नई दिल्ली@प्रधानमंत्री मोदी पहुचे केदारनाथ, भगवान शिव का किया रूद्राभिषेक

Share


नई दिल्ली , 21 अक्टूबर 2022। प्रधानमत्री नरेद्र मोदी शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उत्तराखंड के केदारनाथ धाम पहुचे जहा उन्होने भगवान शिव की पूजा-अर्चना की तथा गौरीकुड से केदारनाथ के लिए रज्जूमार्ग परियोजना की आधारशिला रखी। अपने दो दिवसीय उत्तराखंड भ्रमण की शुरुआत केदारनाथ से करते हुए प्रधानमत्री हेलीपैड से सीधे मदिर पहुचे और भगवान शिव का रूद्राभिषेक किया।
गौरीकुड-केदारनाथ रज्जूमार्ग परियोजना की रखी आधारशिला
पूजा के बाद प्रधानमत्री ने 9.7 किलोमीटर लबे गौरीकुड-केदारनाथ रज्जूमार्ग परियोजना की आधारशिला रखी। इस रज्जूमार्ग के बनने से कई घटो मे पूरी होने वाली केदारनाथ की कठिन पैदल यात्रा का एक सुगम विकल्प उपलबध होगा और श्रद्धालु केवल 30 मिनट मे बाबा केदार के द्वार तक पहुच सकेगे। मदिर से बाहर आने के बाद प्रधानमत्री ने वहा मौजूद श्रद्धालुओ का हाथ हिलाकर अभिवादन भी किया।
इस दौरान मुख्यमत्री पुष्कर सिह धामी और राज्यपाल लेफ्टिनेट जनरल (सेवानिवृत) गुरमीत सिह, प्रदेश के मुख्य सचिव सुखबर सिह सधु भी मौजूद रहे। प्रधानमत्री इसके बाद आदि गुरु शकराचार्य के समाधि स्थल के दर्शन के लिए गए और उनकी प्रतिमा के समक्ष कुछ समय बिताया। वर्ष 2013 की आपदा मे क्षतिग्रस्त हुए आदि गुरु के समाधिस्थल का प्रधानमत्री ने पिछले साल लोकार्पण किया था। केदारनाथ मे जारी विभिन्न विकास कार्यो का जायजा लेने के साथ ही उन्होने कार्य कर रहे श्रमिको से भी बातचीत की।
बद्रीनाथ जाएगे पीएम मोदी
प्रधानमत्री बद्रीनाथ भी जाएगे और वहा पूजा-अर्चना करेगे। यह मोदी का प्रधानमत्री के रूप मे केदारनाथ का छठा और बद्रीनाथ का दूसरा दौरा है। प्रधानमत्री के दौरे को लेकर क्षेत्र मे सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात है। प्रधानमत्री बद्रीनाथ मदिर मे दर्शन और पूजा अर्चना करने के बाद वहा रिवरफ्रट के विकास कार्यो की प्रगति की समीक्षा करेगे। प्रधानमत्री बदरीनाथ और केदारनाथ मे करीब 3400 करोड़ रुपए की सड़क और रज्जूमार्ग परियोजनाओ का शिलान्यास भी करेगे।
बद्रीनाथ के निकट स्थित सीमात माणा गाव मे सड़क और रज्जूमार्ग परियोजनाओ का शिलान्यास करने के बाद वह लोगो को सबोधित भी करेगे। इसके बाद वह अराइवल (आगमन) प्लाजा और झीलो के सौदर्यीकरण कार्यो की प्रगति की समीक्षा करेगे।
प्रधानमत्री शुक्रवार को रात्रि विश्राम बद्रीनाथ मे करेगे। इससे पहले, प्रधानमत्री सुबह भारतीय वायु सेना के विमान से देहरादून के निकट जौलीग्राट हवाई अड्डा पहुचे जहा राज्यपाल, मुख्यमत्री और केद्रीय रक्षा राज्य मत्री अजय भट्ट ने उनकी अगवानी की।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply