नई दिल्ली@गैर-गाधी को अध्यक्ष बनाने की जिद पर अड़े राहुल

Share

कब होना है नेशनल प्रेसिडेट का चयन

नई दिल्ली, 20 अगस्त 2022। केद्रीय चुनाव प्राधिकरण पार्टी के अध्यक्ष चुनाव के लिए काग्रेस कार्य समिति की मजूरी का इतजार कर रहा है. सूत्रो ने शनिवार को यह जानकारी दी. सूत्रो ने कहा कि ष्टश्व्र, जो सगठनात्मक चुनाव कराने के लिए अधिकृत है, ने के अतिम निर्णय से पहले मतदाता सूची की प्रक्रिया पूरी कर ली है.
पार्टी के ज्यादातर नेताओ को लगता है कि राहुल गाधी को पार्टी अध्यक्ष के रूप मे पदभार सभालना चाहिए, लेकिन 2019 की चुनावी हार के बाद पद छोड़ने के बाद से इसे लेकर उनकी ओर से कोई स्पष्टता नही है. साथ ही काग्रेस अतरिम रूप से सोनिया गाधी को पार्टी अध्यक्ष के रूप मे जारी रखने और प्रत्येक क्षेत्र के लिए एक कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करने के लिए प्लान बी तैयार कर रही है. एक और नाम चर्चा मे है, जो सोनिया के वफादार माने जाते है. वो है राजस्थान के मुख्यमत्री अशोक गहलोत. उन्होने कथित तौर पर शीर्ष पद से इनकार किया है और कहा है कि राहुल गाधी को पार्टी अध्यक्ष के रूप मे पदभार सभालना चाहिए.

गैर-गाधी के पद सभालने की जिद पर राहुल
गैर-गाधी को पद सभालने का मौका देने की राहुल गाधी की जिद ने पार्टी को दुविधा मे डाल दिया है. उनके करीबी नेता उन्हे फिर से पद सभालने के लिए मनाने की कोशिश कर रहे है. काग्रेस कार्यसमिति के सदस्यो ने कई बार राहुल गाधी से पार्टी के अध्यक्ष के रूप मे कार्यभार सभालने की अपील की है, लेकिन वह अनिच्छुक रहे है. वरिष्ठ काग्रेस नेता अबिका सोनी ने कहा : “सभी सदस्य एकमत थे कि राहुल गाधी को काग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के रूप मे पदभार ग्रहण करना चाहिए. ष्टङ्खष्ट ने पार्टी के आतरिक चुनाव को हरी झडी दे दी है”.
सभवत: सितबर-अक्टूबर मे होगे चुनाव
ष्टङ्खष्ट ने सगठनात्मक चुनावो को मजूरी दी थी और कार्यक्रम तय किया गया था. क्कष्टष्ट महासभा द्वारा क्कष्टष्ट अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष और क्कष्टष्ट कार्यकारी और ्रढ्ढष्टष्ट सदस्यो का चुनाव पहले 20 अगस्त तक समाप्त होने वाला था. ्रढ्ढष्टष्ट अध्यक्ष का चुनाव 21 अगस्त से 20 सितबर के बीच होना है. प्रारभिक सत्र (तिथि की घोषणा बाद मे) के दौरान ्रढ्ढष्टष्ट सदस्यो द्वारा ष्टङ्खष्ट सदस्यो और अन्य निकायो का चुनाव सभवत: सितबर-अक्टूबर मे होगा.
देश के हर जिलो का दौरा करेगे राहुल गाधी
ऐसा कहा जा रहा है कि 21 अगस्त से काग्रेस चुनावी प्रक्रिया शुरू करने वाली थी, लेकिन अभी तक ष्टङ्खष्ट की बैठक नही बुलाई गई है. अनुसूचित जाति के जिन नेताओ को शीर्ष पद दिया जा सकता है उनमे- सुशील कुमार शिदे, मल्लिकार्जुन खड़गे और मीरा कुमार शामिल है. खड़गे राहुल गाधी के विश्वासपात्र है और कर्नाटक चुनावो मे महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है. हालाकि, सूत्रो ने कहा कि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाधी ने राज्य इकाइयो के साथ कई बैठके की है. उन्होने आम चुनावो से पहले देश के हर जिले का दौरा करने की भी योजना बनाई है. योजना को अतिम रूप दिया जाना बाकी है.


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply