बैकुण्ठपुर@तीन पुलिस महानिरीक्षक बदल गए तीन पुलिस अधीक्षकों का भी हुआ तबादला, नहीं बदल सका तो बस एक थानेदार का प्रभार?

Share

  • दो सालों से लगातार एक उपनिरीक्षक थाना प्रभारी जमे हुए हैं एक ही पुलिस थाने में, नहीं हुआ तबादला
  • मामला सरगुजा संभाग के एमसीबी जिले के मनेंद्रगढ़ पुलिस थाना के प्रभारी का
  • दो वर्षों से ज्यादा समय से पदस्थ हैं एक ही पुलिस थाना में, उपनिरीक्षक हैं थाना प्रभारी

-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 23 नवम्बर 2022 (घटती-घटना)। सरगुजा संभाग के नवीन जिले एमसीबी के पुलिस थाना मनेंद्रगढ़ में थाना प्रभारी के रूप में विगत दो वर्षों से भी ज्यादा समय से काम कर रहे उपनिरीक्षक के ऊपर विभाग कितना मेहरबान है इसका उदाहरण देखने को मिल रहा है,संभाग से इसी समय अवधि में तीन तीन पुलिस महानिरीक्षक का अन्यत्र स्थानांतरण हो गया वहीं अविभाजित कोरिया जिला और वर्तमान में एमसीबी जिला अंतर्गत मनेंद्रगढ़ पुलिस थाना प्रभारी के कार्यकाल के दौरान ही तीन तीन पुलिस अधीक्षकों का तबादला हो गया लेकिन मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी लगातार मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी की कुर्सी से चिपके हुए हैं और लगातार उनकी कार्यप्रणाली को लेकर छप रही खबरों के बीच भी उनका तबादला नहीं हुआ और थाना प्रभारी लगातार जमे हुए हैं।
मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी का आखिर किस प्रकार का जुगाड़ विभाग में है जिसकी वजह से उनका तबादला नहीं हो रहा है यह सवाल लगातार खड़ा हो रहा है। अविभाजित कोरिया जिले से ही मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी मनेंद्रगढ़ पुलिस थाना के प्रभार में हैं और जिला विभाजन पश्चात पुलिस विभाग के द्वारा किये फेरबदल में भी इन्हें कहीं अन्यत्र नहीं भेजा गया और उनके ऊपर विभागीय कृपा बरसती रही। मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी की कार्यप्रणाली भी ऐसी नहीं रही जो उनका तबादला होने से किसी तरह का विरोध खड़ा होने की स्थिति हो मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी की कार्यप्रणाली लगातार सुर्खियों में रही है और कई बार इनके कार्यप्रणालियों को लेकर इनके ऊपर आरोप भी लगे।
उपनिरीक्षक थाना प्रभारी अपने वरिष्ठ निरीक्षकों को पछाड़ दिए
मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी के कार्यकाल में थाना क्षेत्र में अवैध शराब का भी कारोबार भी जमकर फलाफूला और लगातार इसकी खबरें भी प्रकाशित होती रहीं लेकिन फिर भी उनके प्रभार में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया और वह एक ही जगह दो वर्षों से भी ज्यादा समय से डटे हुए हैं, जिले में कई पुलिस निरीक्षक दूरस्थ थानों में पदस्थ होते रहे लेकिन पता नहीं किसकी महिमा उपनिरीक्षक थाना प्रभारी मनेंद्रगढ़ पर बरसती रही जो उपनिरीक्षक होने उपरांत भी उन्हें थाना मिला और वह भी जिले का महत्वपूर्ण पुलिस थाना जो कहीं न कहीं विभाग पर ही सवालिया निशान है। पुलिस विभाग में निरीक्षकों की जगह उपनिरीक्षक को बड़े पुलिस थाने की जिम्मेदारी मिलना यह नियमानुसार भी सही नहीं है फिर भी मनेंद्रगढ़ के उपनिरीक्षक थाना प्रभारी अपने वरिष्ठ निरीक्षकों को पछाड़ते हुए लगातार जिले के महत्वपूर्ण पुलिस थाने में जमे हुए हैं और अपने से वरिष्ठ की जगह हथियाये हुए हैं।
प्रदेश में बदले एसपी ने अपने जिले के तबादला सूची जारी की पर कोरिया व एमसीबी में एसपी के बदलने के बावजूद तबादले सूची ने मुदेखी क्यों?
प्रदेश में बदले कई एसपीयों ने जिले की तबादला सूची जारी की पर कोरिया के एसपीयो तबादले के बावजूद अविभाजित कोरिया के कर्मचरियों के तबादले सूची मुंह देखी ही दिखी जारी की, ढाई सालों में छाीसगढ़ प्रदेश के कई जिलों के पुलिस अधीक्षक व संभाग के महानिरीक्षक बदले गए सभी जाते ही अपने क्षेत्र के जिलों में थोक में तबादला सूची जारी किया और सभी जिलों के तबादले सूची में डेढ़ सौ 200 लोगों के तबादले अपने ही जिले के अंतर्गत होते दिखे पर कोरिया जिला ही एक ऐसा मात्र जिला था जहां पर जो भी पुलिस अधीक्षक आया वह थोक में पुलिस कर्मचारियों की तबादला सूची जारी नहीं कर पाया, इसकी वजह जो भी हो पर संदेह तो उत्पन्न होता है, उसमें से ही एक अविभाजित कोरिया जिले का मनेन्द्रगढ़ थाना है जहां पिछले ढाई साल में एक थाना प्रभारी रहते हुए, जिले के 3 पुलिस अधीक्षक बदल गए संभाग के तीन पुलिस महानिरीक्षक बदल गए पर नहीं बदल पाए तो सिर्फ मनेन्द्रगढ़ के थाना के उपनिरीक्षक, निरीक्षक लाइन में अपना समय काट रहे और उप निरीक्षक थाने में मलाई काट रहे है।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply