भोपाल/श्योपुर@जन्मदिन पर मा के चरण छूकर आशीर्वाद नही ले सका

Share

लेकिन यहा मुझे लाखो माताए दे रही आशीर्वादःमोदी
भोपाल/श्योपुर , 17 सितम्बर 2022।
मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले के कराहल के मॉडल स्कूल ग्राउड मे प्रधानमत्री नरेद्र मोदी ने विशेष पिछड़ी जनजाति समूह कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्रो शिवपुरी, मण्डला, शहडोल और तामिया का लोकार्पण किया. पीएम मोदी ने चीता मित्रो से चर्चा की. समूह की महिलाओ को सहायता राशि सौपी. सभा को सबोधित करते हुए पीएम मोदी ने प्रदेशवासियो को विश्वकर्मा पूजा की बधाई दी. उन्होने कहा कि अपने जन्मदिन पर मा के चरण छूकर आशीर्वाद लेता हू, लेकिन मा के पास नही जाकर मप्र के आदिवासियो के पास आया हू. लाखो माताए मुझे आज आशीर्वाद दे रही है. यह दृश्य जब मेरी मा देखेगी, तो उनको जरूर सतोष होगा.
प्रधानमत्री ने कहा कि मेरे लिए देश की माताए, बहने, बेटिया मेरा सबसे बड़ा रक्षा कवच है. शक्ति का स्रोत है, मेरी प्रेरणा है. ये चीते आपके सुपुर्द इसलिए किए है कि आप पर हमारा भरोसा है. आप मुसीबत झेलेगे, लेकिन चीतो पर मुसीबत नही आने देगे. ये मेरा विश्वास है. इसी कारण आप सभी को 8 चीतो की जिम्मेदारी दे रहा हू. इस देश के लोगो ने कभी मेरे भरोसे को तोड़ा नही. मध्यप्रदेश के लोगो ने कभी मेरे भरोसे पर आच नही आने दी. मप्र मे शिवराज की सरकार उत्पादो को बाजार तक पहुचाने के लिए काम कर रही है. समूह की महिलाए इससे जुड़ी हुई है. समूह के द्वारा 500 करोड़ से अधिक उत्पादो की ब्रिकी की गई है.
पीएम मोदी ने कहा कि पिछली शताबदी के भारत और इस शताबदी के नए भारत मे एक बहुत बड़ा अतर हमारी नारी शक्ति के प्रतिनिधित्व के रूप मे आया है. आज के नए भारत मे पचायत भवन से लेकर राष्ट्रपति भवन तक नारीशक्ति का परचम लहरा रहा है. हाल मे सपन्न हुए पचायत चुनावो मे पूरे मध्यप्रदेश मे लगभग 17000 बहने जनप्रतिनिधि के रूप मे चुनी गई है. ये बड़े बदलाव का सकेत है, बड़े परिवर्तन का आह्वान है. हमारी सरकार ने देश की 2 करोड़ से ज्यादा महिलाओ को घरो की मालकिन बनाया है.
आप स्व सहायता समूह की मेरी बहनो, आपने कोरोना काल मे सकट की उस घड़ी मे मानव मात्र की सेवा के लिए लाखो मास्क बनाए और इसके पश्चात आजादी के 75वे अमृत वर्ष मे आपने असख्य तिरगे बनाकर हम सबको गौरवान्वित किया. आजादी की लड़ाई मे सशस्त्र सघर्ष से लेकर सत्याग्रह तक देश की बेटिया किसी से पीछे नही रही है. पिछले 8 वर्षो मे स्वय सहायता समूहो को सशक्त बनाने मे हमने हर प्रकार से मदद की है. देश मे 8 करोड़ से अधिक बहने इस अभियान से जुड़ी है. हमारा लक्ष्य है कि हर ग्रामीण परिवार से कम से कम एक बहन इस अभियान से जुड़े.
मध्यप्रदेश मे अब तक 40 लाख परिवारो को नल से जल पहुचाया जा चुका है. मै इस अभियान की सफलता का श्रेय आप बहनो को देता हू. 3 हजार से अधिक नल जल परियोजनाओ का प्रबधन आप स्व सहायता समूह की बहनो द्वारा सफलतापूर्वक किया जा रहा है. जनजाति अचलो मे जो वन उपज है, उनको बेहतरीन उत्पादो मे बदलने के लिए हमारी जनजाति बहने प्रशसनीय काम कर रही है. मध्यप्रदेश सहित देश की लाखो जनजाति बहने प्रधानमत्री जनधन योजना का लाभ उठा रही है.
केद्रीय कृषि मत्री नरेद्र सिह तोमर का सबोधन
केद्रीय कृषि मत्री नरेद्र सिह तोमर ने श्योपुर आने पर प्रधानमत्री मोदी का आभार मानते हुए कहा कि ये श्योपुर जिला बहुत ही छोटा है, लेकिन प्राकृतिक सपदा से भरा है. इस जिले मे दो विधानसभा है. इस क्षेत्र मे जगल है. शिव भगवान के कई मदिर है. इसी कारण इसे श्योपुर नाम दिया गया है. आज गाव के गरीब किसानो से मिलने के लिए हमारी बहनो का उत्साह बढ़ाने के लिए प्रधानमत्री नरेद्र मोदी आए है।
श्योपुर मे अभयारण्य बनाने के लिए लोग विस्थापित हो गए, इतजार करते रहे कि क्षेत्र आगे बढ़ेगा. लेकिन ये इतजार ही रहा. 2014 मे पीएम मोदी ने पद सभाला. इसके बाद उनसे अनुरोध किया. पीएम मोदी ने कहा कि हम श्योपुर चलेगे तो खाली हाथ नही चलेगे. जब पहुचेगे तो चीते के साथ ही इस अभयारण्य का शुभारभ करेगे.
सीएम शिवराज ने कहा ?
इस कार्यक्रम मे मुख्यमत्री शिवराज सिह चौहान ने कहा कि आज प्रधानमत्री नरेद्र मोदी हमारे बीच मे है. मध्यप्रदेश आज खुशियो से झूम रहा है. सीएम ने घोषणा करते हुए कहा कि जो होटल और रिसोर्ट बनाएगे और जनता और पर्यटको की सुविधा के लिए अधोसरचना बनाएगे. हम उनको विशेष सुविधाए देने का काम करेगे.


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply