नई दिल्ली@फिल्म निर्माता के परिसर पर आयकर विभाग का छापा

Share


200 करोड़ रुपए से अधिक की अघोषित आय का पता चला
नई दिल्ली 07 अगस्त 2022। आयकर विभाग ने फिल्म उद्योग से जुड़े कुछ निर्माताओ, वितरको और वित प्रदाताओ (फाइनेसर) के खिलाफ छापेमारी और जपती अभियान चलाया। आयकर विभाग के अधिकारियो ने शनिवार को दावा किया कि उसने तमिल फिल्म निर्माता जी. एन. अबू चेझिया के परिसर से 200 करोड़ रुपये, जिसमे 26 करोड़ रुपये की अघोषित नकदी भी शामिल है, जपत की है। हालाकि, अधिकारियो ने इस बात की पुष्टि नही की है कि चेझिया के परिसर से नकदी बरामद हुई या नही या अघोषित आय भी उन्ही की है या नही।
आयकर विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “फिल्म फाइनेसरो पर छापामारी मे बेहिसाब नकद ऋणो से सबधित प्रॉमिसरी नोट्स जैसे दस्तावेज प्राप्त किए गए है, जो विभिन्न फिल्म निर्माण कपनियो और अन्य के लिए पहले से चुकता किए गए थे। अब तक छापामारी अभियान मे 200 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का पता चला है। 26 करोड़ रुपये की अघोषित नकदी और 3 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाब सोने के आभूषण जपत किए गए है।” चेन्नई, मदुरै, कोयबटूर और वेल्लोर स्थित लगभग 40 परिसरो मे छापामारी की कार्रवाई की गई।
वही दूसरी ओर आयकर विभाग ने एक आधिकारिक बयान मे बताया है कि फिल्म उद्योग से जुड़े कुछ निर्माताओ, वितरको और वित प्रदाताओ के खिलाफ यह छापामारी और जपती अभियान दो अगस्त को चलाया गया था। इस छापामारी अभियान के दौरान बेहिसाब नकदी लेन-देन और निवेश से सबधित कई दोषी ठहराने योग्य दस्तावेज और डिजिटल साक्ष्य आदि जत किए गए है। इसके अलावा गोपनीय और छिपे हुए परिसरो का भी पता चला है।
बयान मे कहा गया है, “फिल्म निर्माण कपनियो के मामलो मे प्राप्त साक्ष्य से कर चोरी का पता चलता है, क्योकि फिल्मो की रिलीज से प्राप्त वास्तविक धनराशि नियमित खाता-बही मे दिखाई गई धनराशि से कही अधिक है। कपनियो ने इस तरह प्राप्त बेहिसाब आय को अघोषित निवेशो के साथ-साथ विभिन्न अघोषित भुगतानो के लिए उपयोग किया है।”
इसी तरह फिल्म वितरको के मामलो मे जपत किए गए साक्ष्य थिएटर से बेहिसाब नकदी प्राप्त करने का सकेत देते है। साक्ष्यो के अनुसार वितरको ने सिडिकेट बनाए है और थिएटर से प्राप्त धनराशि को व्यवस्थित रूप से छिपाया है, जिसके परिणामस्वरूप वास्तविक आय का कम दिखाया गया है।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का सैंतालीसवां दिन @ खुला पत्र @तुगलकी फ रमान के विरूद्ध कलमबंद अभियान

Share छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के विभाग जनसंपर्कके द्वारा स्वास्थ्य मंत्री श्री श्यामबिहारी जायसवाल के विभाग …

Leave a Reply

error: Content is protected !!