एमसीबी/बैकुण्ठपुर@अविभाजित कोरिया जिले में प्रशासन की नाकामी फिर आई सामने, कोयला चोरी के बाद अवैध रेत का कारोबार भी जोरशोर से हुआ शुरू

Share

  • प्रशासन भी अवैध कारोबारियों के सामने हुआ बेबस,खुलेआम चोरी और तस्करी जारी
  • हरचौका में भाजपा नेताओं ने रेत उत्खनन कर रहे मशीन को कराया बंद, मौजूद रहकर की कार्यवाही की मांग
  • रवि सिंह
    एमसीबी/बैकुण्ठपुर 20 नवम्बर 2022 (घटती-घटना)। अविभाजित कोरिया जिले में कोयला चोरी के बाद अब रेत के अवैध उत्खनन का मामला सामने आ रहा है जहां एमसीबी जिले के दूरस्थ विकासखण्ड भरतपुर के हरचौका में अवैध तरीके से भारी मात्रा में रेत उत्खनन किया जा रहा था जिसे सूचना मिलने पर भाजपा नेताओं ने बंद कराया और मशीन चला रहे मशीन चालक को मशीन से उतारकर रेत उत्खनन करने से मना किया। अविभाजित कोरिया जिले में प्रशासन पूरी तरह अवैध कारोबारियों के सामने नतमस्तक है और अवैध कारोबारियों को कानून का जरा सा भी भय नहीं है यह लगातार देखा जा रहा है जिसका उदाहरण लगातार देखने को मिल रहा है कहीं कोयला चोरी बड़े पैमाने पर जारी है कहीं रेत का अवैध उत्खनन कर अवैध कारोबारी अपनी जेबें भर रहें हैं कुल मिलाकर अविभाजित जिले में अराजकता का वातावरण कायम हो चुका है और प्रशासन नाम की कोई चीज रह ही नहीं गई है।
    हरचौका में भाजपा नेताओं ने खुद जाकर अवैध रेत उत्खनन करने से जहां अवैध कारोबारियों को मना किया वहीं वह बहोत देर तक डटे रहे और निगरानी करते रहे कि अवैध रेत उत्खनन करने वालों पर कार्यवाही हो सके और रेत का अवैध उत्खनन बंद हो सके। अविभाजित जिले में हाल ही के दिनों में कोयला चोरी की खबरों से प्रशासन की नाकामी सामने आ रही थी और अब रेत मामले में भी नाकामी सामने आ रही है और जिले की कानून व्यवस्था की स्थिति समझी जा सकती है। जिले में खनिज संसाधनों की प्रचुरता है और खनिज संसाधनों पर ही अवैध कारोबारियों की निगाहें भी टिकी हुई हैं,अवैध कारोबारी जिलेभर में अपना जाल फैलाये हुए हैं और जिले का खनिज चोरी कर वह अन्य राज्यों में ले जाकर महंगे दामों में बेच रहें हैं और अपनी जेबें गर्म कर रहें हैं।
    जिले में खनिज संसाधनों का अवैध रूप से उत्खनन व परिवहन वर्षों से जारी है
    अविभाजित कोरिया जिले में खनिज संसाधनों की प्रचुरता है और इसी पर अवैध कारोबारियों की नजर भी है,जिले में कई दशकों से अवैध खनिज संसाधनों का उत्खनन एवम उसका परिवहन जारी है जिसपर कभी रोक नहीं लग सकी जो बार बार देखने और सुनने को मिलता है जब इसकी तस्वीरें सामने आती हैं। जिले को जहां अवैध कारोबारी अपने लाभ के लिए खोखला कर रहें हैं वहीं राजस्व में भी ऐसे अवैध कारोबारी सेंध लगाने का काम कर रहें हैं और बिना राजस्व दिए ही वह खनिज अन्य राज्यों तक ले जाकर बेच रहें हैं। पुरवर्ती भाजपा सरकार के कार्यकाल की बात हो या वर्तमान की कार्यरत सरकार का सभी के कार्यकाल में यह कारोबार फलता फूलता रहा है और इसको संरक्षण मिलता रहा है। विगत चार वर्षों में इस अवैध कारोबार को ज्यादा बल मिला है यह भी कहना गलत नहीं होगा।
    अवैध कारोबारियों को सभी सरकारों में मिला संरक्षण, जमकर लुटा जा रहा है जिले का खनिज संसाधन-
    अविभाजित कोरिया जिले में अवैध कारोबारियों को सभी सरकारों में जिले की खनिज संपदाओं को लूटने का भरपूर मौका मिला है जिले के जनप्रतिनिधियों को भी मामले में हमेशा मौन ही देखा गया है,अवैध कारोबार को लेकर किसी भी सूचना पर जिले के जनप्रतिनिधी कभी गंभीर नजर नहीं आये और उन्हें अवैध कारोबार को बंद हो इस हेतु कोई प्रयास करते नहीं देखा या सुना गया। कुलमिलाकर सभी की सहमति अवैध कारोबार को लेकर सामने नजर आई और यह कारोबार फलता फूलता रहा।
  • सरकारो΄ की कथनी व करनी मे΄ हमेशा अ΄तर देखने को मिला
  • अविभाजित कोरिया जिले मे΄ किसी की भी सरकार यो΄ न रही हो,सभी के कथनी और करनी मे΄ फर्क दिखा है और खासकर अवैध कारोबार को।लेकर किसी भी सरकार ने कोई ठोस निर्णय लिया हो यह कभी नजर नही΄ आया है। विकास की बात करने वाली सरकारो΄ के कार्यकाल मे΄ आम लोगो΄ का विकास हुआ हो या न हुआ हो अवैध कारोबारियो΄ का विकास जरूर हुआ है साथ ही उन जनप्रतिनिधियो΄ का उन प्रशासन के लोगो΄ का विकास हुआ है जो आम लोगो΄ के लिए अलग धारणा लेकर चलते है΄ और अवैध कारोबारियो΄ से जिनके मधुर स΄ब΄ध रहते है΄।

Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply