की है और उस कार्यवाही में मशीन व ट्रक जब्त हुआ है पर सवाल यह है, क्या पुलिस चिरिमिरी के रॉकी तक पहुंच पाएगी? क्या जब्त ट्रक व मशीनें चिरमिरी के रॉकी की है?
काले हीरे की नगरी चिरमिरी में इन दिनों विभिन्न स्थानों पर चल रही अवैध कोयला खदानों ने एसईसीएल प्रबंधन के उत्पादन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है वैध तरीके से चलने वाली खदान ए उतना उत्पादन नहीं कर पा रही हैं जितना इन दिनों चिरमिरी के बंद पड़ी कोयला खदानों में राजनीतिक संरक्षण प्राप्त कोयला माफिया कर रहे हैं रात दिन अलग-अलग शिफ्ट में कोयले की खुदाई चल रही है और पूरी रात कई दर्जन ट्रकों से कोयला दूसरे इलाकों में भेजा जा रहा है कोयला उत्पादन में माफिया विधिवत ब्लास्टिंग कर रहे हैं एवं एक्सीवेटर मशीनों से कोयले की खुदाई एवं लोडिंग आदि का कार्य किया जा रहा है, छोटे चोर जो बोरियों में कोयला चोरी कर ट्रैक्टरों से छोटे छोटे होटलों और ईट भट्ठे में भेजा करते थे, जिस इलाके में वह कार्य करते थे उन्हें वहां का सुपर मैनेजर बना दिया गया है और अब वे सभी छोटे चोर किसी छोटू सरदार के लिए काम करने लगे हैं, इसमें कई तो सत्ता पक्ष के जनप्रतिनिधि एवं संगठन के विभिन्न पदों में भी विराजमान हैं जो इन दिनों बड़े धड़ल्ले से इस अवैध कार्य को अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझ कर निभा रहे हैं और खूब पैसा कमा रहे हैं चिरमिरी के इतिहास में इन चोरों के लिए इतना अच्छा सुनहरा अवसर कभी देखने को नहीं मिला दिनदहाड़े जिस तरह से कोयला गाडि़यां पार हो रही हैं ऐसा पता चलता है कि अंधेर नगरी चौपट राजा वाली कहावत चरितार्थ करते हुए पूरे इलाके में लूट मची हुई है केजीएफ फिल्म के तर्ज पर पूरे चिरमिरी इलाके में कोयला तस्करी का कार्य किया जा रहा है जिसको लेकर आम जनमानस में काफी आक्रोश और भय व्याप्त है।
एमसीबी जिले के थाना प्रभारियों को अपने अधिकारियों को बेवकूफ बनाना खूब आता है?
नवीन जिले एमसीबी के सबसे बड़े थाने में सुमार चिरमिरी व मनेंद्रगढ़ में पदस्थ थाना प्रभारियों को अपने अधिकारियों को बेवकूफ बनाना बखूबी आता है यही वजह है कि जब अधिकारियों का तबादला होता है या फिर कोई अधिकारियों का दौरा होता है तो वह कार्यवाही दिखाकर उनके आंखों में बड़ी आसानी से धूल झोंक लेते हैं और उनके दौरे के बाद फिर से वही स्थिति निर्मित होती है इसीलिए कहा जाता है कि चिरमिरी व मनेंद्रगढ़ में पदस्थ प्रभारी अपने अधिकारियों को अपने बस में करने के लिए एक अलग ही हुनर रखे है, यही वजह है कि कई पुलिस अधीक्षक के बदलने के बावजूद इनपर अधिकारियों की मेहरबानी बनी रही, वहीं अब जब सरगुजा संभाग के तेज तर्रार आईजी का आगमन होना है तो उससे पहले एक कार्यवाही करके उन्हें यह बताना चाह रहे हैं कि उनके क्षेत्र में अवैध कारोबार नहीं हो रहा और हो रहा है तो हम उसके खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं। वैसे चिरमिरी में कोयला चोरी कोई एक दिन की बात नहीं है, चिरमिरी से लगातार खबरें सामने आती रहीं हैं जहां एक दिन में कई बड़ी ट्रकों में कोयला चोरी कर बाहर भेज दिया जाता है और यह सबकुक खुलेआम होता है। अब देखना है कि आईजी साहब कार्यवाही को किस तरह देखते हैं और कोयला चोरी पर अंकुश लगाने क्या कार्यवाही करते हैं और थाना प्रभारियों को क्या निर्देश देते हैं वहीं थाना प्रभारी निर्देशों पर अमल करते हैं कि फिर पुराने ढर्रे पर ही कोयला चोरी का काम जारी रहता है।
क्या कार्यवाही नए पुलिस महानिरीक्षक के जिला आगमन को ध्यान में रखकर किया गया?
एमसीबी नवीन जिले की चिरमिरी पुलिस ने गोदरीपारा आमानाला से कोयले के अवैध उत्खनन में लिप्त जेसीबी परिवहन में लिप्त ट्रक एवम ट्रेक्टर को जब्त किया है और पुलिस थाने में खड़ा किया है। बता दें कि चिरमिरी क्षेत्र में लगातार बड़ी मात्रा में कोयला उत्खनन कर चोरी से अन्य राज्यों को बेचे जाने का मामला सामने आ रहा था और खबरों में लगातार मामला सुर्खियां बटोर रहा था, पूरे मामले में जहां दिन दहाड़े कोयला चोरी का यह खेल जारी था वहीं खबरों के प्रकाशन के बाद भी पुलिस कोयला चोरों को लेकर कोयला चोरी को लेकर मौन साधे बैठी हुई थी और किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही करने की जरा भी मंशा नहीं दिखा रही थी वहीं लगातार खबरों के प्रकाशन और कोयला चोरी की खबरों के प्रतिदिन प्रकाशन की वजह से आखिर चिरमिरी पुलिस को दिखावे की कार्यवाही करनी पड़ी और उन्होंने जेसीबी ट्रक एवं कोयला चोरी में लिप्त ट्रेक्टर को थाने में खड़ा करवाया है और कार्यवाही का दिखावा किया है। बता दें कि पूरी कार्यवाही नए पुलिस महानिरीक्षक के जिला आगमन को ध्यान में रखकर भी की गई है और एक तरह से नए पुलिस महानिरीक्षक को अपनी सक्रियता दिखाने का भी चिरमिरी पुलिस का यह उपक्रम है और इसे उसी अनुरूप माना जा रहा है। वैसे चिरमिरी में ही कोयला चोरी कबाड़ चोरी का कारोबार इतने बड़े पैमाने पर होता है कि कोयला और कबाड़ की बड़ी बड़ी गाडि़यां लगातार बाहर भेजी जाती हैं और सभी काम दिनदहाड़े होता है और बावजूद इनपर कोई कार्यवाही नहीं होती और खुलेआम लूट का कारोबार क्षेत्र में जारी रहता है।
पहली बार पुलिस ने खड़ी करवाई कोयला चोरी में लिप्त वाहन व मशीन
चिरमिरी पुलिस ने पहली बार जेसीबी ट्रक व ट्रेक्टर जब्त करने की कार्यवाही की है,एक तरह से चिरमिरी पुलिस ने बड़ी कार्यवाही के तौर पर यह पूरी जब्तीकी है और पुलिस महानिरीक्षक को भी उनके आगमन पर चिरमिरी पुलिस बतौर एक तोहफा यह कार्यवाही दिखाना चाहती है इसीलिए यह कार्यवाही की गई है।
खबरें छपती रहीं कार्यवाही के नाम पर पुलिस दिखावा करती रही
चिरमिरी में लगातार कोयला चोरी मामले में खबरें छपती रहीं और पुलिस कार्यवाही के नाम पर दिखावा करती रही,कुल मिलाकर कार्यवाही कभी कोयला चोरों पर ऐसी नहीं कि गई कि कोयला चोर चोरी का काम बंद कर दें । चिरमिरी में कोयला चोरों को ऐसा संरक्षण दिया गया कि बोरी में बिकने वाला कोयला ट्रकों से बिकने लगा कोयला चोर ट्रक और मशीनों का उपयोग करने लगे।
क्या जब्त की गई मशीनें व वाहन होंगी राजसात?
कोयला चोरी में पकड़ी गई जेसीबी और ट्रक एवम ट्रेक्टर पर पुलिस क्या कार्यवाही करती है क्या वन क्षेत्र से कोयला उत्खनन एवम परिवहन के इस अवैध मामले में पुलिस वन विभाग को सूचना देकर राजसात की कार्यवाही वाहनों पर करेगी यह देखने वाली बात होगी। यदि वाहनों पर राजसात की कार्यवाही नहीं कि जाति है तो पूरी जब्ती कार्यवाही केवल दिखावा साबित होगी और यह तय हो जाएगा कि कोयला चोरी के मामले में पुलिस कोई ठोस कार्यवाही करने की मंशा बिल्कुल नही रखती है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply