सूरजपुर @भास्करपारा कोयला खनन परियोजना का हो रहा जमकर विरोध

Share


सिर्फ जनप्रतिनिधियों को बैठक में बुलावा,नाराज ग्रामीणों का प्रदर्शन

सूरजपुर 11 सितम्बर 2022 (घटती-घटना)।भास्करपारा कोयला खनन परियोजना के लिए आज रविवार को आयोजित बैठक के दौरान प्रशासन को ग्रामीणों के जबरदस्त विरोध का सामना करना पड़ा। ग्रामीणों ने प्रशासन पर आरोप लगाया है कि प्रशासन द्वारा गुपचुप तरीके से बैठक का आयोजन ग्राम खाड़ापारा में किया है। जबकि बैठक के पूर्व भास्करपारा कोयला खनन परियोजना से प्रभावित ग्रामों में मुनादी नहीं कराई है। वहीं बारिष के दिनों में आयोजित बैठक में बारिश से बचने के लिए वाटरप्रूफ टैंट की व्यवस्था भी नहीं कराई गई थी। प्रदर्शन के दौरान बड़सरा क्षेत्र के जनपद सदस्य सुनील कुमार साहू के नेतृत्व में ग्रामीणजन बारिष में भीगते रहे और आयोजन का बहिष्कार करते हुए जमकर नारेबाजी की।
इस संबंध में बताया जा रहा है कि भास्करपारा कोल ब्लाक का आवंटन प्रकाश इंडस्ट्रीज लिमिटेड को किया गया है। इसी कड़ी में जिला प्रशासन द्वारा भास्करपारा कोयला खनन परियोजना संबंधित जानकारी पर चर्चा हेतु बैठक का आयोजन ग्राम पंचायत खाड़ापारा में किया गया। जिसमें भैयाथान एसडीएम सागर सिंह, तहसीलदार ओपी सिंह, पुलिस एसडीओपी राजेश जोशी , भैयाथान टीआई नरेन्द्र सिंह, प्रकाश इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधि ए के चतुर्वेदी समेत जनप्रतिनिधियों में जनपद पंचायत उपाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह, जिपं सदस्य दुर्गा संतोष सारथी एवं ग्राम पंचायत कुर्रीडीह, खाड़ापारा, दनौली खुर्द, केंवरा, कुसमुसी, धरसेड़ी सरपंच मंच पर उपस्थित रहे। बैठक के दौरान ग्राम पंचायत बड़सरा और बस्कर के सरपंच और जनपद सदस्य सुनील साहू के नेतृत्व में ग्रामीणों ने इस बैठक का जमकर विरोध किया। इस दौरान मंच पर उपस्थित एसडीएम सागर सिंह और एसडीओपी राजेश जोशी मंच से उतरकर प्रदर्शन कर रहे सुनील साहू से चर्चा की। इस दौरान सुनील साहू ने कहा कि भास्करपारा कोयला खनन परियोजना के लिए प्रशासन प्रकाश इंडस्ट्रीज के एजेंट सा बर्ताव कर रहा है। बैठक की मुनादी भी किसी ग्राम पंचायत में नहीं कराई गई है। इस दौरान ग्रामीणों ने प्रकाश इंडस्ट्रीज वापस जाओ, न लोक सभा न विधानसभा सबसे उंची ग्राम सभा, जल जंगल जमीन पर अधिकार हमारा है के नारे भी लगाए। इस प्रदर्शन के उपरांत बैठक समाप्त कर दी गई। प्रदर्शनकारियों में रामू गोस्वामी, विनय जायसवाल, नरेन्द्र साहू, सुषील साहू, जगनारायण सिंह, रामेश्वर सिंह, रक्षेन्द्र प्रताप सिंह, हृदय सिंह, भगवान सिंह, अवध कुर्रे, रामचन्द्र, हीरालाल राजवाड़े, विष्वनाथ सिंह, सत्यनारायण सिंह, बिषुन राम, संदीप कुषवाहा समेत बस्कर, बड़सरा, खाड़ापारा, कुधरीपारा के ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।
अवैध पट्टों की होगी जांच
जनपद सदस्य सुनील साहू ने एसडीएम सागर सिंह को कहा कि पूर्व में उनके द्वारा भास्करपारा कोयला खनन परियोजना क्षेत्र के प्रभावित ग्रामों में प्रशासन द्वारा जारी भूमि के पट्टों की जांच के संबंध में आवेदन दिया था जिस पर प्रशासन द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई। जिस पर एसडीएम सागर सिंह ने जांच कराने का आश्वासन दिया।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply