दुर्ग,@बहन की जमीन पर खेती करता था किसान,रिकार्ड देखा तो किसी और के नाम पर निकली जमीन

Share


दुर्ग, 18 अक्टूबर 2022। पोटिया के एक किसान ने आज जनदर्शन मे अपनी समस्या रखी। इस किसान ने बताया कि उसकी बहन अपने पति से विवाह विच्छेद होने के पश्चात 1987 से उनके पास रह रही थी और नकी कोई सतान नही थी इसलिए बोरी की उनकी जमीन की देखरेख उन्ही के द्वारा की जाती थी। बहन ने अपनी भूमि का स्वामित्व मेरे नाम रखा था। बहन की मृत्यु के पश्चात कुछ दलालो ने भूमि को खरीदने की इच्छा जताई और तब जब रिकार्ड देखा गया तो भूमि किसी और के नाम पर दर्ज पाई गई। कलेक्टर ने बोरी तहसीलदार को पूरे प्रकरण की जाच करने के निर्देश दिये। इस दौरान अपर कलेक्टर पद्मिनी भोई, अरविद एक्का, जिला पचायत सीईओ अश्विनी देवागन, नगर निगम आयुक्त रोहित व्यास एव अन्य अधिकारी उपस्थित थे। अवैध आटाचक्की और मसाला पिसाई उद्योग से सबधित शिकायत- पदुम नगर भिलाई तीन के रहवासियो ने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय आवासीय परिसर मे एक परिवार द्वारा आटाचक्की और मसाला पिसाई उद्योग से सबधित दुकान चलाई जा रही है जिससे काफी व्यवधान होता है। इसे बद कराने या इससे सबधित दस्तावेज दिखाने कई बार अनुरोध किया गया लेकिन कोई नतीजा नही निकला। कलेक्टर ने इस मामले पर नियमानुसार कार्रवाई करने निर्देश अधिकारियो को दिये।
भेड़सर मे जल कारीडोर बनाने की माग- बेलौदी, मालूद और भेड़सर के किसान आज जल कारीडोर की माग की। उन्होने कहा कि यहा का नाला भेड़ेसर के पास शिवनाथ नदी मे मिलता है। यहा काफी अतिक्रमण हो गया है जिससे नाले का बहाव बद हो गया है। यहा पर शासन की नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के अतर्गत निर्माण कार्य की माँग ग्रामीणो ने की। कलेक्टर ने अधिकारियो को जलससाधन विभाग के अधिकारियो को इस सबध मे निरीक्षण करने के निर्देश दिये।
कोठार के पीछे कर लिया कजा, फसल को ले जाने मे हो रही दिक्कत- ग्राम नदकट्ठी के एक ग्रामीण ने अपनी शिकायत दर्ज की। उसने बताया कि उसके कोठार के सामने वाली जमीन पर कजा कर लिया गया है। यह कजा आगे तथा पीछे दोनो ओर किया गया है। इससे कोठार से फसल को लाने ले जाने मे असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर ने एसडीएम दुर्ग को मामले के निराकरण के निर्देश दिये। देवादा के मोहल्लावासी पहुचे, बारिश मे काफी दिक्कत की शिकायत- देवादा, पाटन लाक के वार्ड क्रमाक 5 और छह के निवासी भी जनदर्शन पहुचे। उन्होने बताया कि उनके वार्ड मे लगभग 40 परिवार रहते है। सड़क की स्थिति बहुत खराब है। सीसीरोड बन जाएगा तो बहुत अच्छा होगा। अभी छोटे बच्चो को भी स्कूल पहुचने मे बहुत दिक्कत होती है। कपड़े भी गदे हो जाते है।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply