सूरजपुर@तुरियापारा कहलायेगा प्रगति नगर और मिलपारा को मिला कृष्णकुंज नगर का नाम

Share

  • सामान्य सभा की बैठक में किया गया नामकरण…
  • बैठक में नगर विकास की कई योजनाओं को मिली मंजूरी…..

सूरजपुर ,03 सितम्बर 2022 (घटती-घटना)। नगर पालिका परिषद सूरजपुर की सामान्य सभा की बैठक में नगर विकास के की कई योजनाओं को मंजूरी प्रदान की गई वही प्रगति पथ पर अग्रसर तुरियापारा मोहल्ले का नाम प्रगति नगर रखने एवं मिलपारा के नाम को विलोपित कर कृष्ण कुंज नगर का नया नाम रखने का प्रस्ताव पारित किया गया है।
गौरतलब है कि गत दिवस नगर पालिका परिषद सूरजपुर की सामान्य सभा की बैठक नगर पालिका अध्यक्ष केके अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई बैठक में नगर विकास पर आधारित विभिन्न 18 एजेंडे पर विस्तृत चर्चा कर निर्णय लिए गए।
बैठक में नगरपालिका उपाध्यक्ष रितेश गुप्ता द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव स्वामी विवेकानंद चौक बनाने मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप चंद्रपुर सीमा पर माता राजमोहिनी चौक का निर्माण करने वकील कॉलोनी में महादेव द्वार का निर्माण करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया वही नगर के सभी 18 वार्डों के विकास कार्यों के लिए आमंत्रित निविदा के दरों का अनुमोदन भी किया गया। बैठक में मुख्य नगरपालिका अधिकारी बसंत बुनकर, नगर पालिका के उपाध्यक्ष रितेश गुप्ता, विधायक प्रतिनिधि प्रवेश गोयल, पार्षद अजय सिंह, जियाउल हक, पुष्प लता गिरधारी साहू, वीरेंद्र बंसल, राम सिंह, राधा मुनि सिंह, मंजू गोयल, पुष्प लता साहू, संजू सोनी, अजय सोनवानी, एल्डरमैन देवदत्त साहू, त्रिलोक कुमार के अलावा विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
ग्रामीण परिवेश में बसा वार्ड क्रमांक 13 कबीर दास वार्ड का तूरिया पारा मोहल्ला अब प्रगति पथ पर अग्रसर हो चला है.. नगर पालिका अध्यक्ष केके अग्रवाल के नेतृत्व वाले इस मोहल्ले में पहुंचने के लिए डामरीकृत सड़क, सीसी रोड, आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक पाठशाला, स्ट्रीट लाइट समेत अन्य महत्वपूर्ण सुविधाएं विकसित हो गई है, यंहा ट्रांजिट हॉस्टल, जीएडी मर्टर बन जाने से शिक्षित वर्ग की संख्या तेजी से बढी है। स्थानीय नागरिकों की मांग पर सर्व समाज मुक्तिधाम का निर्माण कराया जा रहा है। ऐसे में प्रगति पथ पर अग्रसर तूरीयापारा मोहल्ला का नाम अब प्रगतिनगर होगा। नामकरण का सुझाव अग्रसेन वार्ड की पार्षद मंजू गोयल एवं वार्ड क्रमांक 14 की पार्षद पुष्प लता साहू ने रखा था जिसे सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई।
नगर के वार्ड क्रमांक 4 श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड स्थित मिलपारा के नवीन नामकरण का प्रस्ताव बैठक में पार्षद वीरेंद्र बंसल एवं अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रवेश गोयल के द्वारा लाया गया। इस मोहल्ले में वैसे तो मुस्लिम कब्रिस्तान, प्राथमिक शाला, मंगल भवन, एसएलआरएम सेंटर, दुर्गा पंडाल, आटा चक्की जैसी कई इकाइयां हैं और लोग नामकरण न होने के कारण इन्हीं इकाईयों का सहारा लेकर मोहल्ले की पहचान बनाए हुए हैं चूंकि अब कृष्ण जन्माष्टमी के दिन प्रदेश के मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से 6 एकड़ भूखंड में बने कृष्ण कुंज का उद्घाटन किया है इसलिए वार्ड के पार्षद वीरेंद्र बंसल ने इस मोहल्ले का नाम कृष्णकुंज नगर रखने का प्रस्ताव रखा जिसे उपयुक्त मानते हुए सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई।
विवेकानंद वार्ड में लगेगी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा….
नगरपालिका के उपाध्यक्ष रितेश गुप्ता के नेतृत्व वाले वार्ड क्रमांक 8, विवेकानंद वार्ड में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा लगाकर चौक का निर्माण करने एवं वकील कॉलोनी में महादेव द्वार बनाने का प्रस्ताव स्वयं नगरपालिका उपाध्यक्ष रितेश गुप्ता ने परिषद की बैठक में रखा। जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया।
चंद्रपुर बाईपास चौक में लगेगी माता राजमोहिनी देवी की प्रतिमा बनेगा भव्य चौक…
सूरजपुर जिला प्रवास के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्यालय में समाज सेविका माता राजमोहिनी देवी की प्रतिमा प्रतिष्ठित करने और उनके नाम से भव्य चौक बनाने की घोषणा की थी। इस घोषणा को अमलीजामा पहनाते हुए जिले की कलेक्टर इफ्फत आरा के सुझावों के अनुरूप नगर पालिका के अध्यक्ष केके अग्रवाल ने नगर सीमा से लगे चंद्रपुर बाईपास चौक में माता राजमोहिनी चौक बनाकर प्रतिमा स्थापित करने का प्रस्ताव रखा जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया।
अग्रसेन वार्ड स्टेडियम का भी हुआ है नामकरण…
सामान्य सभा की पूर्व की बैठक में नगर के अग्रसेन वार्ड स्थित हाईस्कूल स्टेडियम ग्राउंड का नाम बदल कर वार्ड के नाम के अनुरूप अग्रसेन स्टेडियम और अग्रसेन खेल परिसर किया गया था। पार्षद मंजू गोयल ने पहल करते हुए अग्रसेन स्टेडियम की चारदीवारी का निर्माण कर परिसर को अग्रसेन खेल परिसर के रूप में प्रतिष्ठित करने का बीड़ा उठाया।
चौक चौराहों का भी हुआ नामकरण…
नगर के बेनामी चौक चौराहों के नामकरण की पहल भी नगर पालिका द्वारा शुरु की गई है। इस कड़ी में मानपुर स्थित चौक का नाम मां महामाया चौक और महगांव स्थित चौक का नाम राजा एमएस सिंहदेव स्मृति चौक नामकरण किया गया है। नगर पालिका द्वारा विधिवत सामान्य सभा की बैठक में प्रस्ताव पारित कर उक्त स्थानों पर बोर्ड भी स्थापित कर दिए हैं।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply