रायपुर,@बालोद जिले मे भेट-मुलाकात कार्यक्रम के दूसरे दिन मुख्यमत्री भूपेश बघेल मालीघोरी गाव पहुचे

Share


शासकीय पॉलिटेक्निक बालोद का किया लोकार्पण
मालीघोरी मे शिक्षा, स्वास्थ्य, सिचाई और सामुदायिक क्षेत्र के विस्तार के लिए की कई घोषणाए
मालीघोरी मे पशु चिकित्सालय खुलेगा और डौडीलोहारा शासकीय महाविद्यालय मे कृषि सकाय होगा शुरू
मोहड़ जलाशय मे डुबान क्षेत्र मे आये हितग्राहियो को मिलेगा मुआवज़ा
कोटेरा गाव के हायर सेकेडरी और कमकापार गाव के हाईस्कूल के लिए नया भवन
आई.टी.आई. डौडीलोहारा का नामकरण स्व. श्री झुमुकलाल भेडि़या के नाम पर होगा
श्रद्धा के केन्द्र कुकुरदेव मदिर का होगा जीर्णोद्धार, कई गावो मे बनेगे मगल भवन
रायपुर, 19 सितम्बर 2022।
मुख्यमत्री श्री भूपेश बघेल आज बालोद जिले मे भेट मुलाकात कार्यक्रम के दूसरे दिन डौडीलोहारा विधानसभा क्षेत्र के मालीघोरी पहुचे। यहा सबसे पहले मुख्यमत्री श्री बघेल ने कुकुरदेव मदिर मे पूजा अर्चना कर प्रदेश की सुख समृद्धि की कामना की। कुकुरदेव मदिर से मुख्यमत्री पदयात्रा कर भेट मुलाकात स्थल तक पहुचे। इस दौरान कई जगह पर लोगो ने फूल मालाओ से आरती उतारकर और कोदो अन्न से तौल कर अपने मुखिया का स्वागत किया। मुख्यमत्री ने भी लोगो के पास पहुचकर उनका अभिवादन स्वीकार किया। इस अवसर पर महिला एव बाल विकास तथा समाज कल्याण मत्री श्रीमती अनिला भेडि़या, उच्च शिक्षा मत्री श्री उमेश पटेल सहित कई जनप्रतिनिधि और नागरिक मौजूद थे।
मुख्यमत्री श्री बघेल ने मालीघोरी मे कई विकास कार्यो की सौगात देने के साथ जनसामान्य की शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक सुविधाओ के विस्तार के लिए कई घोषणाए की। यहा उन्होने शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज बालोद के भवन का लोकार्पण किया। पॉलिटेक्निक मे सिविल, इलेक्टि्रकल तथा माइनिग एड माइन सर्वेइग ट्रेड के पाठ्यक्रम सचालित किये जाएगे। इससे आसपास के क्षेत्रो के विद्यार्थियो को शिक्षा के बेहतर अवसर उपलध होगे। इसके साथ ही मुख्यमत्री ने ग्राम मालीघोरी मे पशु चिकित्सालय खोलने और डौडीलोहारा शासकीय महाविद्यालय मे कृषि सकाय प्रारभ करने की भी घोषणा की। क्षेत्र मे स्वास्थ्य सुविधाओ का दायरा बढ़ाते हुए उन्होने घोषणा की कि डौडीलोहारा के सामुदायिक स्वास्थ्य केद्र को 50 बिस्तर अस्पताल के रूप मे उन्नयन किया जाएगा और ग्राम हितापठार मे उप स्वास्थ्य केद्र खोला जायेगा। साथ ही उन्होने स्थानीय स्तर पर धार्मिक, सामाजिक सद्भाव और श्रद्धा के केन्द्र कुकुरदेव मदिर के जीर्णोद्धार और रेगाडबरी, रानाखुज्जी, मगचुआ और बनगाव मे मगल भवन बनवाने की घोषणा की।
मुख्यमत्री ने स्कूल शिक्षा का विस्तार करते हुए कहा कि शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला बड़ा जुगेरा का हाईस्कूल मे और ग्राम किल्लेकोड़ा एव ग्राम कोबा के हाई स्कूल का उन्नयन हायर सेकेडरी मे किया जायेगा। इसके अतिरिक्त कोटेरा गाव के हायर सेकेडरी और कमकापार गाव के हाईस्कूल के लिये नया भवन बनाया जायेगा। उन्होने आई.टी.आई. डौडीलोहारा का नामकरण स्व. श्री झुमुकलाल भेडि़या जी के नाम पर करने की भी घोषणा की। मुख्यमत्री ने कहा कि मोहड़ जलाशय मे डुबान क्षेत्र मे आये हितग्राहियो के प्रकरण का निराकरण करवाकर मुआवज़ा दिलवाया जायेगा। साथ ही ग्राम मरनाभाठ मे स्टॉप डेम का निर्माण करवाकर सिचाई सुविधाओ का विस्तार किया जायेगा।
मुख्यमत्री श्री भूपेश बघेल ने ग्रामीणो को सम्बोधित करते कहा कि विकास के कार्य तेजी से होते रहेगे। इस साल फसल अच्छी हुई। लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाए उपलध कराने के लिए निरन्तर प्रयास किया जाता रहेगा। राज्य के विभिन्न शासकीय आत्मानद स्कूल के माध्यम से अग्रेजी शिक्षा उपलध कराई जा रही है। इन स्कूलो मे वे सभी सुविधाए उपलध कराई जा रही है जो एक अच्छे स्कूल मे होनी चाहिए। विद्यार्थियो को बेहतर शिक्षा उपलध हो इसके लिए स्कूलो का जीर्णोद्धार हो रहा है। गाव मे ही लोगो को रोजगार मिल सके इसके लिए ग्रामीण आजीविका पार्क बनाए जा रहे है। उन्होने बताया कि पहले स्थानीय स्तर पर 150 प्रकार की सामग्री उत्पादित होती थी, जो बढ़कर अब 650 हो गई है। इनका अच्छा विक्रय हो रहा है। इसका लाभ स्थानीय लोगो को हो रहा है। उन्होने कहा कि पिछले साढ़े तीन वर्षो मे छाीसगढ़ी परपरा तीज त्यौहारो को विशेष महत्व दिया गया है। अब हमारा छाीसगढि़या व्यजन अतिथियो के सत्कार के लिए मच तक पहुचने लगा है। आदिवासियो के आस्था का केद्र देवगुडि़यो का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। रामायण कालीन महत्व के स्थानो को उनकी प्रतिष्ठा के अनुकूल स्थापित करने के लिए राम वन गमन पथ परियोजना पर तेजी से काम किया जा रहा है।
मुख्यमत्री ने तुरत सुलझायी लोगो की समस्याए
भेट-मुलाकात के दौरान मुख्यमत्री से डौडीलोहारा की एक छात्रा मोनिका पटेल ने कहा, मेरे स्कूल मे पर्याप्त टीचर नही है। इस पर मुख्यमत्री ने तत्काल जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूल मे पर्याप्त शिक्षक नियुक्त करने दिए निर्देश दिए। मुख्यमत्री को सविता ने बताया कि मुझे राशन बढि़या मिल रहा है। उन्होने कहा परसाडीह मे गौठान मे कक्ष चाहिए। मुख्यमत्री ने तुरत स्वीकृति दी। डौडीलोहारा के स्टूडेट की ओर से सुश्री राशि ने कहा कि हम यूपीएससी की तैयारी कर रहे है। इसके लिए एक अच्छी लाईब्रेरी होगी तो बढि़या माहौल बनेगा। मुख्यमत्री ने कहा, कि आप सबकी सुविधा के लिए काम होगा।
मुख्यमत्री ने कहा – मुख्यमत्री ने तुरत सुलझायी लोगो की समस्याए
डॉ. प्रशात ने मुख्यमत्री को बताया कि सिकलिग पर शोध कर रहा हूँ। प्रदेश स्तर पर सुविधा मिले तो बढि़या होगा। अमेरिका के लोग मुझे बुला रहे है लेकिन अपने प्रदेश के लिए काम करना चाहता हू। इस पर मुख्यमत्री ने कहा कि आपसे उच्च अधिकारी बात करेगे। आपकी प्रतिभा का लाभ प्रदेश हित मे होगा।
मुख्यमत्री से मिलने आए स्थानीय लोगो ने जहा योजनाओ का लाभ मिलने पर आभार जताया, वही श्री बघेल ने भी बातो-बातो मे लोगो से जन-सुविधाओ के बारे मे जानकारी ले ली। उन्होने कहा कि आप लोगो के सरोकारो से परिचित होने और सुख-दुख बाटने आया हू। हमने कर्जमाफी की। न्याय योजना लाई। कोरोना के कठिन समय मे भी आपके लिए लाई योजनाए जारी रही। राजीव गाधी किसान न्याय योजना मे 4 किश्त मे पैसे दिए और ऐसे समय मे दिए जब सबसे ज्यादा जरूरत होती है। जरूरतो के मुताबिक समय-समय पर किश्त की राशि दी गई है। तीजा के पहले, ताकि बेटी अपने लिए खरीदी कर सके। दीवाली के समय ताकि त्योहार बढि़या हो जाये।
अपने लिए खरीदी कर सके। दीवाली के समय ताकि त्योहार बढि़या हो जाये।
देवगुड़ी के बारे मे मुख्यमत्री ने ग्रामीणो से जानकारी ली, तो निरजन ने बताया कि मेरे गाव मे देवगुड़ी है। मै बैगा हूँ। मुख्यमत्री ने उनसे कहा कि आपको भी राजीव गाधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का लाभ मिलेगा। एक वर्ष मे सात हजार रुपए की राशि योजना मे मिलेगी। मुख्यमत्री द्वारा राजीव मितान क्लब के बारे मे पूछने पर युवाओ ने बताया कि अभी एक लाख रुपये खाते मे आएगा। इससे खेलकूद करेगे, सास्कृतिक कार्यक्रम करेगे। मुख्यमत्री ने उन्हे सलाह दी कि कार्यक्रमो के साथ शासकीय योजनाओ का प्रचार प्रसार भी करे।
मुख्यमत्री से मिलने आई सुश्री रूपेश्वरी ने बताया कि गौठान मे बढि़या काम हो रहा है। हम लोग वर्मी कम्पोस्ट बना रहे है। तीन लाख 65 हजार का वर्मी बेचे है। इसी तरह खरथुली की सुनीला निषाद ने बताया कि मछलीपालन से अभी तक 65 हजार रुपये कमा चुके है। बाकी दीदी लोग सजी उगा रहे है। मुख्यमत्री भूपेश बघेल ने आत्मनानद स्कूल के बच्चो से भी बातचीत की और कहा कि छाीसगढ़ी मे पूछूगा, आप अग्रेजी मे जवाब देना। उन्होने छात्र पार्थ से पूछा कि स्कूल मे क्या सुविधा मिली। पार्थ ने बताया कि स्वामी आत्मानद स्कूल मे वे सभी सुविधाए है, जो एक अच्छे स्कूल मे होनी चाहिए।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply