नई दिल्ली@व्हाट्सएप ने भारत मे 26 लाख अकाउट्स किए बैन

Share


नई दिल्ली, 01 नवम्बर 2022। मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने मगलवार को कहा कि उसने नए आईटी नियमो, 2021 का पालन करते हुए सितबर महीने मे भारत मे 26 लाख से अधिक आपçाजनक खातो को बैन कर दिया है। जिन्हे अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर और अधिक जिम्मेदारी के साथ सशोधित किया जा रहा है। मैसेजिग प्लेटफॉर्म, जिसके देशभर मे लगभग 50 करोड़ से अधिक यूजर्स है, भारत मे सितबर मे 666 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई और कार्रवाई रिकॉर्ड 23 रहा।
कपनी के प्रवक्ता ने एक बयान मे कहा, “आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने सितबर 2022 के महीने की रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस यूजर-सेफ्टी रिपोर्ट मे प्राप्त शिकायतो और व्हाट्सएप द्वारा की गई सबधित कार्रवाई का विवरण है, साथ ही, इसमे हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाइया भी शामिल है।”
प्लेटफॉर्म ने अगस्त मे भारत मे 23 लाख से अधिक अकाउट पर प्रतिबध लगाया था।
अपग्रेड आईटी नियम 2021 के तहत, प्रमुख डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जिसमे पाच मिलियन से अधिक यूजर्स है, उन्हे मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है।
इस बीच, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मत्रालय ने ‘डिजिटल नागरिको’ के अधिकारो की रक्षा के उद्देश्य से कुछ सशोधनो को अधिसूचित किया है।
वर्तमान मे, सोशल मीडिया मध्यस्थो को केवल यूजर्स को गलत कटेट की कुछ कैटेगिरीज को अपलोड नही करने के बारे मे सूचित करने की आवश्यकता होती है।
यूजर्स को ऐसे कटेट अपलोड करने से रोकने के लिए उचित प्रयास करना मध्यस्थो का एक कानूनी दायित्व है।
केद्रीय मत्री राजीव चद्रशेखर ने कहा कि भारतीय नागरिको के सवैधानिक अधिकारो की सुरक्षा जरूरी है।
मत्रालय द्वारा सभी स्टेकहॉल्डर्स को शामिल करते हुए एक विस्तृत सार्वजनिक परामर्श प्रक्रिया का पालन करने के बाद सशोधनो को अधिसूचित किया गया था।
नए प्रावधान यह सुनिश्चित करेगे कि मध्यस्थो का दायित्व महज औपचारिकता नही है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply