नई दिल्ली @चीनी ऐप के जरिए नौकरी के नाम पर युवाओ से ऐठे जा रहे थे पैसे

Share


ईडी की छापेमारी मे 5.85 करोड़ रुपये जपत
नई दिल्ली, 03 अक्टूबर 2022।
चीन ने भारत के युवको को अपनी जाल मे फसा करोड़ो रुपये की ठगी की। प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी के बाद पूरा मामला सामने आया है। दरअसल बेगलुरु मे ऐसे फर्मो का सचालन किया जा रहा है जिसके पीछे चीन है। इनपर पार्ट टाइम नौकरी को लेकर धोखाधड़ी का आरोप है। निदेशालय की छापेमारी मे बेगलुरु के 12 फर्मो से करीब 5.85 करोड़ रुपये जपत किए गए। ये फर्म निर्दोष युवाओ के साथ जालसाजी कर रहे थे।
मोबाइल एप कीपशेयरर से हो रही थी ठगी
चीनी एप कीपशेयरर के जरिए युवाओ को पार्ट टाइम जाब का लालच दे उनसे धन कमाया जा रहा था। श्वष्ठ ने मामले मे मनी लान्डि्रग की जाच शुरू कर दी है। दरअसल इस मामले मे साउथ सेन पुलिस स्टेशन मे मामला दर्ज कराया गया था। इसमे ही पार्ट टाइम नौकरी को लेकर धोखाधड़ी का मामला दर्ज है।
ऐसे ऐठते थे युवाओ से पैसे
अपनी जाच मे श्वष्ठ को पता चला कि अधिकतर युवाओ के साथ कुछ चीनी लोगो ने धोखाधड़ी की है। श्वष्ठ ने बताया कि कीपशेयरर नाम के मोबाइल एप के जरिए युवाओ से पार्ट टाइम नौकरी देने का वादा कर उनसे पैसे ऐठे जा रहे थे। चीन के लोगो ने भारत मे कपनिया बनाई जिसमे डायरेक्टर, ट्रासलेटर (मडारिन से अग्रेजी और अग्रेजी से मडारिन), ॥क्र मैनेजर और टेलीकालर्स के तौर पर अधिकतर भारतीयो को नियुक्त किया था। इन भारतीयो की डिटेल्स के आधार पर बैक मे खाते बनाए। आरोपियो ने कीपशेयरर नाम से मोबाइल एप बनाया और व्हाट्सएप व टेलीग्राम के जरिए प्रमोट किया। इसमे युवाओ को पार्ट टाइम नौकरी देने के वादे किए गए।
यू टास्क दे वसूलता था पैसे
एक इवेस्टमेट एप के साथ कीपशेयरर को लिक किया गया और इस एप पर युवाओ से रजिस्ट्रेशन के लिए रकम निर्धारित की गई। अधिकारी ने बताया, युवाओ को सेलिब्रिटी की वीडियोज लाइक करने और इसे सोशल मीडिया पर अपलोड करने का काम दिया जाता था। काम पूरा हो जाने के बाद प्रति वीडियो 20 रुपय देने होते थे जो कीपशेयरर के वालेट मे जमा होता था।
ईडी ने बताया कि कुछ समय के लिए उनके वालेट मे धनराशि जमा होती थी लेकिन बाद मे प्लेस्टोर से एप रिमूव कर लिया जाता था। इस तरह लोगो को ठगा जा रहा था। धनराशि को बेगलुरु की कपनियो के बैक खाते से लेकर क्रिप्टो करेसी मे बदला जाता था। इसके बाद यह चीन की क्रिप्टो एक्सचेज मे पहुचता था। यह पूरा काम चीन के कुछ लोगो की मानिटरिग मे फोन व व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए हो रहा था। पुलिस द्वारा दायर चार्जशीट मे शामिल 92 आरोपियो मे से 6 चीन के है और बाकी ताइवान के। मामले मे जाच जारी है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply