नई दिल्ली@गलती से ब्रहृमोस मिसाइल दागने की घटना मे दोषी पाए गए वायुसेना के तीन अधिकारी बर्खास्त

Share


नई दिल्ली, 23 अगस्त 2022। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान की सीमा मे गलती से ब्रहृमोस मिसाइल दागने के मामले मे अपने तीन अधिकारियो को सेवा से बर्खास्त कर दिया है। इस मामले की कोर्ट ऑफ इमयरी जाच मे पाया गया है कि दुर्घटनावश मिसाइल दागे जाने की घटना के दौरान तीनो अधिकारियो ने पूरी मानक सचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन नही किया। इस जाच के आधार पर ही इन अधिकारियो के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है। वायुसेना ने इस कार्रवाई के साथ ही ब्रहृमोस मिसाइल दुघर्टना जाच के मामले का पटाक्षेप कर दिया है।

पाकिस्तान ने भारत से की थी जाच की माग

मालूम हो कि पाकिस्तान ने दुघर्टनावश मिसाइल दागे जाने की इस घटना पर कड़ा एतराज जताते हुए भारत से इसकी जाच कराने की माग की थी। मालूम हो कि बीते नौ मार्च को ब्रहृमोस सुपरसोनिक मिसाइल रूटीन मेटेनेस प्रक्रिया के दौरान दुघर्टनावश फायर हो गया और यह पाकिस्तान के एयर स्पेस के 100 किलोमीटर अदर करीब 40000 फीट की उचाई से जाकर गिरा। गनीमत यह थी कि इस मिसाइल मे कोई हथियार-सामाग्री नही लगी थी और इसलिए कोई बड़ा नुकसान नही हुआ था। पाकिस्तान ने इस घटना पर अपनी नाराजगी जाहिर की और इस्लामाबाद मे भारत के कार्यकारी राजदूत को बुलाकर कड़ा विरोध दर्ज कराते हुए इसकी जाच की माग की थी।

चूक के लिए जिम्मेदार थे तीनो


भारत ने दुघर्टनावश मिसाइल फायर होने के इस प्रकरण को लेकर खेद जताते हुए जाच कराने की घोषणा की थी और तभी वायुसेना के एक एयर मार्शल की अध्यक्षता मे कोर्ट ऑफ इमयरी जाच बिठाई गई।सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार कोर्ट ऑफ इमयरी मे पाया गया है कि इसमे तीन अधिकारियो ने मिसाइल से जुड़ी मानक सचालन प्रक्रियाओ का ठीक से पालन नही किया और इसी वजह से मिसाइल की आकस्मिक फायरिग की घटना हुई। इसके मद्देनजर ही सरकार ने तत्काल प्रभाव से 23 अगस्त को इन तीनो अधिकारियो को सेवा से बर्खास्त कर इस जाच को बद कर दिया है।

अनजाने मे मिसाइल चलने पर रक्षा मत्री ने जताया था खेद

भारत की मिसाइल दुर्घटनावश पाकिस्तान के क्षेत्र मे चले जाने की घटना पर रक्षा मत्री राजनाथ सिह ने खेद जताया था। उन्होने ससद मे कहा था कि सरकार ने इस घटना को बहुत ही गभीरता से लिया है और उच्च स्तरीय जाच के आदेश दिए है। रक्षा मत्री ने कहा था कि भारत की मिसाइल प्रणाली बेहद सुरक्षित और भरोसेमद है। देश का रक्षा प्रतिष्ठान सुरक्षित प्रक्रियाओ और मानको को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है।
उन्होने कहा, 9 मार्च को अनजाने मे जो मिसाइल रिलीज हुई, उसके लिए हमे खेद है। रक्षा मत्री ने कहा कि मिसाइल यूनिट के नियमित रखरखाव और निरीक्षण के दौरान गलती से एक मिसाइल छूट गई। उन्होने कहा कि बाद मे पता चला कि मिसाइल पाकिस्तान के इलाके मे गिरी थी और यह घटना खेदजनक है। राजनाथ सिह ने कहा कि राहत की बात यह रही कि कोई नुकसान नही हुआ।
रक्षा मत्री ने यह भी कहा कि दुर्घटनावश मिसाइल दागे जाने की घटना की जाच के बाद अगर खामी का पता चलता है तो सरकार उसे दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है। पाकिस्तान ने कहा था कि तेज गति से उड़ान वाली एक चीज पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र मे पहुची और खानेवाल जिले मे मिया चन्नू इलाके के पास गिर गई।

अमेरिका को था यकीन, दुर्घटनावश चली होगी मिसाइल

उस समय अमेरिका ने कहा था कि भारत की ओर से पाकिस्तान मे गिरी मिसाइल के ‘दुर्घटनावश चलने के अलावा’ अन्य कोई कारण नजर नही आता। अमेरिकी विदेश मत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा था, यह घटना एक गलती के अलावा और कुछ भी नही थी, हमे भी इसके पीछे और कोई कारण नजर नही आता।’


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply