केरल@नियमो के उल्लघन पर केरल के 200 करोड़ रुपये के आलीशान रिसॉर्ट को किया जा रहा ध्वस्त

Share


केरल, 15 सितम्बर 2022। लबी कानूनी लड़ाई और सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद आज अलाप्पुझा जिले के पास वेम्बनाड झील पर बने 200 करोड़ रुपये के एक आलीशान रिसॉर्ट को गिराने की प्रक्रिया शुरू हो गई। वेम्बनाड झील पर स्थित रिसॉर्ट्स मे 54 पॉश विला शामिल है, जिसका निर्माण 2007-2012 के बीच हुआ था। निर्माण कार्य के दौरान भी तटीय विनियमन क्षेत्र नियमो के उल्लघन के लिए कई मामले दर्ज किए गए थे। पहले, केरल हाईकोर्ट ने रिसॉर्ट के खिलाफ फैसला सुनाया। इस फैसले को मालिको ने शीर्ष अदालत मे चुनौती दी। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी रिसॉर्ट के खिलाफ फैसला सुनाया। यह परियोजना सात हेक्टेयर मे फैली हुई है और पनावली ग्राम पचायत के अतर्गत आती है। साल 2012 मे निर्माण पूरा होने के बाद इस रिसॉर्ट का उद्घाटन 2013 मे होना था। केरल दौरे के लिए प्रिस चार्ल्स और उनकी टीम ने इस रिसॉर्ट को बुक भी किया था, लेकिन कोर्ट मे कई मामले की सुनवाई जारी होने के चलते रिसॉर्ट का उद्घाटन नही हो सका और प्रिस चार्ल्स और उनकी टीम को कोई दूसरा रिसॉर्ट बुक करना पड़ा।
जिला तहसीलदार ने आज पत्रकारो से कहा कि दिन मे दो विला धराशायी हो जाएगे। मलबे को रिसॉर्ट प्रबधन द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार निपटाना होगा और वे ध्वस्त रिसॉर्ट्स से जो कुछ भी लेना चाहते है, लेने के लिए स्वतत्र है। यह सब उनके खर्च पर ही किया जाएगा। छह महीने की समय सीमा उन्हे विध्वस खत्म करने और मलबे के निपटान के लिए दिया गया है।
शीर्ष राजस्व अधिकारी ने कहा, रिसॉर्ट प्रबधन द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार मलबे का निपटान करना होगा और वे ध्वस्त रिसॉर्ट्स से जो कुछ भी लेना चाहते है, लेने के लिए स्वतत्र है। यह सब उनके खर्चे पर ही होगा। उन्हे ध्वस्त करने और मलबा हटाने के लिए छह महीने का समय दिया गया है। इस परियोजना को एक प्रमुख व्यापारिक घराने और कुवैती निवेशक ने शुरू किया था।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का सैंतालीसवां दिन @ खुला पत्र @तुगलकी फ रमान के विरूद्ध कलमबंद अभियान

Share छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के विभाग जनसंपर्कके द्वारा स्वास्थ्य मंत्री श्री श्यामबिहारी जायसवाल के विभाग …

Leave a Reply

error: Content is protected !!