बैकुण्ठपुर@प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र का पटना सम्पत लाल राधेश्याम फार्म में हुआ शुभारंभ

Share

समृद्धि केंद्र के खोलने से एक ही छत के नीचे मिलेगी किसानों को सभी सुविधा
बैकुण्ठपुर 18 अक्टूबर 2022(घटती-घटना)। किसानों को जागरूक करने के लिए एक ही छत के नीचे खाज-बीज से लेकर कीटनाशक और मिट्टी की जांच (सॉयल टेस्टिंग) जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर केंद्र सरकार की ओर से लगभग पूरे देश में प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र खोला जाना है। जिस कड़ी में कोरिया जिले के पटना में इस केंद्र का सोमवार को सम्पत लाल राधेश्याम फ्रम ने शुभारम्भ किया गया है जिसे एक ही छत के निचे किसानों को सारी सुविधाए मेलेगी।
फर्म के संचालक सागर शर्मा ने बताया की उर्वरक भारत सरकार के सहयोग से विकसित जनपद स्तरीय 600 केन्द्रो का लोकार्पण एवं ‘भारतीय जन उर्वरक परियोजना’ एक राष्ट्र एक उर्वरक का सुभारम्भ प्रधानमंत्री ने किया है। हमारे केंद्र के सुभारम्भ में नेशनल फर्टीलइज़र लिमिटेड से संभाग प्रभारी कृष्णपाल कदम के हाथो केंद्र का शुभारम्भ हुआ, केंद्र सरकार की इस योजना से किसान उर्वरकों, कीटनाशकों की खरीदारी करने के साथ कई तरह के फार्म इम्पिमेंट, मशीनरी आदि भी किराए पर ले सकेंगे। इस केंद्र पर उन्हें कृषि से संबंधित परामर्श के साथ मिट्टी की जांच आदि की सुविधाएं पा सकेंगे।
सैल्स ऑफिसर कृष्णपाल कदम ने बताया कि समृद्धि केंद्र से किसान वन नेशन वन फर्टिलाइजर प्रोग्राम के तहत भारत ब्रांड का फर्टिलाइजर खरीद सकेंगे। इतना ही नहीं किसान समृद्धि केंद्रों में सरकारी योजनाओं के प्रति किसानों को जागरूक भी किया जाएगा। टोंक में संचालित किए जा रहे केन्द्र में अच्छी खेती और उपज बढ़ाने में मदद के लिए किसानों को कृषि परामर्श कृषि विज्ञान केंद्र व एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञ परामर्श भी देंगे। हर माह या 15 दिन पर किसानों को कृषि परामर्श दिया जाएगा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply