अम्बिकापुर@हजरत मोहम्मद पैगम्बर साहब के जन्म दिवस पर मुस्लिम समाज ने की अमन चैन की दुआ

Share

अम्बिकापुर,09 अक्टूबर 2022 (घटती-घटना)। हजरत मोहम्मद पैगम्बर साहब का जन्म दिन रविवार को शांति के भाईचारे के साथ मनाया गया व देश में अमन चैन व आपसी भाईचारे की दुआ मांगी गई। इस अवसर पर मुस्लिम समाज द्वारा शहर में भव्य जुलूस का आयोजन किया गया। घोड़े, गाजे बाजे, तिरंगा एवं इस्लामी परचम के निकले जुलूस का जगह जगह स्वागत किया गया। शहर के नवागढ़, सद्भावना चौक से शुरू होकर जुलूस समलाय मंदिर, महामाया चौक, सदर रोड, ब्रह्म रोड, संगम चौक, देवीगंज रोड होते हुए कलाकेंद्र मैदान पहुंची। कला केंद्र मैदान में पैगंबर साहब के जन्म दिन के अवसर पर सीरतुन्नबी कमेटी द्वारा वृहद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नाजमिया मस्जिद के पेश इमाम मौलाना सगीर अहमद मिस्बाही ने ईद मिलादुन्नबी के बारे में बताया और उन्होंने दुनिया में अमन, चैन व शान्ति का पैगाम दिया है। उन्होंने यह संदेश दिया कि शिक्षा इंसान के लिए सबसे अहम है और यह शिक्षा कहीं से भी मिले उसे लेना चाहिए। उनके इस दुनिया में आने से पहले लोग बुराइयों में घिरे हुए थे, आज इस देश में बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ का नारा दिया जाता है लेकिन पैगम्बर साहब ने यह नारा 1400 साल पहले दिया। वे इस दुनिया में हक की आवाज बनकर आए और बेटियों की बेहतर परवरिश का संदेश दिया। उन्होंने यह संदेश दिया कि भूखे को खाना खिलाना और प्यासे को पानी पिलाना सबसे बड़ा काम है। मौलाना नूर आलम मिस्बाही ने कहा कि पैगम्बर साहब ने लोगों पर जुल्म नही करने का संदेश दिया। जब वे जानवरों पर जुल्म बर्दाश्त नही कर सकते है तो फिर इंसानों पर जुल्म कैसे बर्दाश्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि इस्लाम में जिस्म व कपड़ों को साफ सुथरा रखना ही सफाई नही है बल्कि हमें इसके साथ अपने मोहल्ले व शहर की सफाई का भी ख्याल रखना चाहिए। यदि हम इस्लाम के संदेश का सही तरह से पालन करें तो इस देश व दुनिया में अमन व शांति कायम रहेगी। संबोधन उपरांत देश व प्रदेश व सरगुजा संभाग के लोगों की तरक्की, अमन चैन व आपसी भाईचारे की दुआ मांगी गई। कार्यक्रम का संचालन सैय्यद अख्तर हुसैन ने किया। इस दौरान सीरतुन्नबी कमेटी से मोहम्मद इस्लाम खान, नसीम खान, अब्दुल जाकिर, हसन खान, अशफाक कमर, रशीद अंसारी, रहमत खान, कलीम अंसारी, दानिश रफीक, निक्की खान, जमाल खान मोनू, बाबर इदरीशी, जीबुर रहमान, रेयाजुल हक, इरशाद पिंटू, इमरान सिद्दकी, साबिर, रेयासत, मेराज रंगरेज, शादाब रिजवी, अमीन खान, सद्दाम, दुलारे, मकसूद आलम, अब्दुल सालेम, अजहर, तबरेज आदि मौजूद थे।
प्रतिभाओं का किया गया सम्मान
जश्ने ईद मिलादुन्नबी के मौके पर सीरतुन्नबी कमेटी द्वारा प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी प्रतिभावान बच्चों व प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन कर उच्च पदों पर पहुंचने वाले 34 युवाओं का सम्मान किया गया। कमेटी द्वारा कक्षा 10 वीं, 12वीं में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों के साथ ही सीजी पीएससी की परीक्षा पास कर अधिकारी बनने वाले युवाओं के साथ ही खेल के क्षेत्र में सरगुजा का नाम रौशन करने वाले बच्चों को शॉल, सील्ड व प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

मरीजों के बीच किया गया फल का वितरण


दावते इस्लामी इंडिया की वेल्फेयर डिवीजन गरीब नवाज रिलीफ फाउंडेशन की तरफ से ईद मिलादुन्नबी के मौके पर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 150 मरीजों को फल वितरण किया गया। इस दौरान मुफ्ती अफजल मिस्बाही, मौलाना नसबुलैंन मिस्बाही, मौलाना हसीब उर रहमान, अमजद खान, सरफराज,कारी रमजानव कारी दिलकश आदि शामिल थे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply