Breaking News

नई दिल्ली@लोकसभा की जिन 144 सीटो पर हारी बीजेपी

Share


मोदी वहा करेगे ताबड़तोड़ 40 रैलिया,मिशन 2024 का खाका तैयार
नई दिल्ली, 09 अक्टूबर 2022।
भारतीय जनता पार्टी ने 2024 लोकसभा चुनाव मे जीत हासिल करने को लेकर खाका तैयार कर लिया है। बीजेपी 144 लोकसभा सीटो पर 40 रैलिया करने की तैयारी मे है, ये वो सीटे है जहा 2019 मे उसे हार का सामना करना पड़ा था। बताया जा रहा है कि प्रधानमत्री नरेद्र मोदी खुद इन रैलियो को सबोधित करेगे।
रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा प्रवास योजना फेज-2 के तहत बीजेपी ने देश भर की 144 कमजोर या हारी हुई लोकसभा सीटो के लिए योजना बनाई है। इसके तहत पीएम मोदी 40 जगहो पर 40 बड़ी रैलिया करने वाले है। प्रधानमत्री की ये 40 जनसभाए सभी 40 क्लस्टर मे होगी। बाकी 104 सीटो की जिम्मेदारी बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केद्रीय गृह मत्री अमित शाह और अन्य केद्रीय कैबिनेट मत्रियो पर प्रमुखता से होगी, जो यहा रैलिया करेगे।
स्थानीय लोगो के साथ होगी कई बैठके
भाजपा की रणनीति यह है कि प्रवास के दौरान क्लस्टर प्रभारी स्थानीय हस्तियो के साथ बैठके करेगे। बीजेपी के असतुष्ट नेताओ की शिकायतो को सुना जाएगा और उनका समाधान निकाला जाएगा। प्रवास योजना फेज-2 के तहत केद्र सरकार के सभी 40 मत्रियो को 5 सूत्री काम करना होगा। जो कि इस प्रकार से है… पहला- कैपेन प्लान को लागू करना, दूसरा- पçलक आउटरीच कार्यक्रम चलाना, तीसरा- राजनीतिक प्रबधन, चौथा- नैरेटिव मैनेजमेट सेट करना और पाचवा- क्लस्टर के लोकसभा क्षेत्र मे रात भर रहना।
सामुदायिक उत्सवो और रीति-रिवाजो मे लेगे भाग
प्रवास के दौरान क्लस्टर प्रभारी कैबिनेट मत्री को स्थानीय धार्मिक नेताओ, सतो और विभिन्न समुदायो के स्थानीय नेताओ के साथ उनके घर/स्थान पर बैठक करेगा। उन्हे स्थानीय सामुदायिक उत्सवो और रीति-रिवाजो मे भी सक्रिय रूप से भाग लेना होगा। साथ ही स्थानीय मेले मे आयोजित होने वाले अनुष्ठानो, नुक्कड़ कार्यक्रमो और अन्य कार्यक्रमो का भी हिस्सा बनना होगा।
सघ से जुड़े लोगो की भी होगी भागीदारी
बीजेपी नेताओ के साथ ही आरएसएस के कार्यकर्ता भी इसमे बढ़-चढ़कर हिस्सा लेगे। सघ से जुड़े सगठनो के स्थानीय अधिकारी और प्रमुख कार्यकर्ता क्षेत्रीय प्रभारी मत्रियो व सगठन के नेताओ के साथ बैठक करेगे। इसके अलावा बैठको मे मतदाताओ को भी शामिल करने का प्रयास किया जाएगा जिसमे वकील, डॉक्टर्स, प्रोफेसर्स, व्यवसायी और अन्य पेशेवर लोगो को टारगेट किया जाएगा। इस तरह 2024 लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा हर एक मतदाता तक पहुचने का प्रयास करेगी।
बूथ मजबूत करने की रणनीति पर काम जारी
मत्रियो को जमीनी स्तर पर पार्टी सगठन को मजबूत करने मे मदद करने के लिए भी कहा गया है। सूत्रो ने कहा कि यह और अन्य फीडबैक पार्टी को बूथ मजबूत करने की उचित रणनीति तैयार करने मे मदद करेगा। गौरतलब है कि भाजपा ने 2019 मे 543 लोकसभा सीटो मे से 303 पर जीत हासिल की थी। दशको मे पहली बार किसी पार्टी को अपने दम पर बहुमत मिला।
दूसरी ओर विपक्ष ने 100 से कुछ ज्यादा सीटे जीती, जिनमे से काग्रेस को सबसे ज्यादा 53 सीटे मिली।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का सातवां दिन @ खुला पत्र @देश का चौथा स्तंभ को बचाए कौन?

Share @ बचा लो चौथे स्तंभ को अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है…जिम्मेदार लोगों से …

Leave a Reply

error: Content is protected !!