रायपुर@छत्तीसगढ़ मे तीसरी बार राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का होगा भव्य आयोजन

Share


मुख्यमत्री भूपेश बघेल की ओर से आमत्रित करने पहुच रहे जनप्रतिनिधि
रायपुर, 27 अक्टूबर 2022।
छत्तीसगढ़ राज्य के गठन को आगामी 1 नवम्बर को 22 साल पूरे हो जाएगे। इस मौके पर 23वे राज्य स्थापना दिवस का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व मे छत्तीसगढ़ की आदिवासी सस्कृति और सभ्यता को अतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की कवायद मे तीसरी बार राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का भव्य एव गरिमामय आयोजन 1 से 3 नवम्बर तक राजधानी रायपुर के साइस कॉलेज मैदान मे होगा। मुख्यमत्री भूपेश बघेल की पहल पर राज्य की ओर से मत्री, ससदीय सचिव, विधायकगण सहित अन्य जनप्रतिनिधि देश के सभी राज्यो के मुख्यमत्री, मत्रीगण, जनप्रतिनिधियो को आमत्रित करने पहुच रहे है।
राज्योत्सव एव राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के लिए आमत्रण की कड़ी मे राजस्थान के मुख्यमत्री अशोक गहलोत को आमत्रित करने विधायक अनिता योगेन्द्र शर्मा और डॉ. लक्ष्मी ध्रुव पहुची। उन्होने श्री गहलोत से मुलाकात कर उन्हे छाीसगढ़ की आदिवासी कलाकृति भेट करते हुए महोत्सव मे सम्मिलित होने आमत्रित किया। वही असम के मुख्यमत्री डॉ. हिमन्त बिश्व शर्मा से मुलाकात कर ससदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े ने आमत्रित किया।
झारखड के मुख्यमत्री हेमत सोरेन से विधायक खेलसाय सिह एव ससदीय सचिव रश्मि आशीष सिह ने मुलाकात की। उन्होने मुख्यमत्री श्री सोरेन को रायपुर मे आयोजित हो रहे तृतीय राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव मे शामिल होने के लिए मुख्यमत्री भूपेश बघेल की ओर से निमत्रण पत्र दिया। पुद्दूचेरी के मुख्यमत्री एन. रगास्वामी से ससदीय सचिव इन्द्रशाह मडावी एव विधायक दलेश्वर साहू ने मुलाकात कर आमत्रण पत्र सौपा।
सिक्किम के लोक निर्माण एव सस्कृति मत्री सदूप लेपचा को आमत्रित करने पहुचे ससदीय सचिव कुवरसिह निषाद एव विधायक भुनेश्वर बघेल ने आमत्रण पत्र और आदिवासी कलाकृति भेट किया। लक्षद्वीप के प्रशासक के प्रतिनिधि से मुलाकात कर उन्हे आमत्रित किया है।
इसी कड़ी मे ससदीय सचिव गुरूदयाल बजारे ने हरियाणा के मुख्यमत्री मनोहर लाल खट्टर को, ससदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव ने त्रिपुरा के मुख्यमत्री मानिक साहा को, ससदीय सचिव शिशुपाल सोरी ने जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव अरूण मेहता को और लघु वनोपज सघ के जीएम एस. मनीवासगन ने तमिलनाडु सरकार के उद्योग मत्री थागम थेन्नारासु को आमत्रित किया है। गौरतलब है कि राज्य सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ की आदिवासी कला सस्कृति, रीति-रिवाज, उत्सव, परम्परा के सरक्षण एव सवर्धन तथा देश के राज्यो सहित विश्व के अन्य देशो मे निवासरत आदिवासी लोगो के कला-सस्कृति के आदान-प्रदान के उद्देश्य से भव्य आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन शुरू किया गया है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply