रायपुर@केन्द्रीय ग्रथालय से प्रतियोगी युवाओ को होगा लाभ:बघेल

Share


मुख्यमत्री ने केन्द्रीय ग्रथालय भवन मे 1.07 करोड़ की लागत से बने सेमीनार हॉल का किया लोकार्पण
केन्द्रीय ग्रथालय के अतिरिक्त भवन निर्माण कार्य का हुआ भूमिपूजन
तीन करोड़ रुपए की लागत से बने केद्रीय ग्रन्थालय के अतिरिक्त भवन मे बैठ सकेगे 400 लोग


रायपुर 14 अगस्त 2022। मुख्यमत्री श्री भूपेश बघेल ने आज राजधानी के शकर नगर स्थित शासकीय केद्रीय ग्रन्थालय के लिए अतिरिक्त भवन निर्माण का भूमिपूजन और केद्रीय ग्रन्थालय के तृतीय तल पर सेमिनार हाल के निर्माण का लोकार्पण किया। 3 करोड़ रुपए की लागत से केद्रीय ग्रन्थालय के लिए निर्मित अतिरिक्त भवन मे 394 व्यक्तियो की बैठने की व्यवस्था है। इसी तरह एक करोड़ 7 लाख रुपए से निर्मित केद्रीय ग्रन्थालय भवन के तृतीय तल पर सेमिनार हाल मे 300 व्यक्तियो के लिए बैठक व्यवस्था की गई है।
मुख्यमत्री श्री भूपेश बघेल ने इस अवसर पर सभी को स्वतत्रता दिवस की अग्रिम बधाई देते हुए कहा कि आज शकरनगर के केद्रीय ग्रथालय के तीसरे तल पर निर्मित सेमिनार हॉल का लोकार्पण और अतिरिक्त भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन हुआ। शकरनगर की यह लाइब्रेरी रायपुर के छात्रो और पुस्तक-प्रेमियो के लिए बहुत उपयोगी और लोकप्रिय है। इससे छात्रो को प्रतियोगी परीक्षा मे ज्यादा से ज्यादा लाभ मिलेगा।
उल्लेखनीय है कि इस ग्रथालय मे प्रतियोगी परीक्षाओ, हिदी साहित्य, अग्रेजी साहित्य, छाीसगढ़ी साहित्य, महिला साहित्य, विज्ञान, कला, सस्कृति, विधि, वाणिज्य एव प्रबधन, इजीनियरिग और बच्चो के लिए उपयोगी करीब 7 हजार किताबो का सग्रह है। अधिकारियो ने बताया कि ग्रथालय मे लगभग 3 हजार पाठको ने पजीयन कराया है। इनमे से 700 पाठक ग्रथालय की सेवाओ का लाभ उठा रहे है। हर रोज करीब 300 पाठक इस ग्रथालय का उपयोग करते है। इस ग्रथालय के प्रारभ से अब तक लगभग 19 युवाओ का चयन आईएफएस, डिप्टी कलेक्टर, डीएसपी, सहायक सचालक, नायब तहसीलदार, बैक प्रबधक और सीए जैसे उच्च पदो के लिए हुआ है। शहर के बीच मे स्थित इस लाइब्रेरी के तीन मजिला भवन मे रीडिग जोन के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिक कार्नर, चिल्ड्रन कार्नर, रिसर्च सेक्शन और ई-लाइब्रेरी की भी सुविधा है। इस लाइब्रेरी के तृतीय तल पर नवनिर्मित भव्य आडिटोरियम का निर्माण पूरा होने के बाद इसका उपयोग सेमिनारो के आयोजन तथा विभिन्न गतिविधियो के लिए किया जा सकेगा, इससे छात्रो और पाठको को लाभ होगा। इस लाइब्रेरी मे पाठको की निरतर बढ़ती हुई सख्या को देखते हुए परिसर मे उपलध भूमि पर अतिरिक्त दो मजिला भवन का निर्माण करने का निर्णय लिया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग इस लाइब्रेरी को अधिक से अधिक समृद्ध तथा सुविधायुक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।
युवाओ ने मुख्यमत्री के साथ ली सेल्फी मुख्यमत्री ने केन्द्रीय ग्रथालय मे प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी मे जुटे युवाओ से ग्रथालय मे मिल रही सुविधाओ के बारे मे विस्तार से जानकारी ली। युवाओ ने बताया कि यहा पर बहुत ही उपयोगी पुस्तके उपलध है। इस दौरान मुख्यमत्री श्री बघेल के साथ सेल्फी लेने के लिए युवाओ मे होड़ लगी रही। कार्यक्रम मे विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा, विधायक श्री कुलदीप जुनेजा, रायपुर महापौर श्री एजाज ढेबर और सभापति श्री प्रमोद दुबे, विशेष सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. एस. भारतीदासन, कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेद्र भुरे, सचालक लोक शिक्षण श्री सुनील जैन सहित लोक शिक्षण अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply