घाटबर्रा@अदाणी फाउंडेशन ने किया निःशुल्क दन्त चिकित्सा शिविर का आयोजन

Share

घाटबर्रा,23 सितम्बर 2022(घटती-घटना)। राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) के सामाजिक सरोकार के अंतर्गत ग्रामीणों को गुणवत्ता युक्त विशेष स्वास्थ्य सेवा हेतु अदाणी फाउंडेशन द्वारा गुरूवार को निःशुल्क दन्त चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। सरगुजा जिले के उदयपुर विकासखंड में मौजूद परसा ईस्ट केते बासेन (पीईकेबी) खुली खदान के ग्राम घाटबर्रा में यह शिविर कल अदाणी फाउंडेशन और स्थानीय गैर सरकारी संगठन ग्राम उद्यमी के संयुक्त तत्वाधान में शासकीय प्राथमिक शाला परिसर में आयोजित की गई। जिसमें ग्राम घाटबर्रा के सरपंच श्री जयनन्दन पोर्ते सहित गांव के कुल 44 मरीजों का दंत परीक्षण किया गया। कंसल्टिंग डेंटिस्ट डॉ. रोहित दुबे ने तबीबी जाँच और उपचार जिनमें आम तौर पर दांतों से संबंधित रोग जैसे दांत दर्द, कैविटी और मसूड़ों के रोग इत्यादि का चिकित्सा उपचार कर जरुरी दवाएँ भी प्रदान की गई।
आधुनिक समय में सेहतमंद रहना बड़ी चुनौती है। इसके लिए नियमित और संतुलित आहार जरूरी है। जबकि आहार को चबाने यानी खाने के लिए मजबूत और स्वस्थ दांत की जरूरत पड़ती है। अगर दांत में कोई परेशानी होती है, तो चबाना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे समय में लिम्डि पर निर्भर रहना पड़ता है। बुढ़ापे में दांतों का टूटना और कमजोर होना सामान्य बात है, लेकिन कम उम्र में दांतों में परेशानी चिंता का विषय है। इसके लिए दांतों की समुचित देखभाल जरूरी है। इस मौके पर दन्त चिकित्सकों द्वारा सलाह दी गयी कि कैसे अपने खानपान में विटामिन-सी युक्त फलों और सब्जियों के साथ-साथ विटामिन-डी और कैल्शियम युक्त डाइट के द्वारा अपने दांतों को स्वस्थ रख सकते हैं।
शिविर में इलाज कराने आये अनेक स्थानीय लोगो को दांतों में दर्द या और तकलीफें हो रही थी, जो अदाणी फाउंडेशन के दंत चिकित्सा शिविर में दांतों की जांच और चिकित्सा उपचार के बाद ठीक हो गया। ग्राम घाटबर्रा की श्रीमती लक्ष्मीनिया के दांतों में काफी समय से दर्द हो रहा था, जो अदाणी फाउंडेशन के दंत चिकित्सा शिविर में दांतों की जांच और चिकित्सा उपचार के बाद ठीक हो गया। इसी के साथ गांव के सभी ग्रामीणों ने दंत शिविर लगाने के लिए आरआरवीयूएनएल,अदाणी फाउंडेशन और ग्राम उद्यमी की पहल की सराहना की। ग्राम के सरपंच श्री जयनंदन पोर्ते ने भी ग्राम पंचायत घाटबर्रा में दंत चिकित्सा शिविर के आयोजन के लिए अदाणी फाउंडेशन की इस पहल का स्वागत किया साथ ही दंत शिविर के उचित प्रचार में मदद की।
इस दन्त चिकित्सा शिविर में अदाणी फाउंडेशन के श्री अनिल कुमार जायसवाल, अदाणी इंटरप्राइजेज लिमिटेड के श्री धनंजय सिंह, अदाणी रिसोर्स प्राइवेट लिमिटेड से श्री हरिश्चंद्र पांडेय, सुश्री सुष्मिता कुमारी और ग्राम उद्यमी से डॉ पूजा पांडे उपस्थित हुई। शिविर के सफल आयोजन में महिला उद्यमी बहुउद्देशीय सहकारी समिति की श्रीमती सावित्री अर्मो, श्रीमती रजनी मझावर और श्री नरेश यादव का विशेष योगदान रहा।
राजस्थान सरकार का आरआरवीयूएनएल अपने सामाजिक सरोकार के अन्तर्गत शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका संवर्धन और ग्रामीण संरचना विकास के कई कार्यक्रम संचालित करता है। जिसमें स्वास्थ्य सेवाओं में आसपास के सभी ग्रामों में चलित स्वास्थ्य चिकित्सा वाहन के द्वारा हर दिन उनके ही ग्राम में चिकित्सा परामर्श के साथ दवाइयॉं भी प्रदान की जाती हैं।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply