बैकुण्ठपुर/मनेंद्रगढ़@यात्री ट्रेनों के संचालन के लिए व्यापारियों ने मुख्य रेल प्रबंधक के नाम रेलवे स्टेशन मास्टर मनेंद्रगढ़ को सौंपा ज्ञापन

Share

बैकुण्ठपुर/मनेंद्रगढ़ 19 सितम्बर 2022 (घटती-घटना)। क्षेत्र में यात्री ट्रेनों के संचालन के लिए स्थानीय व्यापारियों ने मुख्य रेल प्रबंधक के नाम एक ज्ञापन रेलवे स्टेशन मास्टर मनेंद्रगढ़ को सौंपा। ज्ञापन में ट्रेनों का परिचालन शुरू न किये जाने से हो रही समस्याओं से अवगत कराते हुए पूर्व की तरह ट्रेनों का संचालन के जाने का अनुरोध किया गया है।
मुख्य मंडल रेल प्रबंधक बिलासपुर के नाम सौंपे ज्ञापन में उल्लेखित किया गया है कि बीते 3 वर्षों में लॉकडाउन व कोविड महामारी के दौरान केंद्र द्वारा जो आदेश पारित हुए थे उससे कई ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था। मुख्य रूप से चिरमिरी रीवा फास्ट पैसेंजर, चिरमिरी अनूपपुर ट्रेन अभी तक प्रारंभ नहीं हो पाई है। इसके अलावा जो चिरमिरी से अनूपपुर ट्रेन चालू की गई है उसका स्टॉपेज मनेंद्रगढ़ जिला मुख्यालय में नहीं किया गया है, इससे रेल प्रबंधन व केंद्र की उदासीनता साफ समझी आ सकती है ।जिला मुख्यालय के साथ ही साथ आसपास के 60 ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों का व्यापार मनेंद्रगढ़ से जुड़ा हुआ है। ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले गरीब किसान मजदूर एवं आम नागरिक ट्रेन के माध्यम से आकर अपना काम किया करते हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए, शिक्षा के लिए यहां रोजाना सैकड़ों लोगों का आवागमन बना रहता है। मनेंद्रगढ़ फुटकर व थोक व्यापारियों की बड़ी मंडी है, लेकिन बीते दो-तीन वर्षों से ट्रेनों का परिचालन बंद होने के बाद जहां आम नागरिक परेशान हैं वहीं क्षेत्र का व्यापार व्यवसाय भी प्रभावित हुआ है। हालांकि इन 3 वर्षों के दौरान व्यापारियों ने किसी तरह अपने कारोबार का संचालन किया, लेकिन अब धीरे-धीरे व्यापारियों की आर्थिक स्थिति खराब होते जा रही है। वहीं जो ग्रामीण पहले कम पैसे में ट्रेन से मनेंद्रगढ़ के साथ ही साथ न्यायधानी बिलासपुर व राजधानी रायपुर ,रीवा इत्यादि की यात्रा कर लिया करते थे उन्हें मजबूरी में काफी पैसा खर्च कर बसों में यात्रा करना पड़ता है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति भी खराब हो रही है ।ऐसे में जरूरी है अब इस विषय में गंभीरता पूर्वक विचार करते हुए चिरमिरी से रवाना होने वाली यात्री ट्रेनों का परिचालन पूर्व की भात किया जाए और चिरमिरी अनूपपुर स्पेशल ट्रेन का स्टॉपेज मनेंद्रगढ़ में दिया जाए जिससे आम जनता को राहत महसूस हो सके। इस अवसर पर संजय अग्रवाल हिंदुस्तानी, सोहन पोद्दार, भागवत प्रसाद केसरवानी, गुलाबचंद केसरी ,नितिन कुमार अग्रवाल ,कमलेश कुमार अग्रवाल, सतीश इलाहाबादी, प्रमोद बंसल, संतोष कुमार जैन, अतुल अग्रवाल, अजय नाकरा, मोहन छत्तानी, रमेश भोजवानी, रवि कुमार जैन, जयंती लाल यादव, विनोद कश्यप समेत क्षेत्र के 100 से अधिक व्यापारियों ने हस्ताक्षरित पत्र देकर त्वरित कार्यवाही का अनुरोध किया है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply