बैकुण्ठपुर@भरतपुर सोनहत विधायक आखिर क्यों हैं बैकुंठपुर विधानसभा में भी खासे?

Share

  • लोकप्रिय,बैकुंठपुर में उनके चाहने वालों ने उनके जन्मदिन पर मरीजों को बांटा फल।
  • बैकुंठपुर विधायक के जन्मदिन पर नहीं दिखता बैकुंठपुर के कांग्रेसजनों में इस तरह का उत्साह,आखिर क्या है वजह?
  • लोकप्रियता ऐसी की दूसरे विधानसभा के लोग भी जन्मदिन पर कार्यक्रम करते नजर आए।
  • कार्यकर्ताओं का ऐसा उत्साह अपने विधायक के जन्मदिन पर भी नहीं देखा गया।
  • जिले के तीनों विधानसभा में सबसे लोकप्रिय हैं विधायक नंबर 1।
  • कांग्रेस पार्टी के बैकुंठपुर के पदाधिकारियों सहित कार्यकर्ताओं ने गुलाब कमरों के जन्मदिवस पर जिला चिकित्सालय में मरीजों को बांटा फल।
  • बैकुंठपुर विधायक की लोकप्रियता आखिर पार्टी के पदाधिकारियों एवम कार्यकर्ताओं के बीच ही क्यों घट रही है?
  • भरतपुर सोनहत विधायक तीन विधानसभाओं में हैं लोकप्रिय,अविभाजित कोरिया जिले की जनता को उन्हीं से है अधिक उम्मीद।
  • कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों सहित कार्यकर्ताओं में भी अविभाजित कोरिया जिले में गुलाब कमरों ही हैं सबसे लोकप्रिय।


-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 04 अक्टूबर 2022 (घटती-घटना)। छत्तीसगढ़ के विधानसभा नंबर 1 और कोरिया जिले के भरतपुर सोनहत विधानसभा के विधायक राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त गुलाब कमरों के जन्मदिन के अवसर पर कार्यकर्ताओं में खासा उत्साह देखा गया। जगह-जगह विभिन्न आयोजन किए गए, सोशल मीडिया बधाई संदेशों से लबरेज रहा। वहीं श्री कमरों के जन्मदिन को मनाने में बैकुंठपुर विधानसभा के कांग्रेसी भी अग्रणी रहे। इस अवसर पर कोरिया जिले के दिग्गज और सीनियर कांग्रेसी मुख्तार अहमद, अजय सिंह, संजय पांडे, प्रवेश द्विवेदी समेत अनेक नेताओं और कार्यकर्ताओं की अगुवाई में जिला अस्पताल बैकुंठपुर में मरीजों को फल वितरण किया गया। आश्चर्य का विषय यह रहा की अपने स्थानीय विधायक के जन्मदिन पर कार्यकर्ताओं में ऐसा उत्साह और जोश क्यों नहीं देखा गया, जो श्री कमरों के जन्म दिवस के अवसर पर देखा गया। श्री कमरों की लोकप्रियता जिस प्रकार कोरिया जिले के तीनों विधानसभा में है, मानो ऐसा लगता है कि तीनों विधानसभा के प्रतिनिधित्व वे स्वयं करते हों। सहज सरल और सर्व सुलभ स्वभाव के श्री कमरों का व्यक्तित्व सबसे अलग है। जो उन्हें औरों से पृथक पहचान दिलाता है। यही कारण है कि उनके स्वयं के क्षेत्र के अलावा उनकी लोकप्रियता और स्वीकार्यता अन्य क्षेत्रों में भी बराबर बनी हुई है।
अविभाजित कोरिया जिले में तीन विधानसभा हुआ करती थीं और अब केवल एक विधानसभा कोरिया जिले में होगा एक का आधा हिस्सा ही कोरिया में शामिल होगा। अविभाजित कोरिया जिले के तीन विधानसभा और विधानसभा के विधायकों की बात की जाए या विभाजित कोरिया जिले के बाद नवीन एमसीबी जिले के विधायक भरतपुर सोनहत गुलाब कमरों की बात यह एक ऐसे विधायक हैं जो अविभाजित कोरिया जिले के तीनों विधानसभाओं में खासे लोकप्रिय हैं और यह लोकप्रियता आम जनता कर्मचारियों सहित कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों सहित कार्यकर्ताओं में देखी जा सकती है। गुलाब कमरों की लोकप्रियता की जहां तक बात की जाए वह बैकुंठपुर के कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं में इतने लोकप्रिय हैं कि उनके जन्मदिवस पर जहां एमसीबी नवीन जिले के मनेंद्रगढ़ विधानसभा में भी उनका जन्मदिन मनाया गया वहीं कोरिया जिले के बैकुंठपुर विधानसभा अंतर्गत जिला चिकित्सालय में कांग्रेस पार्टी के लोगों ने मरीजों को फल बांटकर गुलाब कमरों का जन्मदिन मनाया। भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र में तो उनका जन्मदिन मनाया ही गया अन्य दो विधानसभा में जन्मदिन पर आयोजन से यह तय हो गया की वह पार्टी के अंदर खासे लोकप्रिय हैं और वह विधानसभा सीमाओं जिले के सीमाओं से बाहर भी लोकप्रिय हैं।

जिला विभाजन को लेकर क्या बैकुंठपुर के कांग्रेसजनों ने गुलाब कमरों को दोष मुक्त कर दिया है?
जहाँ एक तरफ नवीन एमसीबी जिले के कोरिया जिले से अलग होकर गठन को लेकर बैकुंठपुर विधायक से लोग नाराज हैं वहीँ एमसीबी नवीन जिले के असली सूत्रधार भरतपुर सोनहत विधायक के जनमदिन पर बैकुंठपुर में कांग्रेसजनों द्वारा गुलाब कमरों का जन्मदिन मनाये जाने से यह तय हो गया कि जिला विभाजन से उन्हें बैकुंठपुर के कांग्रेसजनों ने दोष मुक्त कर दिया है और वह उन्हें उतना दोषी नहीं मानते जितना बैकुंठपुर विधायक को जिला विभाजन होने से नहीं रोक पाने के लिए बैकुंठपुर विधायक को। गुलाब कमरों की बैकुंठपुर में लोकप्रियता यह साबित कर गई कि वह जननेता हैं और बैकुंठपुर विधायक से भी ज्यादा बैकुंठपुर विधानसभा में लोकप्रिय हैं और कांग्रेसजनों की वह बैकुंठपुर में भी पहली पसंद हैं अपेक्षाकृत बैकुंठपुर विधायक। बैकुंठपुर विधायक के जन्मदिन पर यह उत्साह बैकुंठपुर के कांग्रेसजनों में कभी देखने को नहीं मिला और उससे यह बात भी साबित हुई कि उनकी लोकप्रियता पार्टी के अंदर ही घटी है और यह उनके लिए चिंताजनक स्थिति है ।
अन्य दो अपने विधानसभा में भी इतनी लोकप्रियता क्यों नहीं जुटा पाए हैं
भरतपुर सोनहत विधायक की लोकप्रियता के पीछे उनकी सरल एवम सुलभ छवि को कारण माना जाता है और सभी से मित्रवत व्यवहार ही उनकी ख्याति का मुख्य कारण है जो तीनों विधानसभा में कायम है। सभी से घुलमिल जाना और सहजता से सभी की बातों पर विचार कर निराकरण गुलाब कमरों की खासियत है और वही उनकी लोकप्रियता की वजह। गुलाब कमरों जिस तरह तीनो विधानसभा में लोकप्रिय हैं दूसरा अन्य कोई इन तीन विधानसभाओं का विधायक इतना लोकप्रिय नहीं है यहां तक कि अन्य दो अपने विधानसभा में भी इतनी लोकप्रियता नहीं जुटा पाए हैं। बैकुंठपुर विधायक का जहां अपने विधानसभा में जनसंपर्क नगण्य रहा है पिछले तीन साढ़े तीन सालों में वहीं मनेंद्रगढ़ विधायक अपने विधानसभा में केवल कुछ युवाओं के बीच ही लोकप्रिय हैं वह भी यह संख्या बहोत कम है। मनेंद्रगढ़ विधानसभा में कुछ युवाओं को यदि छोड़ दिया जाए तो वरिष्ठजनों सहित युवाओं के बाद कि पीढ़ी में विधायक की लोकप्रियता नहीं के बराबर है। भरतपुर सोनहत विधायक के जन्मदिन पर जिस तरह उनके विधानसभा के बाहर अन्य विधानसभा में भी लोगों को उत्साहित देखा गया उससे साबित हो गया कि उनकी मेहनत उनका जनसरोकारों से संबंध बेहतर है जो उन्हें शीर्ष पर ले जा रहा है।
बैकुंठपुर विश्राम भवन में भी मनाया गया सविप्रा उपाध्यक्ष गुलाब कमरों का जन्मदिन
गुलाब कमरों का जन्मदिन उनकी उपस्थिति में बैकुंठपुर विश्राम भवन में भी मनाया गया जहां बैकुंठपुर सहित पटना क्षेत्र के भी कांग्रेसजन उपस्थित रहे। गुलाब कमरों ने व्यस्तताओं के बीच बैकुंठपुर पहुंचकर अपने चाहने वालों के आग्रह पर अपना जन्मदिन विश्राम भवन में कांग्रेसजनों के साथ मनाया जहां उनका आतिशी स्वागत भी किया गया। इस दौरान बैकुंठपुर के उन कांग्रेसजनों को भी उपस्थित देखा गया जो पार्टी के वरिष्ठ सदस्य एवम पदाधिकारी हैं, विश्राम भवन में जन्मदिवस समारोह के दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी, रनई जमीदार योगेश शुक्ला, मुख्तार अहमद, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अजय सिंह, ओंकार पाण्डेय सहित अन्य कांग्रेसजन उपस्थित रहे।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply