केरल@70 साल से पद्मनाभ स्वामी मदिर की रखवाली करने वाले दिव्य शाकाहारी मगरमच्छ का हुआ अतिम सस्कार

Share


केरल, 11 अक्टूबर 2022। केरल स्थति श्री अनतपद्मनाभ स्वामी मदिर का चावल और गुड़ का प्रसाद खाकर 70 सालो तक मदिर की रखवाली करने वाले ‘दिव्य मगरमच्छ’ को भू समाधि दी गई । इस दिव्य मगरमच्छ की बीते दिनो देर रात्रि मदिर के तालाब मे मृत्यु हो गई । मिली जानकरी के अनुसार उसकी मौत का कारण उसके उम्रदराज होना माना गया है । यह सब खुलासा भी उसकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट मे किया गया है । एक जीव प्राणी मे इस तरह का दुर्लभ भाव विरला ही देखने को मिलता है ।
बताया जाता है कि मगरमच्छ कासरगोड जिले के कुबला मे श्री अनतपद्मनाभ स्वामी मदिर की विद्या का हिस्सा रहा है । इसलिए बबिया को एक हिदू ‘सन्यासी’ के अतिम सस्कार रूप मे परिकल्पित किया गया और उसको सभी प्रार्थनाओ के साथ एक औपचारिक अत्येष्टि दी गई. इतना ही नही इसके अतिम सस्कार (दफनाने) करने से पहले भक्तो को इस ‘दिव्य आत्मा’ के दर्शनार्थ और श्रद्धाजलि देने हेतु शव को कई घटो तक मोबाइल फ्रीजर मे रखा गया था ।
बनेगी समाधि
मदिर ट्रस्ट बोर्ड के अध्यक्ष उदय कुमार का कहना है कि हमारे पास एक हिदू स्वामीजी के दफन से जुड़े अनुष्ठान और प्रार्थनाए थी । उन्होने बताया कि शव को मदिर के पास गड्ढे मे उतारा गया. उन्होने इस बात को भी जोर देते हुए कहा कि बबिया एक दिव्य आत्मा था । भविष्य मे भक्त उसकी समाधि पर आकर प्रार्थना कर सकते है ।
शाकाहारी था मगरमच्छ
मदिर ट्रस्ट अध्यक्ष का कहना है कि बबिया उस वक्त सुर्खियो मे आया था जब उसके शाकाहारी मगरमच्छ होने का पता चला था । भक्तो ने इसका दावा किया था कि मगरमच्छ शाकाहारी है । इस वजह से वह मदिर के प्रसाद (चावल और गुड़) का ही सेवन करता है. इसके बाद से मगरमच्छ को दिव्य दर्जा प्राप्त हुआ. लेकिन इस बात का दावा नही किया जा सकता है कि मगरमच्छ पूरी तरह से शाकाहारी था. हालाकि, यह मदिर के प्रसाद का सेवन ही करता था ।

बबिया की मृत्यु पर केद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मत्री शोभा करदलजे ने शोक व्यक्त किया है. उन्?होने ट्वीट कर लिखा है-‘श्री अनतपुरा झील मदिर के भगवान का अपना मगरमच्छ बबिया विष्णु पदम पहुच गया है । श्री अनतपद्मनाभ स्वामी के चावल और गुड़ का प्रसाद खाकर और मदिर की रखवाली करके दिव्य मगरमच्छ 70 से अधिक वर्षो तक मदिर की झील मे रहा ।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply