रायपुर@सीएम हाउस मे हुआ गोवर्धन पूजा का आयोजन

Share


रायपुर, 26 अक्टूबर 2022। देवारी तिहार और गोवर्धन पूजा के लिए मुख्यमत्री निवास सज-धज कर तैयार हो गया और छत्तीसगढ़ के मुख्यमत्री भूपेश बघेल कार्यक्रम मे शामिल भी हो गए है। धूमधाम से मानने की तैयारी। धान की बालिया, आम पत्ता, गेदा फूल से मुख्यमत्री निवास का परिसर सजाया गया है।
मुख्यमत्री ने कहा कि इस बार छत्तीसगढ़ मे दीपावली अच्छे से मनाई गई।दीपावली के कुछ दिन पहले 17 अक्टूबर को न्याय योजनाओ के अतर्गत करीब 1900 करोड़ रुपए की राशि का अतरण किसानो, पशुपालको, स्व सहायता समूहो, भूमिहीन कृषि मजदूरो को किया गया था। इसके साथ ही कर्मचारियो के डीए मे बढ़ोतरी भी कर दी गई थी। इससे इस साल भी छत्तीसगढ़ मे बहुत उत्साह से दीपावली मनाई गई है।मुख्यमत्री श्री भूपेश बघेल ने मुख्यमत्री निवास मे आयोजित देवारी तिहार एव गोवर्धन पूजा उत्सव को सबोधित करते हुए कहा कि हमारे छत्तीसगढ़ मे एक दूसरे के घर मे दीपक पहुचाने की परपरा है।
यह परपरा लक्ष्मी पूजा से शुरू होती है, गौरा-गौरी पूजन, गोवर्धन पूजा तक इस परपरा का निर्वहन होता है। दीपावली, भगवान राम के अयोध्या आगमन के उत्सव का त्योहार है। इस त्यौहार के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा मनाई जाती है, भगवान कृष्ण जो स्वय एक क्रातिकारी विचारक थे उन्होने न केवल अपने विचारो से बल्कि कार्यो से भी पूरी दुनिया को सदेश दिया है। भगवान कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत की पूजा को प्राथमिकता दी। हमारी छत्तीसगढ़ सरकार भी गौ माता की सेवा करने का काम कर रही है। गोवश के हित मे हमारी सरकार लगातार हम कर रही है। आज पशुपालको को भी इसका लाभ मिल रहा है। दुर्ग, राजनादगाव, धमतरी, बिलासपुर, कबीरधाम सहित पूरे प्रदेश के नागरिक यहा आए है।
मुख्यद्वार को गेदाफूल, आम पत्ते से सजाया गया है। मुख्यद्वार के ऊपर बसी बजाते कृष्ण भगवान, द्वार के दोनो ओर लाठी लिए राउत नाचा करते पुरुषो का चित्र भी बहुत आकर्षक लग रहा है। अदरद्वार पर दीप लिए हुए महिलाओ की प्रतिमा और राउत नाचा मे पहने जाने वाले खुमरी और सजी हुई लाठियो को आकर्षक ढग से सजाया गया है। परिसर मे गौरा-गौरी पूजन स्थल पर धान की बालियो से कलश और विशेष कलाकृति बनाई गयी है। कार्यक्रम स्थल को ग्रामीण परिवेश का स्वरूप दिया गया है, घर को भी नागर (हल), गाड़ा चक्का, टुकनी, रापा, कुदारी, सिल-लोड़हा, खटिया, कावर, तुलसी चौरा, कडील (लालटेन) से सजाया गया है।
दीवारो मे पेड़-पौधे, तोता-मैना, सुआ नृत्य करती महिलाए, उत्साह पूर्वक पटाखे फोड़ते बच्चे, गौरा-गौरी विसर्जन के लिए जाती हुई महिलाए, राउत नाचा, गाय चराते और दूध दुहते ग्वाले को आकर्षक ढग से चित्र के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। इसके अलावा राज्य सरकार की महत्वकाक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बॉड़ी को भी आकर्षक ढग से दिखाया गया है।


Share

Check Also

अंबिकापुर@धारदार हथियार दिखाकर कॉलोनीवासियों को डरा-धमका रहा आरोपी गिरफ्तार

Share अंबिकापुर,21 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी सरगवां में रविवार की शाम को एक …

Leave a Reply