Breaking News

साबरकाठा@पीएम ने साबर डेयरी प्लाट का किया उद्घाटन

Share

बोले-गुजरात की अर्थव्यवस्था होगी और मजबूत

साबरकाठा, 28 जुलाई 2022। प्रधानमत्री नरेद्र मोदी आज गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हिम्मतनगर पहुचे। उन्होने यहा साबरकाठा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक सघ (सबर डेयरी) के 305 करोड़ रुपये के मिल्क पाउडर सयत्र का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने साबर डेयरी की 1000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओ की आधारशिला भी रखी। इसके बाद पीएम मोदी ने अपना सबोधन भी दिया। अपने सबोधन मे पीएम मोदी ने कहा कि आज साबर डेयरी का विस्तार हुआ है। सैकड़ो करोड़ रुपए के नए प्रोजेक्ट यहा लग रहे है। आधुनिक टेक्नॉलॉजी से लैस मिल्क पाउडर प्लाट और ए-सेप्टिक पैकिग सेक्शन मे एक और लाइन जुड़ने से साबर डेयरी की क्षमता और अधिक बढ़ जाएगी।

कृषि और पशुपालन के क्षेत्र मे डेयरी का बड़ा योगदान: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जैसे जैसे सिचाई की सुविधाओ का गुजरात मे विस्तार हुआ, वैसे वैसे कृषि और पशुपालन के क्षेत्र मे हमने बहुत विकास किया और डेयरी ने उसे बहुत बड़ी ताकत दी। पीएम मोदी ने कहा कि डेयरी ने अर्थव्यवस्था को भी स्थिरता भी दी, सुरक्षा भी दी और प्रगति के नए अवसर भी दिए।

आज गुजरात का डेयरी मार्किट 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुच चुका: पीएम


पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात मे बीते दो दशक मे जो व्यवस्थाए तैयार हुई, आज उसके बेहतर परिणाम मिल रहे है। आज गुजरात का डेयरी मार्किट 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुच चुका है। गुजरात मे सहकारिता की एक समृद्ध परपरा रही है, और सस्कार भी है। तभी तो सहकार है और सहकार है, तभी तो समृद्धि है। दूध से जुड़े सहकारी आदोलन को जो सफलता मिली है, इसका विस्तार अब हम खेती से जुड़े बाकी क्षेत्रो मे भी कर रहे है।

10 हजार किसान उत्पादक सघ के निर्माण का काम तेजी से चल रहा: पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि देश मे आज 10 हजार किसान उत्पादक सघ – स्नक्कह्रह्य के निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। इन स्नक्कह्रह्य के माध्यम से छोटे किसान फूड प्रोसेसिग से जुड़ी, एक्सपोर्ट से जुड़ी वैल्यू और सप्लाई चेन से सीधे जुड़ पाएगे। इसका बहुत अधिक लाभ गुजरात के किसानो को भी होने वाला है।

छोटी जमीन वाले किसानो की आय मे भी वृद्धि हुई: पीएम मोदी


पीएम मोदी ने कहा कि छोटी जमीन वाले किसानो की आय मे भी वृद्धि हुई है। यानी फसलो के अलावा आय के वैकल्पिक माध्यमो पर काम करने की रणनीति आज काम आ रही है। खादी और ग्रामोद्योग भी इसका एक उाम उदाहरण है। खादी ग्रामोद्योग का टर्नओवर पहली बार 1 लाख करोड़ रुपये से ऊपर गया है। यही कारण है कि बीते 8 वर्षो मे इसी क्षेत्र से डेढ़ करोड़ से ज्यादा रोजगार गाव मे बने है।

द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्रपति बनना देश के लिए गौरव: पीएम


आजादी के इस महत्वपूर्ण पड़ाव पर एक और बड़ा सयोग हुआ है। पहली बार जनजातीय समाज से आने वाली देश की बेटी भारत के सबसे बड़े सवैधानिक पद पर पहुची है। देश ने श्रीमती द्रोपदी मुर्मू जी को राष्ट्रपति बनाया है। ये 130 करोड़ से अधिक भारतवासियो के लिए बहुत गौरव का क्षण है।

दो दशक पहले यहा क्या स्थितिया थी ये सभी लोग जानते है: पीएम


पीएम मोदी ने कहा कि दो दशक पहले यहा क्या स्थितिया थी, ये आप भी जानते है और मैने भी भलीभाति देखा है। आजकल हम गुजरात के कई हिस्सो मे अतिवर्षा की चुनौती से जूझ रहे है। लेकिन बारिश आना ही गुजराती के लिए इतना बड़ा सुख और सतोष होता है, इसका अदाजा बाहर के लोगो को नही है।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का सातवां दिन @ खुला पत्र @देश का चौथा स्तंभ को बचाए कौन?

Share @ बचा लो चौथे स्तंभ को अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है…जिम्मेदार लोगों से …

Leave a Reply

error: Content is protected !!