नई दिल्ली@कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा दिल्ली का ऐतिहासिक राजपथ

Share

मोदी सरकार जल्द ले सकती है फैसला
नई दिल्ली , 05 सितम्बर 2022।
केद्र की मोदी सरकार ने राजपथ का नाम बदलने का फैसला लिया है। केद्र सरकार अब राजपथ का नाम कर्तव्य पथ रखेगी। एनडीएमसी ने राजपथ और सेट्रल विस्टा लॉन का नाम कर्तव्य पथ करने के उद्देश्य से 7 सितबर को एक विशेष बैठक बुलाई है।
इससे पहले भी मोदी सरकार ने जिस सड़क पर पीएम आवास स्थित है, उसका नाम भी रेसकोर्स रोड से बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया था। अब इडिया गेट से लेकर राष्ट्रपति भवन तक राजपथ नाम से मशहूर सड़क को भी कर्तव्य पथ नाम से जाना जाएगा। औपचारिकताए पूरी करने के लिए बुधवार को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (हृष्ठरूष्ट) की विशेष बैठक बुलाई गई है।
बैठक मे नाम परिवर्तन पर मुहर लगने की सभावना
एनडीएमसी काउसिल की बैठक प्रत्येक माह के तीसरे बुधवार को होती है, ऐसे मे माह के शुरुआत मे ही विशेष बैठक बुलाकर नाम परिवर्तन पर मुहर लगाए जाने की पूरी सभावना है। प्रधानमत्री ने स्वतत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से पाच प्रण की घोषणा की थी।
इनमे एक प्रण गुलामी के प्रतीको को खत्म करने का भी था।
इसके साथ ही प्रधानमत्री ने आजादी के सौ वर्ष पूरे होने तक नागरिको के कर्तव्यो पर भी जोर दिया था। माना जा रहा है कि इसी वजह से राजपथ और सेट्रल विस्टा लान का नाम कर्तव्य पथ रखा जाएगा।
ऐसे मे इडिया गेट के पास स्थापित नेताजी सुभाष चद्र बोस की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक की पूरी सड़क कर्तव्य पथ के नाम से जानी जाएगी। इससे पूर्व भी प्रधानमत्री आवास के लिए मशहूर सड़क का नाम रेसकोर्स रोड से बदलकर लोक कल्याण मार्ग किया गया था।


Share

Check Also

श्रीनगर@ जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के मतदान के लिए केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Share @ सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा श्रीनगर,17 सितम्बर …

Leave a Reply