राजपुर@बाल-बाल बचे रेंजर,भागकर बचाई जान,29 हाथियों ने रौंदा 210 हेक्टेयर फसल

Share

राजपुर , 30 सितम्बर 20222 (घटती-घटना)। राजपुर वन परिक्षेत्र में उत्पात मचाने के बाद प्रतापपुर वन परिक्षेत्र में पहुंचे 29 हाथियों के दल को देखने निगरानी टीम के साथ जंगल में गए थे रेंजर भागते हुए शोर मचाया तो लौट गए हाथी
राजपुर. सरगुजा संभाग में अलग-अलग दल में विचरण कर रहे हाथियों का उत्पात जारी है। इसी कड़ी में बलरामपुर जिले के राजपुर वन परिक्षेत्र में 29 हाथियों के दल ने गुरुवार को कई किसानों की फसल रौंद डाली। यहां उत्पात मचाने के बाद हाथियों का यह दल प्रतापपुर वन परिक्षेत्र के खोडरो जंगल में पहुंचा। यहां निगरानी दल के साथ रेंजर भी पहुंचे थे। इसी बीच कुछ हाथी इनके काफी करीब पहुंच गए, इससे वे बाल-बाल बच गए। हाथियों को देख वे शोर मचाते हुए भागे। इस दौरान निगरानी दल के साथ वे वहां से निकल गए।
बलरामपुर जिले के राजपुर वन परिक्षेत्र के अंतर्गत अलखडीहा सहित आसपास के क्षेत्र में 29 हाथियों के दल ने 36 दिनों में 120 किसानों के धान व मक्के की 210 हेक्टेयर फ़सल को नुक¸सान पहुंचाया। फसलें रौंदने के बाद हाथियों का यह दल प्रतापपुर क्षेत्र पहुंचा।
गुरुवार की रात खोडरो जंगल में निगरानी दल के साथ गए रेंजर महाजन लाल साहू हाथियों के हमले में बाल-बाल बच गए। रेंजर ने बताया कि हाथी उनके काफी नजदीक पहुंच चुके थे, इस दौरान उन्होंने भागकर निगरानी दल को आवाज दी। निगरानी दल के पहुंचते ही हाथी दूसरी दिशा में चले गए।
210 हेक्टेयर फसल को पहुंचाया नुकसान
प्रतापपुर क्षेत्र से 29 हाथियों का दल 36 दिन पहले करवां, गोपालपुर, माकड़ जंगल होते हुए राजपुर सर्किल के अलखडीहा के कटाईपारा व आसपास के क्षेत्र में पहुंचा था। यहां 120 किसानों के धान व मक्के की 210 हेक्टेयर फसल को रौंद डाला। शुक्रवार को हाथियों का दल प्रतापपुर क्षेत्र पहुंचा।
ग्रामीणों को हाथियों से दूर रहने की समझाइश
हाथी प्रभावित क्षेत्र के गांवों में बलरामपुर डीएफओ विवेकानंद झा, एसडीओ अशोक तिवारी, रेंजर महाजन लाल साहू, डिप्टी रेंजर आरपी राही पहुंचे थे। उन्होंने जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों को हाथियों से दूर रहने की समझाइश दी थी।
29 हाथियों के दल में 10 शावक, 10 मादा व 9 नर बताया जा रहे हैं। हाथियों से जिन किसानों के फसल को नुकसान पहुंचा है उनका मुआवजा वन विभाग द्वारा तैयार किया जा रहा है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply