बारामूला@आतकी मुठभेड़ मे देश के लिए शहीद हुआ स्निफर डॉग एक्सेल,लगी थी दो गोलिया

Share


बारामूला, 31 जुलाई 2022। भारतीय सेना मे कुत्ते सर्च ऑपरेशस और मुठभेड़ मे बड़ा रोल निभाते है. हमने कई बार देखा भी है यह फौजी कुत्ते दुश्मनो के इलाको का पता लगाकर सेना का काम आसान करते है. कश्मीर के बारामूला जिले के वाणी गाव इलाके मे सेना का एक फौजी कुता आतकियो की गोली से शहीद हो गया. वाणी गाव इलाके मे सेना और आतकवादियो के बीच मुठभेड़ मे फौजी कुता एक्सेल शहीद हो गया है.
शनिवार को भारतीय सेना और आतकियो के बीच मुठभेड़ हुई थी. जिसमे छठी डॉग यूनिट का हिस्सा एक्सेल भी सेना की टुकड़ी का हिस्सा था. ऑपरेशन के दौरान एक्सेल को आतकियो का पता लगाने के लिए एक घर मे भेजा गया था जहा आतकी छिपे हुए थे. जैसे ही एक्सेल घर मे घुसा, आतकियो ने फायर कर दिया. इस हमले मे दौरान एक्सेल के सिर मे दो गोली लगी. वही एक्सेल का केयरटेकर भी घायल हो गया था. जवाबी कार्रवाई मे घर के अदर छिपे आतकी को सेना ने मार गिराया. इस ऑपरेशन से पहले भी एक्सेल ने बारामूला के इलाके मे सेना को कई बारूदी सुरग ढूढ निकालने मे सफलता दिलाई थी.

5 साल से सेना के साथ था एक्सेल


देश के लिए शहीद हुआ फौजी कुता एक्सेल पिछले 8 साल से सेना के साथ काम कर रहा था. बारामूला जिले मे सेना के सेक्टर हेड म्ॉर्टर मे रविवार को किलो पोरस के जनरल ऑफिसर कमाडिग मेजर जनरल एसएस सलारिया के साथ सेना के अफसरो और अधिकारियो ने एक्सेल को सैनिक सम्मान के साथ विदाई दी.

मारे गए आतकी का नाम इरशाद अहमद भट्ट


इस ऑपरेशन मे सेना की ओर से मार गिराए गए आतकी की पहचान इरशाद अहमद भट्ट के रूप मे हुई है. सेना ने कहा है कि इरशाद अहमद भट्ट मई महीने से एक्टिव था और प्रतिबधित आतकी सगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा था. सेना को आतकी के पास से एक एके-47, राइफल, 2 मैगजीन और 30 राउड बरामद हुए है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply