Breaking News

नई दिल्ली@मल्लिकार्जुन खड़गे बने काग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष

Share


24 साल बाद पार्टी को मिला पहला गैर गाधी अध्यक्ष
नई दिल्ली, 19 अक्टूबर 2022।
देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी काग्रेस को लबी जद्दोजहद, उठापटक के बाद आखिरकार आज मल्लिकार्जुन खड़गे के रूप मे नया अध्यक्ष मिल ही गया. सीताराम केसरी के 24 साल बाद काग्रेस को मल्लिकार्जुन खरगे के रूप मे पहला गैर गाधी काग्रेस अध्यक्ष मिला है. 80 साल के खडगे ने शशि थरूर को बड़े अतर से अध्यक्ष चुनाव मे पराजित किया है.
हालाकि चुनाव से पहले ही माना जा रहा था कि खड़गे आसानी से चुनाव जीत जाएगे. उन्हे गाधी परिवार का पूरा साथ था. खड़गे को 7, 897 वोट मिले जबकि थरूर को महज 1,072 वोट ही मिले. 416 वोट अमान्य करार दिए गए। कुल 9,385 वोट पड़े थे।
निर्वाचित काग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे
को सोनिया और प्रियका गाधी ने दी बधाई

निर्वाचित काग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को सोनिया और प्रियका गाधी ने बधाई दी. बता दे कि काग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव मे शशि थरूर को मल्लिकार्जुन खड़गे से करार हार का सामना करना पड़ा. शशि थरूर चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद अब 4ः30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेस करेगे. खड़गे को 7897 वोट मिले है, शशि थरूर को 1072 वोट मिले. जबकि 416 वोटो को रद्द कर दिया गया है.
मल्लिकार्जुन खड़गे काग्रेस के नए अध्यक्ष बन गए है. खड़गे को 7897 वोट मिले. वही, शशि थरूर को 1072 वोट मिले. जबकि 416 वोट रद्द हो गए. कुल 9385 नेताओ ने 17 अक्टूबर को वोट डाला था.
हार के बाद बोले थरूर,1000 साथियो का साथ भी मेरे लिए सम्मानजनक
काग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने अपने प्रतिद्वद्वी मल्लिकार्जुन खड़गे को बधाई दी है। उन्होने कहा कि 1,000 साथियो का साथ मिलना भी मेरे लिए सम्मान की बात है।
चुनाव के नतीजो के अनुसार मल्लिकार्जुन खड़गे को 7,897, जबकि शशि थरूर को 1,072 वोट मिले है। थरूर ने अपने बयान मे कहा, ‘‘अतिम फैसला खड़गे के पक्ष मे रहा, काग्रेस चुनाव मे उनकी जीत के लिए मै उन्हे हार्दिक बधाई देना चाहता हू। उन्होने आगे कहा, ‘‘काग्रेस का अध्यक्ष बनना बड़े सम्मान, बड़ी जिम्मेदारी की बात है, मै मल्लिकार्जुन खड़गे को इस चुनाव मे उनकी सफलता के लिए बधाई देता हू “
उन्होने आगे यह भी कहा कि सर्वाधिक सकटपूर्ण स्थितियो मे पार्टी का सबल बने रहने और नेतृत्व प्रदान करने के लिए सभी, निवर्तमान काग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाधी के ऋणी है। काग्रेस अध्यक्ष पद का स्वतत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने मे अपना योगदान देने के लिए मै राहुल गाधी, प्रियका गाधी का धन्यवाद करता हू।
बता दे कि काग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाधी, पूर्व प्रधानमत्री मनमोहन सिह, काग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओ समेत करीब 9500 डेलीगेट (निर्वाचक मडल के सदस्यो) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान किया था।
सीएम भूपेश बघेल ने मल्लिकार्जुन खड़गे को काग्रेस अध्यक्ष निर्वाचित होने पर दी बधाई
रायपुर। सीएम भूपेश बघेल ने मल्लिकार्जुन खड़गे को काग्रेस अध्यक्ष निर्वाचित होने पर बधाई दी और ट्वीट कर लिखा – राजनीतिक कौशल, सागठनिक अनुभव और ससदीय प्रणाली के सयुक्त अनुभव के हस्ताक्षर और सस्थान श्री मल्लिकार्जुन खरगे जी को भारतीय राष्ट्रीय काग्रेस का अध्यक्ष निर्वाचित होने पर बधाई एव शुभकामनाएँ। हम सब कार्यकर्ता आपके नेतृत्व मे देश और दल को मजबूत करने के लिए तत्पर है।
बता दे कि मल्लिकार्जुन खड़गे काग्रेस के नए अध्यक्ष बन गए है. खड़गे को 7897 वोट मिले. वही, शशि थरूर को 1072 वोट मिले. जबकि 416 वोट रद्द हो गए. कुल 9385 नेताओ ने 17 अक्टूबर को वोट डाला था।
आजादी के बाद 1950 मे पहली बार हुआ था चुनाव
1939 मे जब अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ था, तब महात्मा गाधी के उम्मीदवार पी सीतारमैया नेताजी सुभाष चद्र बोस से हार गए थे. फिर आजादी के बाद पहली बार 1950 मे पार्टी अध्यक्ष के पद के लिए चुनाव हुआ. तब पुरुषोाम दास टडन और आचार्य कृपलानी का आमना-सामना हुआ. इस चुनाव मे सरदार वल्लभभाई पटेल के खास माने जाने वाले टडन ने तत्कालीन पीएम जवाहरलाल नेहरू की पसद को पछाड़ दिया था।


Share

Check Also

शिमला@ संजौली में मस्जिद को लेकर हालात बेकाबू

Share @ प्रदर्शनकारियों ने तोड़ा सुरक्षा घेरा शिमला,11 सितंबर 2024 (ए)। हिमाचल प्रदेश की राजधानी …

Leave a Reply