भोपाल@मप्र मे गैर हिदू का गरबा पडाल मे प्रवेश पर लगा प्रतिबध

Share


भोपाल, 30 सितम्बर 2022। मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से मे गरबा पडाल मे गैर हिदुओ की एट्री को बैन कर दिया गया है, इतना ही नही उज्जैन मे तो परिचय पत्र देखने के साथ तिलक भी लगाया जा रहा है। इसके अलावा गैर हिदुओ की प्रवेश को प्रतिबधित करने वाले पोस्टर भी लगे है।
राज्य मे नवरात्र पर्व शुरू होने से पहले ही गरबा स्थलो मे प्रवेश को लेकर बहस का दौर शुरू हो गया था। राज्य की सस्कृति मत्री उषा ठाकुर ने तो गरबा पडाल मे प्रवेश के लिए परिचय पत्र को अनिवार्य किए जाने पर जोर दिया था, साथ ही यहा तक कहा था कि गरबा पडाल लव जिहाद का जरिया बन गए है। उसके बाद कई स्थानो पर परिचय पत्र देखे जा रहे है और हिदूवादी सगठन सक्रिय भी है।
बीते दिनो पकड़े गए आठ गैर हिदू युवक- इदौर मे बीते दिनो मे दो स्थानो पर आठ गैर हिदू युवक पकड़े गए जो गरबा स्थल पर पहुचे थे। बाद मे उन्हे पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया। उन पर आरोप है कि वह लड़कियो और महिलाओ पर अश्लील फब्तियां कस रहे थे और तस्वीरे उतारने मे लगे थे।
परिचय पत्र दिखाने के बाद लगाया जाता है तिलक- उज्जैन के नानाखेड़ा क्षेत्र मे गरबा महोत्सव चल रहा है, यहा आने वालो को परिचय पत्र दिखाने के बाद तिलक लगाया जाता है और उसके बाद ही प्रवेश दिया जाता है। आयोजन स्थल पर सेवा ही सकल्प सस्कृति समिति ने एक पोस्टर लगाया है जिसमे साफ तौर पर लिखा है गैर हिदू पडाल मे प्रवेश नही करे।
बात नर्मदा पुरम की करे तो यहा परिचय पत्र दिखाना तो अनिवार्य है ही साथ मे एक ड्रेस कोड भी तय कर दिया है, जिसमे महिलाए सिर्फ साड़ी, सलवार-सूट पहनकर आ सकती है और पुरुष कुर्ता-पजामा मे ही गरबा पडाल मे प्रवेश कर सकते है।
गरबा पडाल मे परिचय पत्र दिखाना आवश्यक- राजधानी भोपाल मे तो प्रशासन ने गरबा आयोजनो को निर्देश दिए है कि परिचय पत्र दिखाए जाने के बाद ही लोगो को गरबा पडाल मे प्रवेश दिया जाए। इसके अलावा खडवा मे तो गरबा पडाल मे जाने वाले हर व्यक्ति को परिचय पत्र दिखाना आवश्यक कर दिया गया है भले ही महिला हो या पूरा परिवार सभी को अपना कार्ड दिखाना होगा।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply