Breaking News

नई दिल्ली @टीवी चैनलों को राष्ट्रीय हित के विषयों पर सामग्री के लिए प्रतिदिन 30 मिनट का समय देना चाहिए

Share


नई दिल्ली ,10 नवंबर 2022 ए)।भारत को अपलिंकिंग हब के रूप में पेश करने के लिए, सरकार ने टेलीविजन चैनलों के लिए दिशानिर्देशों में छूट की घोषणा की और मुख्य रूप से मनोरंजन चैनलों के लिए 30 मिनट का दैनिक जनहित प्रसारण अनिवार्य कर दिया।सरकार ने टेलीविजन चैनलों के लिए दिशानिर्देशों में छूट की घोषणा की’भारत में टेलीविजन चैनलों के अपलिंकिंग और डाउनलिंकिंग के लिए दिशानिर्देश, 2022, जिन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित किया गया है, सीमित देयता भागीदारी और कंपनियों को उपग्रह पदचिह्न द्वारा कवर किए गए देशों में सामग्री को प्रसारित करने के लिए भारतीय टेलीपोर्ट से विदेशी चैनलों को अपलिंक करने की अनुमति देता है। .
इस कदम से भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका और नेपाल के टेलीविजन चैनलों को सिंगापुर के बजाय भारत से अपलिंक करने की अनुमति मिलने की उम्मीद है, जो उपमहाद्वीप में प्रसारित चैनलों के लिए पसंदीदा अपलिंकिंग हब है।
अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में पंजीकृत कुल 897 में से केवल 30 चैनल भारत से अपलिंक हैं।
संयुक्त सचिव (प्रसारण) संजीव शंकर ने यहां मीडिया को एक प्रस्तुति में कहा, “कार्यक्रमों के सीधा प्रसारण के लिए अनुमति लेने की आवश्यकता को समाप्त कर दिया गया है, केवल लाइव प्रसारण के लिए कार्यक्रमों का पूर्व पंजीकरण आवश्यक होगा।”
उन्होंने कहा कि मानक परिभाषा (एसडी) से हाई डेफिनिशन (एचडी) या इसके विपरीत भाषा बदलने या ट्रांसमिशन मोड के रूपांतरण के लिए पूर्व अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी।उन्होंने कहा कि चैनल को केवल मंत्रालय को बदलावों के बारे में सूचित करना होगा।
दिशानिर्देश पहली बार 2005 में जारी किए गए थे और 2011 में संशोधित किए गए थे। अंतरिम अवधि में तकनीकी प्रगति को ध्यान में रखते हुए 11 साल बाद वर्तमान संशोधन हुआ है।
आपात स्थिति में, केवल दो निदेशकों/साझेदारों वाली कंपनी/एलएलपी के लिए, व्यापार निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए, ऐसी नियुक्ति के बाद सुरक्षा मंजूरी के अधीन परिवर्तन किए जा सकते हैं।
नए दिशानिर्देशों में कहा गया है कि एक कंपनी डिजिटल सैटेलाइट न्यूज गैदरिंग (डीएसएनजी) के अलावा अन्य समाचार एकत्र करने वाले उपकरणों जैसे ऑप्टिक फाइबर, बैक पैक, मोबाइल का उपयोग कर सकती है, जिसके लिए अलग से अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी।


Share

Check Also

शिमला@ संजौली में मस्जिद को लेकर हालात बेकाबू

Share @ प्रदर्शनकारियों ने तोड़ा सुरक्षा घेरा शिमला,11 सितंबर 2024 (ए)। हिमाचल प्रदेश की राजधानी …

Leave a Reply