????????????????????????????????????

अम्बिकापुर@शांति एवं उल्लास के साथ मनाई जाएगी दीपावली एवं छठ पूजा

Share


रात्रि 8 से 10 बजे तक ही पटाखे जलाने की होगी अनुमति
अम्बिकापुर,21 अक्टूबर 2022 (घटती-घटना)। कलेक्टर कुंदन कुमार की अध्यक्षता में दीपावली एवं छठ पूजा शांति एवं उल्लास के साथ मनाने शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। दीपावली में रात्रि 8 बजे से 10 बजे तक ही पटाखे जलाने की अनुमति होगी। इसके बाद पटाखे जलाने वालों पर पुलिस पहले समझाइश देगी उसके बाद भी न मानने वालों पर कार्यवाही की जाएगी। अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए 20 पेट्रोलिंग दलों की ड्यूटी लगाई जा रही है।
कलेक्टर कुंदन कुमार ने कहा कि धनतेरस व छठ पूजा में ज्यादा भीड़ होती है। छठ घाट के आसपास की सड़कों को बेहतर ढंग से मरम्मत कराएं ताकि छठ व्रतियों को पैदल चलने में तकलीफ न हो। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व नागरिक समिति के बेहतर समन्वय से त्यौहारों में यातायात नियंत्रण एवं पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। सुगम यातायात व्यवस्था के लिए नागरिकों को भी अपने दायित्व का बोध होना जरूरी है। प्रशासन व पुलिस का सहयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि त्यौहार में 4 पहिया वाहन के स्थान पर 2 पहिया वाहनों का उपयोग किया जाए। उन्होंने पटाखे विक्रय स्थल में प्रवेश एवं निर्गत की बेहतर व्यवस्था हो, बिजली विभाग पटाखे दुकान में बिजली शॉट सर्किट न हो इसका ध्यान रखें।
पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता ने कहा कि इस बार दीपावली एवं धनतेरस में शहर की यातायात व्यवस्था दुरूस्त रखने के लिए करीब 120 पुलिस बल तैनात किए जाएंगे। इसके साथ ही 20 पेट्रोलिंग टीम रहेगी जो समय-सीमा के बाद पटाखे जलाने वालों पर नजर रखेंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को समझाइश दें की 2 पहिया वाहनों का ही उपयोग करें। छठ घाट में पुलिस की व्यवस्था तो रहेगी ही समितियों को भी वालंटियर रखना होगा ताकि श्रद्धालुओं को शीघ्रता से आगे निकाला जा सके।
बीस कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री अजय अग्रवाल ने कहा कि दीपावली में पटाखा छोड़ने के दौरान दुर्घटना होने पर तत्काल राहत के लिए मेडिकल टीम एवं फायर बिग्रेड को अलर्ट मोड में रहना होगा। महापौर डॉ अजय तिर्की ने कहा कि दीपावली व छठ उत्साह व उल्लास के साथ मनायी जाएगी। शंकर घाट व घुनघुट्टा जलाशय में आवागमन की व्यवस्था दुरूस्त करनी होगी।
4 पहिया व 3 पहिया वाहन रहेंगे प्रतिबंधित- धनतेरस से लेकर दीपावली तक शहर के प्रमुख बाजार वाले मार्गों में 4 पहिया एवं 3 पहिया वाहन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे तथा पूर्व में निर्धारित एकांगी मार्ग भी पूर्ववत रहेंगे। इस दौरान पुराना बस स्टैण्ड तथा मल्टीपरपज स्कूल ग्राउंड में पार्किंग की व्यवस्था रहेगी।
बैठक में पार्षद आलोक दुबे,द्वितेन्द्र मिश्रा, नगर निगम आयुक्त प्रतिष्ठा ममगई,अपर कलेक्टर एएल धु्रव,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, एसडीएम प्रदीप साहू, डॉ जेपी श्रीवास्तव,अनिल सिंह मेजर,अखिलेश सोनी, कर्ताराम, श्यामलाल जायसवाल, लक्ष्मी गुप्ता, श्री इरॅफान सिद्धिकी, श्री कैलाश मिश्रा, हरमिन्दर सिंह टिन्नी छठ घाट समिति के प्रतिनिधि एवं शांति समिति के सदस्य सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply