रायपुर@चिप्स मे ईडी को मिला 100 करोड़ रुपयो के अवैध लेन-देन का दस्तावेज, समीर विश्नोई के बैक खाते मे भी बड़ी रकम का सोर्स खगाल रही ईडी

Share


रायपुर, 23 अक्टूबर 2022। प्रवर्तन निदेशालय- ईडी की जाच मे छत्तीसगढ़ इफोटेक प्रमोशन सोसाइटी-चिप्स मे भी एक नया घोटाला फूट सकता है। प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने इस सप्ताह कई बार चिप्स के दफ्तर मे तलाशी ली है। वहा 100 करोड़ रुपयो से अधिक की अवैध लेन-देन के दस्तावेज मिले है। ऐसे चेक मिले है, जिस पर तत्कालीन सीईओ समीर विश्नोई के हस्ताक्षर है, लेकिन उनको जारी करने के लिए किसी प्रक्रिया का पालन नही किया गया है।
ईडी की ओर से आईएएस समीर विश्नोई की रिमाड अवधि बढ़ाने के लिए अदालत मे जो आवेदन दिया गया था, उसमे इस घोटाले का सकेत है। ईडी की ओर से अदालत को बताया गया है कि 18 अक्टूबर को चिप्स मुख्यालय मे तलाशी के दौरान जो दस्तावेज मिले है, उनमे चेक जारी होने से पहले कोई अप्रूवल नही लिया गया है, उनको रजिस्टर मे भी दर्ज नही किया गया है। ऐसा क्यो हुआ है इसकी जानकारी नही मिल पाई है।
बताया जा रहा है कि समीर विश्नोई के एचडीएफसी बैक के खाते मे बहुत बड़ी रकम जमा है। बार-बार पूछने पर भी समीर उस रकम का स्रोत नही बता रहे है। बताया जा रहा है कि पूछताछ के बाद ईडी किसी बड़¸े घोटाले का खुलासा कर सकती है।
कोयला कारोबारी को भेजे जाते थे दस्तावेज
ईडी की ओर से बताया गया है कि समीर विश्नोई ने स्वीकार किया है कि वे एक कोयला कारोबारी को सरकारी दस्तावेज देते थे। यहा तक कि टेडर और जीएसटी केस के विवरण भी कारोबारी से साझा किये गये थे। पूछताछ मे विश्नोई ने यह नही बताया है कि उस कारोबारी से कार्यालय दस्तावेज क्यो साझा किए।
कोयला परिवहन परमिट की ऑनलाइन व्यवस्था खत्म करने का भी अप्रूवल नही
अभी तक की जाच मे यह सामने आया है कि समीर विश्नोई ने खनिज साधन विभाग का सचालक रहते ही कोयला परिवहन परमिट की जो ऑनलाइन व्यवस्था खत्म की, उसका कोई अप्रूवल नही था। शासन स्तर पर ऐसा आदेश जारी करने का कोई निर्देश मौजूद नही है। समीर विश्नोई भी यह नही बता रहे है कि ऐसी अधिसूचना जारी करने के लिए उन्हे किसने निर्देशित किया था। ईडी इसी दस्तावेज को भ्रष्टाचार का पेडोरा बॉक्स बता रही है।
क्या होता है पेडोरा बॉक्स जिसका बार बार ईडी मे आ रहा जिक्र
पडोरा का बॉक्स ग्रीक पौराणिक कथाओ मे एक कहानी है। बॉक्स वास्तव मे पडोरा को उपहार-स्वरुप दिया गया था। पडोरा एक बड़ा जार था जिसमे दुनिया की सभी बुराइया निहित थी। जब पडोरा ने जार को खोला, जार मे निहित सभी सामग्री मुक्त हो गई। आज, पडोरा के बॉक्स को खोलने का अर्थ है बुराइया पैदा करना, जिसे कभी नष्ट नही किया ज सकता। बुराई के इसी प्रतीक को ईडी भ्रष्टाचार का पेडोरा बॉक्स बता रही है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply