Breaking News

रायपुर@आयुष्मान और डॉ. खूबचद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना से अब किडनी ट्रासप्लाट सर्जरी और ब्रेन एजियोग्राफी भी

Share


रायपुर, 02 नवम्बर 2022। आयुष्मान भारत-प्रधानमत्री जन आरोग्य योजना डॉ. खूबचद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अतर्गत अब किडनी ट्रासप्लाट सर्जरी और ब्रेन एजियोग्राफी भी हो सकेगी। हृदय रोग, रीढ़ की जटिल सर्जरी व रक्त विकारो से सबधित नए पैकेजो के साथ ही कई हाई-एड दवाईयो को भी इसमे शामिल किया गया है। योजना के अतर्गत पजीकृत अस्पतालो मे इलाज के लिए सामान्य बेड, एचडीयू और आईसीयू बेड्स की दरो मे बढ़ोतरी की गई है। राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग ने इलाज के पैकेजो की दर सशोधित करने और नए पैकेजो को शामिल करने समय-समय पर नेशनल हेल्थ एजेसी को प्रस्ताव भेजे थे। करीब 800 पैकेजो की दरो मे सशोधन किया गया है। योजना मे नए पैकेजो और हाई-एड दवाईयो को शामिल किए जाने तथा पुराने पैकेजो की दरो मे बढ़ोतरी से योजना के अतर्गत पजीकृत अस्पताल मरीजो को ज्यादा चिकित्सा सेवाए प्रदान कर सकेगे। इससे मरीजो को अस्पतालो मे विभिन्न बीमारियो के इलाज के दौरान खुद का पैसा खर्च नही करना पड़ेगा।
डॉ. खूबचद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अतर्गत इलाज का दायरा बढ़ाते हुए क्रोनिक रीनल फेल्योर के रोगियो के लिए की जाने वाली कटिन्युअस एम्बुलेटरी पेरिटोनियल डायलिसिस का नया पैकेज जोड़ा गया है। सरकारी अस्पतालो के लिए आरक्षित इस पैकेज के तहत शासकीय चिकित्सालयो या निजी क्षेत्र के नेफ्रोलॉजिस्ट कैथेटर इन्सर्जन के लिए मरीज को रायपुर स्थित डीकेएस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल या एम्स रिफर कर सकते है। मरीज चिन्हाकित शासकीय चिकित्सालयो से महीने भर के लिए सीएपीडी बैग प्राप्त कर सकते है। स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मिलकर यह सुविधा उपलध कराएगे। एक महीने के सीएपीडी बैग के लिए 22 हजार रूपए का पैकेज निर्धारित किया गया है।
डॉ. खूबचद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना मे शासकीय और पजीकृत निजी अस्पतालो मे इम्युनोसप्रेसिव उपचार सहित रेनल/किडनी ट्रासप्लाट सर्जरी को भी शामिल किया गया है। इस पैकेज के अतर्गत मरीजो को डोनर नेफ्रेक्टोमी और ट्रासप्लाट सर्जरी के साथ ही ट्रासप्लाट के बाद एक साल तक ली जाने वाली जरूरी दवाए मुहैया कराई जाएगी। हाई-एड दवाए जैसे इम्युनोग्लोबुलिन फॉर गुइलेन बरे सिड्रोम , कावासाकी , एल्यूमिन फॉर बर्न्स , नेफ्रोटिक सिड्रोम या अन्य सूचीबद्ध हाइपोप्रोटीनेमिया को भी योजना मे शामिल किया गया है। क्रोनिक रीनल फेल्योर के मरीजो मे विफल एवी फिस्टुला की स्थिति मे डायलिसिस के लिए जरूरी प्रोसिजर टनल्ड कैथेटर को भी योजना के पैकेज मे शामिल किया गया है। इनके साथ ही डीएसए (ब्रेन एजियोग्राफी), हृदय रोग, रीढ़ की जटिल सर्जरी और कुछ रक्त विकारो के इलाज को भी योजना के तहत उपलध कराए जाने वाले इलाजो मे शामिल किया गया है।
डॉ. खूबचद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अतर्गत पजीकृत निजी अस्पतालो द्वारा लबे समय से जनरल मेडिसीन और पीडियाट्रिक्स मे उपचार की दरो को बढ़ाए जाने की माग की जा रही थी। इसे दृष्टिगत रखते हुए अलग-अलग श्रेणियो मे अस्पताल बेड्स की दरो मे बढ़ोतरी की गई है। सामान्य वार्डो मे बेड की दर को 1500 रूपए प्रतिदिन से बढ़ाकर 2100 रूपए, एचडीयू मे दो हजार रूपए से बढ़ाकर 3300 रूपए, बिना वेटिलेटर के आईसीयू मे 2500 रूपए से बढ़ाकर 8500 रूपए और वेटिलेटर सुविधा वाले आईसीयू मे 4500 रूपए रोजाना की दर को बढ़ाकर नौ हजार रूपए किया गया है। राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग ने एक्युट (्रष्ह्वह्लद्ग) और क्रोनिक (ष्टद्धह्म्शठ्ठद्बष्) दोनो तरह की हीमोडायलिसिस (॥ड्डद्गद्वशस्रद्बड्डद्य4ह्यद्बह्य) की दर मे भी वृद्धि की है। इसकी दर को 1500 रूपए प्रति सत्र (स्द्गह्यह्यद्बशठ्ठ) से बढ़ाकर 2200 रूपए किया गया है। इस पैकेज की दर मे वृद्धि से मरीजो की समुचित जाच और उपयोगी इजेक्शन एरिथ्रोपोइटिन (श्वह्म्4ह्लद्धह्म्शश्चशद्बद्गह्लद्बठ्ठ) की उपलधता सुनिश्चित हो सकेगी।
योजना के तहत पैकेज की नई दरो के लागू होने, अलग से हाई-एड दवाईयो और जाच (ष्ठद्बड्डद्दठ्ठशह्यह्लद्बष्ह्य) को शामिल किए जाने से जनरल मेडिसीन के मरीजो को अब और बेहतर इलाज उपलध होगा। राज्य शासन द्वारा पैकेज की नई दरो को लागू करने के साथ ही अस्पतालो मे आईसीयू के सचालन के लिए एमबीबीएस डॉक्टर और पूर्णकालिक इन्टेन्सिविस्ट की अनिवार्यता के दिशा-निर्देशो का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाएगा जिससे कि पात्र और योग्य चिकित्सको द्वारा गभीर मरीजो की देखभाल व इलाज की निःशुल्क सुविधा लोगो को मिल सके।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!