?????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

खड़गवां@करोड़ों रुपये की लागत से निर्मित पानी टंकी गुणवत्ताविहीन

Share


???????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

-राजेन्द्र कुमार शर्मा-
खड़गवां ,25 सितम्बर 2022 (घटती-घटना)। नवीन जिला मनेद्रगढ चिरमिरी भरतपुर के खड़गवां विकास खंड के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत खडगवा मुख्यालय कटकोना गिद्रमुडी आमाडाड मे करोड़ों रुपये की लागत से पानी टंकी निर्माण कार्य कराया जा रहा है ग्रामीणों का आरोप है कि ठेकेदार द्रारा गुणवताहीन निर्माण कार्य किया जा रहा है इससे पानी टंकी खराब होने की आशंका बनी रहेगी। केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायतो मे आबादी के आधार पर सामान्य जन मानस एवं ग्रामीण जनता के लिए पीने का शुद्र पानी उपलब्ध कराने की योजना चल रही हैं इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायतों में पानी टंकी का निर्माण कार्य किया जा रहा है।इसी योजना के तहत ग्राम खडगवा मुख्यालय कटकोना गिधमुडी आमाडाड मे भी पानी टंकी बन रही है और पाइप लाइन का विस्तारीकरण का कार्य जारी है।
इस संबंध में ग्रामीणों ने ठेकेदार पर आरोप लगाया है कि पानी टंकी के निर्माण कार्य में गुणवताहीन सामग्री का इस्तेमाल कर करोडो रुपए की लागत से पानी टंकी का निर्माण कार्य हो रहा है।
ठेकेदार के मजदूरों के भरोसे ओव्हर हेड पानी टंकी का निर्माण कार्य किया जा रहा है
ओव्हर हेड पानी टंकी का निर्माण कार्य साइड इंजीनियर की अनुपस्थिति में मजदूरों के द्रारा किया जा रहा है। ऐसे में पानी टंकी की गुणवत्ता पर कई सवाल खडे हो रहे हैं।
वहीं पानी टंकी के निर्माण सथल पर निर्माण से संबंधित जानकारी के लिए कोई सूचना बोर्ड तक नहीं लगाया गया है कि पानी टंकी कयो बनाया जा रहा है किसके द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है इस पानी टंकी की कया लागत है कौन ठेकेदार है कया मजदूरी दर है इसकी जानकारी ग्रामीणों को नहीं मिली है और ठेकेदार पानी टंकी का निर्माण कार्य पूरा किया जा रहा है।
पहले से है पानी टंकी नहीं हो रहा है उपयोग
ग्राम पंचायत खडगवा कटकोना आदि में पहले से ही 15 वर्ष ओव्हर हेड पानी टंकी बनाया जा चुका है।जिसका आज तक कभी इसतेमाल नहीं किया गया है जबकि यहां पर अधिकांश हैडपंप सूखे है कयोंकि यहां का वाटर लेवल काफी नीचे रहता है और पथरीला क्षेत्र होने के कारण भी वाटर लेवल सही नहीं है।ऐसे में इस ओव्हर हेड पानी टंकी के निर्माण पर सवाल उठ रहे हैं।
जल जीवन मिशन का कार्य ठेकेदार की लापरवाही के कारण चढ़ रहा भ्रष्टाचार की भेंट
खड़गवां जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत खड़गवां कटकोना गिधमुडी आमाडाड में करोड़ों रूपए की लागत से जल जीवन मिशन के तहत पानी टंकी का निर्माण कार्य भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रहा है खड़गवां विकास खंड को भ्रष्टाचारियों के लिए सबसे सुरक्षित विकासखण्ड के रूप में माना जाता है। इस विकास खंड में जितने चाहे बड़े छोटे निर्माण कार्य एवं घोटाले कर लो बोलने वाला कोई नहीं है इसलिए निर्माण कार्यों को करने वाले ठेकेदार खुलकर भ्रष्टाचार करते हैं। और भ्रष्टाचार करने वाले ठेकेदारो पर ना तो विभाग और ना ही प्रशासन इन पर कार्रवाई करने की जरूरत समझता है निर्माण कार्य को करने वाले अधिकारी तो ठेकेदार पर मेहरबान बनकर भ्रष्टाचार का साथ देते हैं।
नव निर्मित करोड़ों रुपए की लागत से निर्माणाधीन पानी टंकी के निर्माण कार्य में ठेकेदार द्वारा खुलकर भ्रष्टाचार करते हुए घटिया निर्माण सामग्री मे रेत गिट्टी छड बिना ब्रांड के छड का उपयोग कर निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इस पानी टंकी के निर्माण कार्य में जिस जिस छड का उपयोग किया जा रहा है वो पूर्ण रूप से बिना ब्रांड आई एस आई के निर्माण कार्य मे इसतेमाल किया जा रहा है और छड के गुणवत्ता का प्रमाण पत्र ब्राडेंड आई एस आई ब्रांडेड छड का लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के पास जमा किया जा रहा है इस तरह का खेल ओव्हर हेड पानी टंकी के निर्माण कार्य में गुणवत्ता युक्त निर्माण सामग्री का उपयोग कर पानी टंकी का निर्माण कार्य किया जा रहा है।
करोड़ों की लागत से हो रहे हैं मुख्यालय में घटिया ओव्हर हेड पानी टंकी का निर्माण कार्य
इस करोड़ों की लागत से हो रहे जल जीवन मिशन के तहत पानी टंकी निर्माण कार्य को घटिया सामग्री नानट्रेड छड का उपायोग कर निर्माण कार्य कर रहे हैं। भ्रष्टाचार की पोल न खुल जाये इसलिए ठेकेदार द्वारा किसी प्रकार का कोई बोर्ड कार्य स्थल पर नहीं लगाया गया है जिससे किसी प्रकार कि कोई जानकारी स्थानीय ग्रामीणों को प्राप्त नहीं हो रही है। जबकि कार्य प्रारंभ होने से पहले निर्माण स्थल पर बोर्ड पर निर्माण संबंधित जानकारी अंकित किया जाना होता है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply