नई दिल्ली@प्रधानमत्री को मिले 1,200 उपहारो की होगी नीलामी

Share


प्राप्त राशि जाएगी नमामि गगा परियोजना मे
नई दिल्ली, 11 सितम्बर 2022। खिलाडि़यो और राजनेताओ सहित जीवन के विभिन्न क्षेत्रो के लोगो द्वारा प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी को उपहार मे दी गई 1,200 से अधिक वस्तुओ की नीलामी 17 सितबर से की जाएगी और इससे होने वाली आय नमामि गगे मिशन मे जाएगी। नेशनल गैलरी आफ माडर्न आर्ट के महानिदेशक अद्वैत गडनायक ने कहा कि नीलामी वेब पोर्टल के माध्यम से आयोजित की जाएगी और यह नीलामी 2 अक्टूबर को समाप्त होगी, जहा उपहार प्रदर्शित किए जाते है।
उन्होने कहा कि आम आदमी और साथ ही भारत की समृद्ध सस्कृति और विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाले विभिन्न गणमान्य व्यक्तियो द्वारा उपहारो की एक विस्तृत श्रृखला की नीलामी की जानी है। उपहारो का आधार मूल्य 100 रुपये से 10 लाख रुपये तक है।
पीएम मोदी को मिले उपहारो की ई-नीलामी का यह चौथा सस्करण
उपहारो की सूची मे मध्य प्रदेश के मुख्यमत्री शिवराज सिह चौहान द्वारा उपहार मे दी गई रानी कमलापति की एक मूर्ति, एक हनुमान मूर्ति और उार प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा उपहार मे दी गई एक सूर्य पेटिग और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमत्री जय राम ठाकुर द्वारा उपहार मे दिया गया एक त्रिशूल शामिल है। इसमे कोल्हापुर मे स्थित देवी महालक्ष्मी की एक मूर्ति भी शामिल है, जिसे एनसीपी नेता अजीत पवार ने उपहार मे दिया था और आध्र प्रदेश के मुख्यमत्री जगन मोहन रेड्डी द्वारा उपहार मे दी गई भगवान वेकटेश्वर की मूर्ति शामिल है।
पीएम मोदी को मिले उपहारो की ई-नीलामी का यह चौथा सस्करण होगा। नेशनल गैलरी आफ माडर्न आर्ट के निदेशक तेम्सुनारो जमीर ने कहा कि पदक विजेता खिलाडि़यो द्वारा हस्ताक्षरित टी-शर्ट, बाक्सिग दस्ताने, भाला और रैकेट जैसी खेल वस्तुओ का एक विशेष सग्रह है।
उपहारो मे उत्कृष्ट पेटिग, मूर्तिया, हस्तशिल्प और लोक कलाकृतिया भी शामिल है। उन्होने कहा कि इनमे से कई चीजे उपहार के रूप मे दी जाती है, जैसे कि पारपरिक अगवस्त्र, शाल, सिर के गियर, औपचारिक तलवारे आदि। उन्होने कहा कि अन्य यादगार वस्तुओ मे अयोध्या मे आगामी श्री राम मदिर और वाराणसी मे काशी-विश्वनाथ मदिर की प्रतिकृतिया और माडल शामिल है।


Share

Check Also

श्रीनगर@ जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के मतदान के लिए केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Share @ सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा श्रीनगर,17 सितम्बर …

Leave a Reply