अम्बिकापुर@शिक्षकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू,स्कूलों में लटका ताला

Share

अम्बिकापुर, 25 जुलाई 2022(घटती-घटना)।. केंद्र के समान महगाईं भत्ता व गृह भाड़ा भत्ता की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन व शालेय शिक्षक संघ संयुक्त रूप से निश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। सोमवार को पहले दिन सरगुजा के सभी विकासखंडों में शिक्षकों ने भगवान शंकर को जलाभिषेक के साथ अनिश्चितकालीन हड़ताल प्रारम्भ किया है। इस दौरान छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोशियशन के प्रदेश उपाध्यक्ष हरेंद्र सिंह ने बताया कि संयुक्त नेतृत्व व सामूहिक भूमिका के साथ अपनी 2 सूत्रीय मांगों को लेकर हम हड़ताल हैं। कर्मचारी हितों की अनदेखी राज्य सरकार द्वारा निरन्तर जारी है। हम अपने अधिकार के मांग के लिए हड़ताल पर है। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोशियशन के जिला अध्यक्ष मनोज वर्मा ने बताया कि सरगुजा के सभी विकासखंडों में सभी स्कूलों में तालाबंदी की स्थिति रही। हम सरकार से मांग करते हैं कि उन्हें अगर बच्चों की पढ़ाई की चिंता है तो जल्द से जल्द हमारी मांगे पूरी करें। शालेय शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष सर्वजीत पाठक ने कहा कि हमने बहुत कोशिश की कि हमें अपनी मांगों को लेकर हड़ताल में न जाना पड़े। इसके लिए हमने सरकार के पास बार-बार निवेदन किया, लेकिन सरकार के कानों में जूं तक नही रेंगा। छत्तीसगढ़ में कम डीए के कारण प्रत्येक शिक्षक को पांच हजार से लेकर दस हजार रुपये महीने का नुकसान हो रहा है। गौरतलब है कि सरगुजा में समस्त शैक्षिणक संस्थाओ सहित समस्त शासकीय कार्यालय स्वस्फूर्त बन्द रहे। साथ ही सीतापुर के शिक्षक ढोल, मंजीरा के साथ भूपेश बघेल के सब्दुद्धि की कामना की। वहीं शिक्षकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल की जानकारी विद्यार्थियों की नहीं थी। विद्यार्थी अपने नियमित समय पर स्कूल पहुंचे। यहां शिक्षकों द्वारा अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाने के कारण स्कूल नहीं पहुंच सके। इस स्थिति में बच्चे वापस अपने-अपने घर लौट गए। वहीं बच्चों के वापस लौटने के बाद स्कूलों में ताला लटक रहा।
अनिश्चितकालीन हड़ताल लुंड्रा विकासखण्ड में रणबीर सिंह चौहान ,उदयपुर में लखन राजवाड़े ,सीतापुर में शुशील मिश्रा, बतौली में जवाहर खलखो, अम्बिकापुर में अमित सोनी, मैनपाट में रमेश यागिक व लखनपुर में राकेश पांडेय के नेतृत्व में आरम्भ हुआ। इस दौरान विभिन्न विकासखंडों में शालेय शिक्षक संघ के सुनील सिंह , संजीव सिंह सहित भरत सिंह , अमित सिंह , अरविंद सिंह, काजेश घोष, राजेश गुप्ता, लव गुप्ता, सुरित राजवाड़े, अनिल तिग्गा, रोहिताश शर्मा, नाजिम खान , राकेश दुबे , प्रशांत चतुर्वेदी, विशाल गुप्ता , डुमेश वर्मा, विक्रम श्रीवास्तव , कंचनलता श्रीवास्तव, अरविंद राठोर सहित सैकड़ों शिक्षक उपस्थित रहे।
अधिकारी कर्मचारी हड़ताल पर,शासकीय दफ्तरों में सन्नाटा
महंगाई व गृह भाड़ा भत्ता को लेकर लेकर कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन जिला सरगुजा द्वारा 5 दिवसीय हड़ताल शुरू कर दिया है। सोमवार को हड़ताल के पहले दिन शासकीय दफ्तरों में काम काज पूरी तरह प्रभावित रहा। संभाग भर के कर्मचारियों ने अंबिकापुर स्थित एसबीआई के कलेक्टोरेट शाखा के सामने सभा कर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और अपनी मांगों को पूरी करने की मांग की। पदाधिकारियों ने बताया कि अपनी 2 सूत्री मांगों को लेकर विगत 2 वर्षों से सरकार का ध्यान आकृष्ट कराने के बावजूद सरकार अपने कर्मचारी के महंगाई भत्ता, गृह भाड़ा भत्ता स्वीकृत नहीं किया गया। जिससे पूरे कर्मचारी अधिकारी में आक्रोश व्याप्त है। दूसरी तरफ सरकार ने अपने विधायक मंत्रियों के वेतन भत्ता दोगुनी कर लिया। प्रत्येक कर्मचारियों को 3000 से लेकर 15000 प्रतिमाह आर्थिक क्षति हो रही है, शासन द्वारा पूर्व के दे महंगाई भत्ते का एरियर का भुगतान नहीं किया गया है जिससे कर्मचारियों को डेढ़ लाख से तीन लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है।
दो सूत्रीय मांगों को लेकर अधिकारी कर्मचारी हड़ताल पर हैं। इससे जिले भर के शासीकय कार्यालयों में सन्नाटा पसरा रहा। कार्यालय खुली रही पर अधिकारी कर्मचारियों के न रहने के कारण किसी तरह का कोई काम नहीं हो सका। इस दौरान दूर दराज से ग्रामीण क्षेत्र से आए लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply