बैकुण्ठपुर@वर्तमान राजनीति में क्या वही रहेंगे जो डर्टी राजनीति करने में माहिर होगे?

Share

  • कोरिया जिले में डर्टी राजनीति का प्रवेश, आपसी खींचातानी जारी, डर्टी राजनीति से कांग्रेस सबसे ज्यादा संक्रमित।
  • डर्टी राजनीति कहकर ही स्व रामचन्द्र सिंहदेव ने लिया था राजनीति से सन्यास, अब यवत सिंह ने भी राजनीति से किया किनारा।
  • पूर्व सांसद एवम विधायक लाल विजय प्रताप सिंह भी कर चुके हैं राजनीति से किनारा।
  • कुल मिलाकर जिन्हें भी राजनीति में सुचिता है पसंद वह नहीं रहना चाहते वर्तमान में राजनीति में।
  • क्या स्वर्गीय कोरिया कुमार अपनी दूर दृष्टि समझ गए थे की आने वाली राजनीति गंदी, क्या यही वजह थी कि राजनीति से संन्यास ले लिया था?
  • डर्टी राजनीति की वजह से पहले कोरिया कुमार और अब युवक कुमार सिंह भी राजनीति से किया किनारा।
  • कोरिया के कई दिग्गजों ने राजनीति से किया किनारा, सबसे पहले स्वर्गीय कोरिया   कुमार, पटना के बाबा साहब व युवक कुमार सिंह ने किया किनारा।

रवि सिंह

बैकुण्ठपुर 8 नवम्बर 2022 (घटती-घटना)। डर्टी पॉलिटिक्स की शुरुआत कोरिया जिले में हो चुकी है और अब जो राजनीतिक सुचिता के साथ राजनीति करना चाहते थे वह राजनीति से किनारा कर रहें हैं यह लगातार जिले में देखा जा रहा है। पहले स्व रामचन्द्र सिंहदेव ने राजनीति में सुचिता समाप्ति की बात कहते हुए सन्यास ले लिया था वहीं बाद में पूर्व सांसद पूर्व विधायक लाल विजय प्रताप सिंह ने भी धीरे धीरे राजनीति से किनारा कर लिया था, अब जिले के पहले जिला पंचायत अध्यक्ष और कांग्रेस के कद्दावर नेता यवत कुमार सिंह ने भी राजनीति से किनारा करने का इरादा कर लिया है और वह मंचो व सभाओं से दूर नजर आने लगे हैं और अपने खेती किसानी में ही मग्न नजर आने लगे हैं। कोरिया जिले में सबसे ज्यादा डर्टी पॉलिटिक्स का प्रभाव कांग्रेस में ही देखने को मिल रहा है और जिले के कांग्रेस नेताओं को ही राजनीति से किनारा करते हुए देखा जा रहा है। पूर्व वित्तमंत्री स्व डॉक्टर रामचंद्र सिंहदेव, पूर्व सांसद पूर्व विधायक लाल विजय प्रताप सिंह सहित प्रथम जिला पंचायत अध्यक्ष कोरिया यवत कुमार सिंह तीनो कांग्रेस के ही कद्दावर नेता रहें हैं जिन्होंने समय पूर्व ही राजनीति छोड़ दी।
क्या है डर्टी पॉलिटिक्स?
डर्टी पॉलिटिक्स जिसे दूषित राजनीति भी कह सकते हैं का मतलब है राजनीति में हर हथकंडा अपना कर खुद को श्रेष्ठ बनाये रखना और इसके लिए किसी भी हद और सीमाओं से बाहर जाकर व्यवहार करना। जिले में कुछ समय से ऐसी राजनीति का प्रभाव बढ़ा है और जिसे पुराने राजनीतिज्ञों ने नापंसद किया है और राजनीति से किनारा किया है।
अवैध कारोबारियों को साथ लेकर चलना और उन्हें आमजनों से ज्यादा महत्व देना भी है डर्टी पॉलिटिक्स
डर्टी पॉलिटिक्स के अंदर अवैध कारोबार को भी शामिल माना जाता है और अवैध कारोबार को सह देना भी इसमे शामिल है।। जिले में लगातार देखा जा रहा है कि निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के खास सिपहसालार अवैध कारोबारी ही रहते हैं और जो हर जगह जनप्रतिनिधियों के साथ उपस्थित रहते हैं।। ऐसे अवैध कारोबारियों को कानून का संरक्षण दिलाना और उन्हें आम लोगों से ज्यादा तव्वजो देना यह लगातार देखा जा रहा है। अवैध कारोबारियों के बिना जनप्रतिनिधियों को किसी भी मंच पर नहीं देखा जा रहा है यहाँ तक कि उन्हें ही मंच की जिम्मेदारी दी जाती है और वही अवैध धंधे की कमाई से मंच जनप्रतिनिधियों का सजाते हैं। किसी भी कार्यक्रम में जहां जनप्रतिनिधि जाते हैं अवैध कारोबारी ही मुख्य रूप से सर्वे सर्वा होते हैं यह प्रायः देखा जा रहा है।
एक दूसरे को पछाड़ने किसी भी हद तक जाना भी है दूषित राजनीति
राजनीति में सुचिता समाप्त होती जा रही है यह कहना गलत नहीं होगा वहीं एक दूसरे को पछाड़ने नेता किसी भी हद तक जा रहें हैं यह प्रायः देखा जा रहा है। आपसी स्वीकार्यता ही राजनीति से विलुप्त हो जा रही है और आरोप प्रत्यारोप भी इस कदर व्यक्तिगत होने लगें हैं कि शब्द मर्यादाओं का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। कोरिया जिले में राजनीतिक आपसी वाद विवाद जो सोशल मीडिया पर होता उसपर यदि ध्यान दिया जाए तो यही सामने आता है कि एक दूसरे पर टिका टिप्पणी करने में किसी बात का परहेज नहीं किया जाता और राजनीतिक प्रतिद्वंदता की बजाए व्यक्तिगत आक्षेप और आरोप ही बयानों में हावी रहते हैं।
पहले मंचों पर होता था वाद विवाद,सवालों के दिये जाते थे जवाब
पहले की राजनीति राजनीतिक मंचों पर सजा करती थी और आपसी वाद विवाद परस्पर राजनीतिक दल मंचों पर किया करते थे,अब मंचों की जगह सोशल मीडिया ने ले लिया है और वक्ता भी दलों की तरफ से निश्चित नहीं हैं,हर किसी का अपना तर्क है हर विषय पर और विरोध का अपना रतरीका,पहले मंचों पर स्रोता सुनकर तय करते थे कौन बेहतर अब सोशल मीडिया पर जनता भी दिग्भ्रमित है कौन बेहतर।



Share

Check Also

रायपुर@ सचिन पायलट,चरणदास महंत,दीपक बैज की एयरपोर्ट में लंबी चर्चा…बना चर्चा का विषय

Share रायपुर,16 सितम्बर 2024 (ए)। प्रदेश कांग्रेस की राजनीति में नई तिकड़म दिख रही है। …

Leave a Reply