नई दिल्ली@पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतो के बीच वित्त मत्री का बड़ा ऐलान,सरकार जल्द ले सकती है

Share


नई दिल्ली, 26 जुलाई 2022। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतो के बीच देश की वित्तमत्री ने इसपर बड़ा बयान दिया है जो लोगो को राहत दे सकती है। वित्तमत्री ने अपने बयान मे कहा कि अब सरकार हर 15 दिन मे पेट्रोल-डीजल की कीमतो पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करेगी। यह समीक्षा अतरराष्ट्रीय कीमतो को ध्यान मे रखकर की जाएगी। इसी बीच ये खबर भी है कि महगाई दर इस तिमाही के अनुमानित लक्ष्य से ज्यादा ही है।
वित्त मत्री सीतारमण ने सवाददाताओ बातचीत के दौरान कहा कि यह एक मुश्किल वक्त है और वैश्विक स्तर पर तेल कीमते बेलगाम हो चुकी है। उन्होने कहा, ‘हम निर्यात को हतोत्साहित नही करना चाहते लेकिन घरेलू स्तर पर उसकी उपलधता बढ़ाना चाहते है.’ अगर तेल उपलध नही होगा और निर्यात अप्रत्याशित लाभ के साथ होता रहेगा तो उसमे से कम-से-कम कुछ हिस्सा अपने नागरिको के लिए भी रखने की जरूरत होगी.’
पेट्रोल, डीजल और विमान ईधन पर भी टैक्स
इससे पहले सरकार ने पेट्रोल, डीजल और विमान ईधन के निर्यात पर कर लगाने की घोषणा भी की। आपको बता दे कि पेट्रोल और एटीएफ के निर्यात पर छह रुपये प्रति लीटर और डीजल के निर्यात पर 13 रुपये प्रति लीटर की दर से कर लगाया गया है। यह नया नियम एक जुलाई से प्रभाव मे आ गया है।
स्थानीय स्तर पर उत्पादित तेल पर भी टैक्स
इसके साथ ही ब्रिटेन की तरह स्थानीय स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर भी कर लगाने की घोषणा की गई। घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर 23,250 रुपये प्रति टन का कर लगाया गया है। राजस्व सचिव तरूण बजाज ने कहा कि नया कर सेज इकाइयो पर भी लागू होगा लेकिन उनके निर्यात को लेकर पाबदी नही होगी। इसके साथ ही रुपये की गिरावट पर विा मत्री ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैक और सरकार स्थिति पर नजर रख रही है। सरकार आयात पर रुपये के मूल्य के असर को लेकर पूरी तरह सचेत है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply