नई दिल्ली@वायुसेना मे शामिल होगे स्वदेशी हल्के लड़ाकू हेलीकाप्टर

Share


ऊचाई वाले इलाको मे किया जाएगा तैनात
नई दिल्ली, 02 अक्टूबर 2022।
भारतीय वायुसेना सोमवार को देश मे विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकाप्टर (एलसीएच) को औपचारिक रूप से अपने बेड़े मे शामिल करेगी। इससे वायुसेना की ताकत मे और वृद्धि होगी क्योकि यह बहुपयोगी हेलीकाप्टर कई मिसाइल दागने और हथियारो का इस्तेमाल करने मे सक्षम है। एलसीएच को सार्वजनिक उपक्रम हिदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने विकसित किया है और इसे ऊचाई वाले इलाको मे तैनात करने के लिए प्राथमिक रूप से डिजाइन किया गया है।
किया जा चुका है परीक्षण
अधिकारियो ने रविवार को बताया कि इस हेलीकाप्टर को जोधपुर स्थित वायुसेना के ठिकाने पर आयोजित कार्यक्रम मे रक्षामत्री राजनाथ सिह, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी की उपस्थिति मे शामिल किया जाएगा। उन्होने बताया कि 5.8 टन वजन के और दो इजन वाले इस हेलीकाप्टर से पहले ही कई हथियारो के इस्तेमाल का परीक्षण किया जा चुका है।
10 वायुसेना के लिए और पाच थल सेना के लिए होगे हेलीकाप्टर
गौरतलब है कि इस साल मार्च मे प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता मे सुरक्षा मामलो की मत्रिमडल समिति (सीसीएस) की बैठक मे, स्वदेश विकसित 15 एलसीएच को 3,887 करोड़ रुपये मे खरीदने की मजूरी दी गई थी। रक्षा मत्रालय ने बताया कि इनमे से 10 हेलीकाप्टर वायुसेना के लिए और पाच थल सेना के लिए होगे।
95 एलसीएच हासिल करने की योजना
एलसीएच एडवास लाइट हेलीकाप्टर ध्रुव से समानता रखता है। इसमे कई मे स्टील्थ (रडार से बचने की) विशेषता, बख्तर सुरक्षा प्रणाली, रात को हमला करने और आपात स्थिति मे सुरक्षित उतरने की क्षमता है। वायुसेना निकट भविष्य मे और एलसीएच हेलीकाप्टर हासिल करेगी। सेना की भी पर्वतीय क्षेत्र मे युद्धक भूमिका के लिए 95 एलसीएच हासिल करने की योजना है।


Share

Check Also

गुना@ अपनी प्रेमिका को पाने के लिए मुसलमान लड़का बना हिन्दू

Share गुना,27 अक्टूबर 2024 (ए)। मध्य प्रदेश के गुना जिले में प्रेम प्रसंग का एक …

Leave a Reply