Breaking News

अम्बिकापुर@निगम सामान्य सभा की बैठक में तीखी बहस के बीच सत्तापक्ष ने बहुमत मत से पास किए 22 एजेंडे

Share

अम्बिकापुर, 18 अगस्त 2022 (घटती-घटना)। नगर निगम सामान्य सभा की बैठक हंगामेदार रही। विपक्ष ने कई मुद्दों को लेकर निगम सरकार को घेरा। गुरुवार को राजमोहनी भवन में नगर निगम की सामान्य सभा की बैठक आयोजित की गई। विपक्ष के हंगामे के बीच 22 एजेंडो को सत्तापक्ष ने बहुमत मत से पारित कर दिया। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष प्रबोध मिंज, पार्षद आलोक दुबे, मधुसूदन शुक्ला निगम की कांग्रेस सरकार को अपने सवालों से घेरते नजर आए। पार्षद आलोक दुबे ने अतिक्रमण के मामले में निगम के राजस्व अमले पर सेटिंग का आरोप लगाया। वहीं मधुसूदन शुक्ला ने अमृत मिशन योजना में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया।
नगर निगम की सामान्य सभा गुरुवार को राजमोहनी भवन में सभापति अजय अग्रवाल की उपस्थिति में शुरू की गई। सदन शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष प्रबोध मिंज ने समान्य सभा की बैठक समय-समय पर नहीं कराने का आरोप लगाते हुए कहा कि विपक्ष को समान्य सभा में ही अपनी बात रखने का मौका मिलता है जिसे भी नियमित समय पर नहीं कराया जा रहा है। समान्य सभा की बैठक में विपक्ष द्वारा उठाए गए सवालों को क्रियान्वयन नहीं होने का भी आरोप लगाया। वहीं विपक्ष पार्षदों ने निगम सरकार को अमृत मिशन योजना में भ्रष्टाचार आ आरोप लगाया। इस दौरान पक्ष व विपक्ष के बीच तीखी नोक झोक हुई। विपक्ष के पार्षद मधुसूदन शुक्ला ने अमृत मिशन योजना में महापौर पर मौन स्वीकृति का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि अमृत मिशन योजना के लिए 106 करोड़ राशि स्वीकृत हुई थी। यह राशि फिर नहीं मिलने वाली है। इसका काम सही से होना चाहिए था। जो कि भ्रष्टाचार का भेंट चढ़ गया है। शहरवासी पानी के लिए त्राहिमाम हैं। मात्र 15-20 मिनट ही पानी मिल पाती है। वहीं सत्ता पक्ष से एमआईसी प्रमुख शफी अहमद ने कहा कि प्रमाण के साथ आरोप लगाएं। अगर संतुष्ट नहीं हैं तो शासन से इसकी जानकारी आप मांग सकते हैं। विपक्ष के पार्षद आलोक दुबे ने कहा कि निगम क्षेत्र के ट्रांस्पोर्टनगर, मठपारा, गंगापुर में अतिक्रमण तेजी से हो रही है। उन्होंने बताया कि मेरे द्वारा इसकी जानकारी निगम आयुक्त व जिला प्रशासन को भी दी गई है। लगभग दो सौ से ज्यादा अतिक्रमण का फोटो ग्राफ के साथ शिकायत की गई है। वहीं निगम के राजस्व अमला पर सेटिंग कर अतिक्रमण कराने का आरोप लगाया है। वहीं सभापति अजय अग्रवाल के निर्देश पर सत्तापक्ष निगम सरकार द्वारा शासकीय भूमि को जांच कराकर सुरक्षित करने की बात कही गई।
डामरीकरण में भेदभाव का आरोप
विपक्ष के पार्षदों ने शहर में डामरीकरण के मामले में भेदभाव का आरोप लगाया है। विपक्ष के पार्षदों ने कहा कि अधिकतर डामरीकरण का काम सत्तापक्ष के पार्षद के वार्डों में कराने की स्वीकृति मिली है। वहीं एमआईसी प्रमुख शफी अमहद ने कहा कि शासन से डामरीकरण के लिए 7 करोड़ की राशि स्वीकृत हुई है। जिसे 1 करोड़ का काम कराया गया है। शेष डामरीकरण का काम बारिश के बाद कराया जाएगा। अगर कुछ वार्ड का डामरीकरण का काम छुट गया होगा तो उसे प्राथमिकता से सूची में शामिल करा कर काम कराया जाएगा।
महापौर से इस्तीफे की मांग
विपक्ष ने पीएम आवस निर्माण में निगम सरकार पर नकामी का आरोप लगाते हुए कहा कि शासन के पंचायत मंत्री ने पीएम आवास में नकामी पर इस्तीफा दे दिया है। इसी तरह महापौर भी पीएम आवास निर्माण में नकामी माते हुए इस्तीफ दे। विपक्ष ने आरोप लगाया कि निगम क्षेत्र में 4 हजार गरीबों को पीएम आवास नहीं बन पाया है। नेता प्रतिपक्ष प्रबोध मिंज ने आरोप लगाया कि विपक्षी पार्षदों द्वारा लगाए गए सवाल को निगम सरकार द्वारा एजेंडों में शामिल नहीं किया गया है। इस बात को लेकर विपक्ष ने काफी नाराजगी व्यक्त करते हुए हंगामा किया। इस दौरान महापौर ने सभी एजेंडों को बिना चर्चा के ही पास करने की बात कही। इस बात पर विपक्ष उग्र हो गया और कहा कि हम लोग केवल बैठक में शामिल होने नहीं आते हैं। एजेंडों को सर्वसम्मति से चर्चा के बाद ही पास किया जाना चाहिए। इसके बावजूद भी सत्तापक्ष द्वारा बहुमत मद से एजंडों को पारित कर दिया गया।
नाली पर अतिक्रमण
नेता प्रतिपक्ष प्रबोध मिंज ने कहा कि शहर में कहीं पर नाली नहीं है। नाली पर लोगों द्वारा कांक्रीट से ढलाई करा कर अतिक्रमण कर लिया गया है। इस सवाल पर सभापति ने सत्तापक्ष को ठोस निर्णय लेने की बात कही। वहीं चौक चौराहों पर बैनर पोस्टर लगाए व साटे जाने पर जुर्माने की कार्रवाई की बात कही गई है।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!