मुबई @नीरव मोदी की 924 करोड़ की संपत्ति जप्त हुई

Share


500 करोड़ की 39 प्रॉपर्टी ईडी अटैच करेगा, 424 करोड़ की 9 सम्पत्तियाँ पीएनबी को मिली
मुबई , 20 अक्टूबर 2022।
मुबई की स्पेशल क्करूरु्र (प्रिवेशन ऑफ मनी लॉन्डि्रग एक्ट) कोर्ट ने भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी की 924 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी पर फैसला सुनाया है। कोर्ट ने श्वष्ठ को नीरव मोदी की 500 करोड़ रुपए की 39 प्रॉपर्टीज को अटैच करने की अनुमति दी है।
वही, पजाब नेशनल बैक को नीरव मोदी और उसकी कपनियो की 9 प्रॉपर्टीज का हक दिया गया है। 424 करोड़ रुपए की यह सम्पत्तियाँ बैक के पास गिरवी थी। बैक ने इन पर दावा करते हुए कोर्ट मे याचिका दाखिल की थी। इसमे न्यूयॉर्क के सेट्रल पार्क की प्रॉपर्टीज, बैक अकाउट्स, ज्वेलरी और घडि़यो समेत कीमती चीजे शामिल है।
नीरव मोदी को फ्यूजिटिव इकोनॉमिक ऑफेडर्स एक्ट, 2018 के तहत दिसबर 2019 मे स्पेशल क्करूरु्र कोर्ट ने भगोड़ा घोषित किया था।
भारत प्रत्यर्पित करने पर डर रहा है नीरव मोदी
बीते दिनो नीरव मोदी ने कहा था कि अगर उसे भारतीय पुलिस के हवाले किया गया तो वह जीवित नही रह पाएगा। लदन की एक जेल मे कैद नीरव ने साइकाएट्रिस्ट को बताया कि भारत प्रत्यर्पित किए जाने पर वह या तो मारा जाएगा या आत्महत्या कर लेगा। उसने बताया कि आखिरकार मुझे जेल मे ही मरना है।
नीरव मोदी पर मेहुल चौकसी के साथ मिलकर पजाब नेशनल बैक से 14,500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने का आरोप है। फरवरी मे ब्रिटेन की वेस्टमिस्टर कोर्ट ने मोदी के भारत प्रत्यर्पण को मजूरी दी थी। इस फैसले के खिलाफ उसने लदन हाईकोर्ट मे अपील की है। भारत लाए जाने के बाद उसे मुबई की आर्थर रोड जेल की बैरक नबर-12 मे रखा जाएगा।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply