नई दिल्ली@नई दिल्ली@झारखड मे अवैध खनन मामले मे शामिल 30 करोड़ का जहाज जप्त

Share


नई दिल्ली, 28 जुलाई 2022। देश के कई राज्यो मे इन दिनो अवैध उत्खनन का कार्य जोरो पर है। अवैध उत्खनन मे लगे माफियाओ ने रायल्टी के नाम पर शासन करोड़ो रुपए का नुकशान पहुचा रहे है। इन माफियाओ के हौसले इतने बुलद है कि खनिज विभाग के अधिकारीयो पर भी हमला करने से भी नही चूकते। अवैध खनन माफियाओ के खिलाफ अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) शख्त हो गई है, और माफियाओ पर शिकजा कसना शुरू कर दिया है। एक अतदेर्शीय पोत एम.वी. एक अधिकारी ने कहा कि झारखड मे अवैध खनन और जबरन वसूली से सबधित मामले के सबध मे इफ्रालिक- 3 जहाज जप्त किया है। करीब 30 करोड़ रुपये के जहाज का कथित तौर पर झारखड के मुख्यमत्री हेमत सोरेन के करीबी पकज मिश्रा द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा था। एजेसी ने कहा कि यह सुकरगढ़ घाट, साहेबगज से बिना किसी परमिट के अवैध रूप से सचालित किया जा रहा था। एजेसी ने कहा कि तलाशी अभियान के दौरान पोत को जप्त कर लिया गया।
अधिकारी ने कहा, राजेश यादव उर्फ दाहू यादव के कहने पर जहाज का सचालन पकज मिश्रा और अन्य की मिलीभगत से अवैध रूप से खनन किए गए पत्थरो को ले जाने के लिए किया जा रहा था। अधिकारी ने बताया कि जहाज के मालिक के खिलाफ बगाल फेरी एक्ट की धारा 25, 30 और आईपीसी की धारा 188, 282, 420 के तहत मुफस्सिल थाने मे प्राथमिकी दर्ज की गयी है। इसी तरह इस सबध मे आईपीसी की धारा 379 और 414 के तहत गिरवाबाड़ी, साहेबगज मे प्राथमिकी भी दर्ज करायी गयी है।
अधिकारी ने कहा, “इसके अलावा, मौजा सिमरिया, साहेबगज मे बिष्णु यादव और अन्य द्वारा सचालित एक अवैध खदान की पहचान की गई है। मौजा डेम्बा, साहेबगज मे एक अन्य खदान की पहचान की गई है, जहा खनन पट्टे वाले क्षेत्र से बहुत आगे निकल गया है। अतिरिक्त अवैध खनन की मात्रा का ठहराव किया गया उपरोक्त स्थल पर लगभग 37.5 मिलियन क्यूबिक फीट का अनुमान लगाया गया है, जो अघोषित और छुपा हुआ है। खनन किए गए पत्थर के चिप्स का ससाधित मूल्य लगभग 45 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।
ईडी की एक टीम झारखड राज्य प्रदूषण नियत्रण बोर्ड, जिला खनन कार्यालय, साहिबगज, जिला वन कार्यालय, साहेबगज और जिले के अन्य अधिकारियो के साथ सयुक्त सर्वेक्षण करने के लिए साहेबगज जिले का दौरा कर रही है ताकि ऐसी अवैध खनन गतिविधियो के लाभार्थियो की पहचान करने और अवैध खनन गतिविधियो के माध्यम से प्राप्त आय की जाच की जा सके। ईडी ने मिश्रा को 19 जुलाई को गिरफ्तार किया था। उन्हे 1 अगस्त तक ईडी की हिरासत मे भेजा गया था। ईडी ने 50 बैक खातो मे पड़ी 13.32 करोड़ रुपये की नकदी, 5.34 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी, अवैध रूप से सचालित स्टोन क्रशर और मिश्रा, यादव और उनके सहयोगियो से सबधित विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेजो की जपती की थी। मामले मे आगे की जाच जारी है।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का सैंतालीसवां दिन @ खुला पत्र @तुगलकी फ रमान के विरूद्ध कलमबंद अभियान

Share छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के विभाग जनसंपर्कके द्वारा स्वास्थ्य मंत्री श्री श्यामबिहारी जायसवाल के विभाग …

Leave a Reply

error: Content is protected !!