लखनपुर@दबंगों ने नदी और चारागाह में जेसीबी मशीन से खेत बनाकर किया गया अतिक्रमण,नदी के बहाव का रुख मोड़ा

Share

  • 23 प्रभावित किसानों ने जनदर्शन में कलेक्टर से अतिक्रमण मुक्तकराने की मांग
  • कलेक्टर के निर्देश के बाद भी चारागाह व नदी नहीं हो सका अतिक्रमण मुक्त


-मनोज कुमार-
लखनपुर,17 अगस्त 2022 (घटती-घटना)। दबंगों के द्वारा गांव की पुरानी नदी व चारा गांह में जेसीबी मशीन के माध्यम से खेत बनाकर कब्जा कर नदी के पानी के बहाव को दूसरी ओर मोड़ दिया गया। जब गांव के किसानों ने उन्हें रोकने का प्रयास किया तो दबंगों द्वारा उन्हें धमकी भी दी गई। नदी के बहाव के दूसरी ओर मुड़ने से 23 किसानों की खेती कार्य प्रभावित हो रही हैं जिसे लेकर किसानों के द्वारा जनदर्शन में कलेक्टर को ज्ञापन सौंप शासकीय नदी और चारागाह से अतिक्रमण मुक्त कराने की मांग की गई थी वही कलेक्टर के निर्देश के बाद भी निचले स्तर के अधिकारियों के द्वारा कब्जा धारियों से कब्जा मुक्त नहीं कराया गया और ना ही किसी तरह की कोई कार्यवाही की गई है। पूरा मामला लखनपुर विकासखंड के ग्राम बेल्दगी खुटेन पारा का है। किसानों का आरोप है कि गांव के दबंग काशी दास पिता स्वर्गीय करमु दास, देवचरण दास पिता स्वर्गीय चरणदास के द्वारा बेल्दगी खुटन पारा लुदरू भावना नामक स्थित नदी व चारागांह में जेसीबी के माध्यम से जबरन खेत रकबा बढ़ाकर अतिक्रमण किया गया है साथ ही नदी के बहाव को मोड़ देने से लगभग 23 किसानों का खेती का कार्य प्रभावित हो रहा है। किसानों द्वारा जून माह में इसकी शिकायत हल्का पटवारी से की गई थी। कार्यवाही नहीं होने के उपरांत किसानों के द्वारा 5 जुलाई को अंबिकापुर जनदर्शन में सरगुजा कलेक्टर को आवेदन देकर शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग की गई थी तो वहीं सरगुजा कलेक्टर के निर्देश के बाद भी इस पर निचले स्तर के अधिकारियों के द्वारा किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की गई है जिससे किसानों में रोष व्याप्त है वही किसानों को कृषि कार्य करने में काफी परेशानियों आ रही है। नदी का का बहाव खेत की ओर होने से खेत पूरे मिट्टी और बालू से पट चुके हैं। किसानों ने मुआवजे की मांग भी शासन प्रशासन से की है।
दर्जनों किसानों को कृषि कार्य में हो रही परेशानी
किसान तेजराम प्रधान, कानून राम, सत्यदेव दास ,धनीराम सहित दर्जनों किसानों के द्वारा बताया गया कि इसी नदी से लगभग 25 से 30 वर्षों से सिंचाई कर खेती किसानी का कार्य किया जाता रहा है। परंतु इस वर्ष गांव के दबंगों द्वारा नदी व चारा गांह में खेत बनाकर मेड़बंदी कर दिया गया है। जिससे नदी का पूरा पानी हमारे खेतों में आने से खेती किसानी कार्य प्रभावित हुआ है साथ ही किसानों के खेत भी मिट्टी व रेत से पट चुके हैं।

इस संबंध में लखनपुर तहसीलदार गरिमा ठाकुर से फोन पर चर्चा करने पर उनके द्वारा कहा गया कि जिस ग्रामीण के द्वारा उक्त स्थान पर खेत बनाकर मेड़बंदी की गई है वह उसके खाते के भूमि हे। उक्त मामले में 133 के तहत प्रतिवेदन बनाकर एसडीएम कोर्ट को भेजा जाएगा।
गरिमा ठाकुर
तहसीलदार


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply