रायपुर@जामा मस्जिद चुनाव मे वोट डालेगे 8675 मतदाता

Share


रायपुर, 06 सितम्बर 2022। जामा मस्जिद रायपुर मे आगामी कुछ ही दिनो मे मुतवल्ली चुनाव होगा। जिसके लिए मतदाताओ का रजिस्ट्रेशन का काम सोमवार 5 सितम्बर को शाम 6 बजे बद किया गया जिसमे 8675 मतदाताओ ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया। छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा गठित एडहॉक कमेटी के सयोजक सहायक ट्रासपोर्ट कमिश्नर शोएब अहमद खान ने बताया कि मतदाताओ का रजिस्ट्रेशन पूर्ण होने के उपरात एक दो दिन मे मतदान स्थल का चयन कमेटी के सदस्यो द्वारा कर लिया जायेगा जिसकी जानकारी समाज के लोगो को दे दी जाएगी। पिछले तीन दिन रजिस्ट्रेशन करने के लिए मतदाताओ की काफी भीड़ थी । इस वजह से मतदाताओ का आधार कार्ड लेकर रजिस्ट्रेशन किया गया जिसमे काफी तादात मे मतदाता पर्ची अभी कमेटी के पास है जिन लोगो ने अपना पर्ची नही लिए है उनको दो दिन का वक्त दिया गया है। कमेटी के वकील अहमद रिजवी,शेख तनवीर नवाब बाबा भाई,अबदुल समद, अनवारुल हसन जामा मस्जिद मे उपलबध रहेगे और जो लोग अपनी पर्ची नही ले गए है वे अपना आधार कार्ड दिखाकर पर्ची हासिल कर सकते है। दो दिन बाद बची हुई पर्ची नही दी जाएगी। छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा शाति पूर्वक चुनाव करवाने की जिम्मेदारी सहायक ट्रासपोर्ट कमिश्नर शोएब अहमद खान को सौपी है जिनके साथ आठ से दस लोग भी एडहाक कमेटी मे शामिल है जिनके देखरेख मे जामा मस्जिद का चुनाव सपन्न किया जाना है। सोमवार अतिम दिन होने के वजह से रजिस्ट्रेशन के लिए काफी भीड़ रही। कमेटी के सदस्यो के अलावा समाज के लोगो ने भी कमेटी के काम मे सहयोग किया जिसमे प्रमुख रूप से शहर सीरत कमेटी के पूर्व सदर नोमान अकरम हामिद,मो. नदीम लाईफ, रफीक सिद्दीकी, रिजवान हमजा, मो. फहीम दद्दा,सैयद राजू, रफीक नियाजी सहित काफी लोग मौजूद रहे।
मतदान स्थल का चयन आज
8675 मतदाताओ के द्वारा मुतवल्ली का चुनाव किया जायेगा जिसके लिए पार्किग, सुरक्षा और बड़ी जगह की जरुरत होगी। कमेटी के सयोजक और सदस्य एक दो दिन मे उपयुक्त स्थान का चयन करेगे। सभावित स्थल मे नेता जी सुभाष स्टेडियम, गवर्नमेट स्कूल, सप्रेशाला. मुस्लिम हाल और सालेम स्कूल मे से किीस अक एक स्थल का चयन किया जा सकता है। इसके लिए पहले स्कूल प्रबधन और सबधित प्रबधको से अनुमति ली जाएगी।
4 लोग कर सकते है दावेदारी
मुतवल्ली के पद के किये कुल चार दावेदार होने की भी चर्चा है। जिसमे राजातालाब से दो प्रत्याशी, मौदहापारा से एक, रहमानिया चौक से एक प्रत्याशी सहित कुल चार से पाच प्रत्याशी चुनाव मे किस्मत आजमा सकते है। हालाकि अभी दावेदारो ने आवेदन नही दिया है और न ही कमेटी की ओर से किसी भी को फार्म वितरित किया गया है। मुस्लिम समाज की सबसे बड़ी मस्जिद जामा मस्जिद होती है।
जो काफी प्रतिष्ठित मानी जाती है। शासन-प्रशासन मे भी मुस्लिम समाज की ओर से जामा मस्जिद के मुतवल्ली को समाज के प्रतिनिधि की तरह माने जाते है। और समय-समय पर बैठको मे शामिल भी होते है। मुतवल्ली बनने के लिए दावेदारो ने अभी से लोगो से सपर्क बनाना शुरू कर दिए है। सभावित दावेदारो ने व्यक्तिगत रूप से वाट्सअप के जरिये मतदाताओ से सपर्क करना भी शुरू कर दिया है।
सयोजक शोएब अहमद खान ने बताया कि स्क्रूटनी के बाद मतदाता सूची जारी कर दी जाएगी। उसके बाद मुतवल्ली हेतु नामाकन भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस बार जमानत राशि 20 हजार रुपए रखा गया है जो वापसी योग्य नही है,साथ ही उम्मीदवारो से शपथ पत्र भी लिया जाएगा । नाम वापसी के बाद बचे उम्मीदवारो का बैलेट पेपर तैयार किया जाएगा। चुनाव चिन्ह आवटित किया जाएगा। चुनाव सर्वसम्मति से हो ऐसा प्रयास किया जाएगा। जिस हिसाब से जामा मस्जिद मे वोटरो के रूप मे मुस्लिम समाज के लोगो को जोड़ा गया है जिससे यह चुनाव काफी महत्वपूर्ण हो गया है।
पर्ची लेने दो दिन का वक्त
कमेटी के सयोजक शोएब अहमद खान ने बताया की जिन लोगो की पर्ची बन चुकी है वे दो दिन के भीतर जामा मस्जिद आकर अपना मतदाता पर्ची ले जा सकते है। दो दिन बाद कोई विचार नही किया जायेगा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply